Breaking News

जिले के स्वास्थ्य केंद्रों पर ‘खुशहाल परिवार दिवस’ मनाकर दी गयी परिवार नियोजन की सेवाओं की जानकारी व सुविधायें

 







बलिया ।।  जिले के हर स्वास्थ्य केंद्रों पर खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया । सोमवार को जिला महिला चिकित्सालय  के प्रांगण में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. जितेंद्र पाल द्वारा कार्यक्रम का शुभारम्भ  किया गया । इस अवसर पर दंपति को परिवार नियोजन के लाभ और विभिन्न तरीकों के बारे में  जानकारी दी गयी ।  पहली बार “खुशहाल परिवार दिवस” का आयोजन 21 नवंबर को किया गया था । अब हर माह इस दिवस का आयोजन किया जाना है ।

   मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन-उत्तर प्रदेश की निदेशक अपर्णा उपाध्याय की ओर से सूबे के सभी जिलाधिकारी और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र भेजकर पिछले माह के सापेक्ष लाभार्थियों की भागीदारी दस फीसदी बढ़ाने के निर्देश दिए गए थे । हौसला साझीदारी में शामिल निजी चिकित्सालय सिटी हॉस्पिटल पर भी “खुशहाल परिवार दिवस” का आयोजन किया गया । इस अवसर पर सिटी हॉस्पिटल में 30 महिलाओं की नसबंदी की गयी ।

   मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि “खुशहाल परिवार दिवस” में शामिल होने के लिए तीन समूहों को प्रोत्साहित किया गया है। पहले समूह, में हाई रिस्क प्रेगनेंसी (एचआरपी) वाली महिलाएं, इस समूह में ऐसी महिलाएं होंगी जिनका प्रसव एक जनवरी, 2020 के बाद हुआ है। दूसरे लक्षित समूह में एक जनवरी, 2020 के बाद विवाहित दंपत्ति और तीसरे समूह में ऐसे योग्य दंपत्ति को शामिल किया गया है जिनके तीन या तीन से अधिक बच्चे हैं।

   अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी और परिवार कल्याण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. विरेन्द्र कुमार ने बताया कि “खुशहाल परिवार दिवस” के आयोजन का प्रमुख उद्देश्य समुदाय में परिवार नियोजन की जागरूकता तथा स्वीकार्यता बढ़ाना है। इस अवसर पर जिले के हर स्वास्थ्य केंद्रों पर अंतरा गर्भनिरोधक इंजेक्शन, छाया गोली एवं परिवार नियोजन के अन्य साधन उपलब्ध रहे और उसके बारे में लाभार्थियों को विस्तार से बताया गया ।

इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार तिवारी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक  डॉ. सुमिता सिन्हा, डॉ. रिमझिम सिंह, डॉ जया पाठक, नवजात शिशु एवं बाल रोग विशेषज्ञ डॉ.सिद्धार्थ मणि दुबे, डी. पी.एम राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन डॉ. आर बी यादव, जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ, काउंसलर खुशबू सिंह, लॉजिस्टिक मैनेजर उपेंद्र आदि उपस्थित रहे ।