Breaking News

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस: कोरोना काल में स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें गर्भवती

 





हर माह की नौ तारीख को कराएं सभी प्रसव पूर्व जांच 

 सोनवानी बलिया ।। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में कई तरह के बदलाव होते हैं। इस कारण उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर भी असर पड़ता है । देखभाल एवं खानपान में ध्यान न देने से स्वास्थ्य समस्या का सामना करना पड़ सकता है । सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सोनवानी के बीसीपीएम संजय कुमार यादव  ने बताया कि गर्भवती को हर माह की नौ तारीख को मनाए जाने वाले प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस में स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर स्वास्थ्य परीक्षण कराना चाहिए । वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुये गर्भावस्था में स्वास्थ्य देखभाल बेहद जरूरी है ।संजय  ने कहा कि कोरोना काल में गर्भवती की चिंता बढ़ गई है । अभी इस बात को लेकर कोई पुख्ता जानकारी सामने नहीं आई है कि गर्भवती में आम लोगों के मुकाबले कोरोना वायरस का खतरा ज्यादा है या नहीं ।

बीपीएम राकेश कुमार सिंह ने बताया कि जिला महिला चिकित्सालय सहित शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के समस्त प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में हर माह की नौ तारीख को दिवस पर गर्भवती की प्रसव पूर्व सभी जाँचें निःशुल्क की जाती है । इस दौरान पहली बार गर्भवती हुई लाभार्थियों को चिन्हित करके प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ भी दिलाया जाता है । उन्होंने बताया कि गर्भवती को खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है । वह अपने खाने में हरी सब्जियां, दूध, फल और दाल आदि शामिल करें । अच्छे से अच्छा खाएं और स्वस्थ रहें। उन्होने कहा कि गर्भावस्था के दौरान महिलाएं बहुत से मानसिक और भावनात्मक उतार-चढ़ाव से गुजरती हैं लेकिन इस वक्त मानसिक रूप से बहुत अधिक मजबूत होने की जरूरत है, क्योंकि एक मां की सेहत के साथ ही उनके गर्भ में पल रहे बच्चे पर उनके मनोभावों का बहुत अधिक असर होता है । परिवार के अन्य सदस्य गर्भवती को मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत करने में मदद करें ।

कोरोना से ऐसे बचें

कोरोना काल में गर्भवती को कुछ खास बातों का ध्यान रखना तय चाहिए । खांसी के दौरान अपने मुंह को ढक कर रखें, टिशू न होने पर खांसी के समय अपने हाथ की बाजू से मुंह ढकें । बीमार लोगों से बिल्कुल भी न मिलें । भीड़ वाली जगहों पर न जाएं ।

व्यायाम 

दिन में कम से कम 30 मिनट योगा जरूर करें । इसके साथ ही हल्का-फुल्का व्यायाम भी कर सकती हैं । ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं हर दिन कम से कम 7 से 8 गिलास पानी जरूर पिएं ताकि शरीर हाइड्रेट रहे । पानी को उबालकर पिएं । अपने दैनिक कार्यों का खास ध्यान रखें । कोई भारी वस्तु न उठाएँ । समय पर सोएं और समय पर उठे कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें ।