Breaking News

नर्स दिवस (12 मई) पर विशेष :स्वास्थ्य के क्षेत्र में अहम भूमिका होती है नर्स की


                               कंचन यादव

                               मीना सैनी

बलिया ।।  हर साल 12 मई को फ़्लोरेन्स नाइटिंगेल के जन्मदिवस को ‘अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस’ के रूप में मनाया जाता है । नर्सिंग पेशेवर की शुरूआत करने वाली प्रख्यात "फ्लोरेन्स नाइटिंगेल" स्वास्थ्य के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती हैं ।   

स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं को जमीनी स्तर एवं जन समुदाय तक पहुंचाने में नर्स की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। कुछ ऐसा ही कार्य ब्लाक बांसडीह में कार्यरत ए एन एम (सहायक नर्स) कंचन यादव का है। सात वर्ष से ए एन एम के रूप में कार्यरत हैं। अभी तक उनके द्वारा 4000 से ज्यादा प्रसव कराये जा चुके हैं। 75 से ज्यादा महिला नसबंदी कराई जा चुकी हैं। साथ ही परिवार नियोजन के अन्य साधनों जैसे अंतरा, छाया, कॉपर टी, PPIUCD, IUCD को लाभार्थियों तक पहुंचाने में उनका अहम योगदान रहा है। वह अपने अधीन कार्यरत आशा संगिनी, आशा द्वारा स्वास्थ्य योजनाओं का प्रचार प्रसार एवं उसकी विस्तृत जानकारी देती हैं। वर्तमान में कोरोना वायरस से बचाव के लिए समुदाय में मास्क, शारीरिक दूरी, सैनिटाइजर, हैंड वॉश, ग्लव्स आदि के उपयोग एवं महत्व के बारे में जानकारी दी जा रही है । वह बताती हैं कि शुरुआती दौर में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा लेकिन धीरे-धीरे लोगों के मन में विश्वास पैदा हुआ और सब कुछ ठीक होता गया ।

क्या कहते हैं अधीक्षक

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बांसडीह के अधीक्षक डॉ० सुधीर कुमार तिवारी ने बताया कि कंचन यादव ए एन एम का कार्य बहुत ही प्रशंसनीय है। वह एक कर्तव्यनिष्ठ, अनुशासित और अपने कार्यों के प्रति हमेसा तत्पर रहती है | उन्होंने बताया कि जब से वह कार्यरत है जनता के बीच काफी लोकप्रिय है | 

ऐसे ही ब्लॉक बेलहरी में कार्यरत स्टाफ नर्स मीना सैनी वर्ष 2006 से स्टाफ नर्स के रूप में कार्यरत हैं । अभी तक उनके द्वारा 6850 से ज्यादा प्रसव कराये जा चुके हैं। साथ ही परिवार नियोजन के अन्य साधनों जैसे अंतरा 296 , कॉपर टी 566, PPIUCD 149,  IUCD 225 को लाभार्थियों तक पहुंचाने में उनका अहम योगदान रहा है। वह अपने अधीन कार्यरत आशा संगिनी, आशा द्वारा स्वास्थ्य योजनाओं का प्रचार प्रसार एवं उसकी विस्तृत जानकारी देती हैं। वर्तमान में कोरोना वायरस से बचाव के लिए समुदाय में मास्क सैनिटाइजर, हैंड वॉश, ग्लव्स आदि के उपयोग एवं महत्व के बारे में जानकारी दी जा रही है। वह बताती हैं कि शुरुआती दौर में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा लेकिन धीरे-धीरे लोगों के मन में विश्वास पैदा हुआ और सब कुछ ठीक होता गया।

क्या कहते हैं अधीक्षक

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनवानी के अधीक्षक डॉ० मुकर्रम अहमद ने बताया कि मीना सैनी स्टाफ नर्स का कार्य बहुत ही प्रशंसनीय है। वह एक कर्तव्यनिष्ठ, अनुशासित और अपने कार्यों के प्रति हमेशा तत्पर रहती हैं। उन्होंने बताया कि जब से वह 2006 में कार्यरत है। तब से जनता के बीच में काफी भी लोकप्रिय है।

कोविड टीकाकरण  में उनकी भूमिका

कोविड 19 टीकाकरण में इन्होंने अपनी अहम भूमिका निभाई जहां दो सौ, तीन सौ की भीड़ को लोग देख कर डर जाते हैं वही इन्होंने अपने साहस धैर्य का परिचय देते हुए उनको कोविड-19 गाइडलाइन के अनुसार लोगों को टीकाकरण करके सतर्क किया तथा हैंड वॉश सैनिटाइजर, मास्क आदि के लिए लोगों को प्रेरित किया । स्टाफ नर्स मीना सैनी जब जब किसी प्रकार का महामारी आती है अपने परिवार अपने घर को त्याग कर अपने कार्यों के प्रति सजग प्रहरी की तरह अपना योगदान देती हैं और डटकर एक सैनिक की तरह एक सिपाही बनकर आम लोगों की सुरक्षा करती हैं। जैसे क्षेत्र में आशा संगिनी, एएनएम ,आशा को प्रेरित करती हैं कि अपने क्षेत्र में सभी लोगों को जागरूक करें कि घर से बाहर कम निकले ज्यादा आवश्यक हो तभी निकले । घर से निकलते समय मास्क ,सेनेटाइजर आदि का  नियमित रूप से प्रयोग करें। तथा एक दूसरे से दूरी बनाकर अपने और दूसरे को बचें और बचाएं।