Breaking News

शमशान घाट हादसा अपडेट: 23 लोगो की मौत,कई की हालत गंभीर,4 पर हुआ केस दर्ज

 












ए कुमार

गाजियाबाद ।। शमशान घाट हादसे में आ रही बड़ी खबर के मुताबिक अबतक 23 लोगो की मौत हो चुकी है जबकि कई अन्य गंभीर हालत में अस्पताल में है । इस हादसे का लगभग 40 लोग शिकार हुए है । यह हादसा तब हुआ बताया जा रहा है जब पुजारी ने कहा कि अंतिम संस्कार की पूजन विधि समाप्त हो गयी है,अब आप लोग 2 मिनट का मौन धारण करे । लोगो द्वारा मौन धारण करते ही भारी बरसात के कारण छत का एक पिलर गिर पड़ा जिसके कारण पूरी छत इन लोगो के ऊपर भरभरा कर गिर पड़ी । मौके पर पहुंचे आईजी मेरठ प्रवीण कुमार ने कहा कि इस घटना से सम्बंधित रिपोर्ट आज ही तैयार हो जाएगी और इस घटना के लिये जिम्मेदारों के खिलाफ आपराधिक केस दर्ज किया जायेगा । सीएम योगी ने इस पूरी घटना की रिपोर्ट तत्काल तलब की है ।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद गाजियाबाद के मुरादनगर में छत गिरने की घटना में लोगों की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है।

मुख्यमंत्री जी ने इस हादसे में मृतकों के आश्रितों को 02-02 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मण्डलायुक्त, मेरठ एवं ए0डी0जी0, मेरठ जोन को घटना के सम्बन्ध में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए हैं।

चार पर मुकदमा दर्ज

हादसे में मुरादनगर नगर पालिका परिषद की अधिशासी अधिकारी (ईओ) निहारिका सिंह, ठेकेदार अजय त्यागी, जूनियर इंजीनियर चंद्रपाल, सुपरवाइजर आशीष समेत कई अन्य जिम्मेदारों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 304, 337, 338, 427, 409 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।







क्या थी घटना

गाजियाबाद से बड़ी खबर सामने आ रही है। जिले के मुरादनगर कस्बे में रविवार की सुबह श्मशान घाट में अंतिम संस्कार करने पहुंचे लोग हादसे का शिकार हो गए। बारिश के चलते श्मशान घाट की छत भरभरा कर गिर पड़ी। जिसमें करीब 40 लोगों के दबे होने की आशंका है। सूचना मिलने के बाद पुलिस फोर्स मौके पर पहुंचा है। रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। गाजियाबाद के जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक भी मौके पर पहुंच गए हैं। हादसे की सूचना मिलने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अफसोस जाहिर किया है। साथ ही डीएम और एसएसपी को तेजी के साथ रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने और घायलों की मदद करने का आदेश दिया है।

गाजियाबाद से मिली जानकारी के मुताबिक मुरादनगर में बंबामार्ग पर श्मशान घाट परिसर में एक हॉल की छत और दीवार गिर गई हैं। करीब 40 लोगों के दबे होने की सूचना है। मुरादनगर श्मशान घाट परिसर में गैलरी की छत गिर गई है। जिसमें 40 से अधिक लोगों की दबे होने की जानकारी दी जा रही है। यह सभी लोग कस्बे से अपने परिजन का अंतिम संस्कार करने के लिए आए थे। बारिश तेज होने के कारण सभी लोग गैलरी में लेंटर वाली छत के नीचे खड़े हुए थे। तेज बारिश और हवा के कारण पिलर टूट गए और पूरा लेंटर भरभरा कर अंदर खड़े लोगों के ऊपर आ गिरा। हादसे की पुकार मच गई। जो लोग चपेट में नहीं आए उन्होंने तत्काल पुलिस को सूचना दी।

सूचना मिलते ही मुरादनगर समेत आसपास के थानों से पुलिस मौके पर पहुंची है। फायर ब्रिगेड को भी बुलाया गया है। गाजियाबाद एनडीआरफ को भी जिला प्रशासन की ओर से सूचना दे दी गई है। पुलिस रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही है। अब तक करीब 20 लोगों को मलबे से निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया जा चुका है। मौके पर भारी भीड़ जमा है। बारिश के कारण रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने में भारी दिक्कत आ रही है। पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौके पर हैं। गाजियाबाद के जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी मौके पर मौजूद है रेस्क्यू ऑपरेशन का संचालन कर रहे हैं।

दूसरी ओर लखनऊ से मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा, "उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद गाजियाबाद के मुरादनगर में छत गिरने की घटना का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को तत्काल मौके पर पहुंचकर राहत व बचाव कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि घटना से प्रभावित व्यक्तियों को हर सम्भव मदद पहुंचायी जाए। उन्होंने हादसे में घायल लोगों का समुचित उपचार सुनिश्चित कराने के निर्देश भी दिए हैं।"