Breaking News

डीएम साहिबा आपके आदेश से तो अब बर्बाद हो जायेगे मरीजो के परिजन : पहले 8 से 10 हजार में जाने वाली एम्बुलेंस को देने पड़ेंगे 18 हजार



मधुसूदन सिंह

बलिया ।। ग्रामीण इलाकों में एक कहावत है- कोख (बच्चे)मांगने गयी और मांग भी धूल गया अर्थात बच्चा होने की कामना के लिये फरियाद करने गयी महिला को बच्चा तो नही मिला लेकिन उसके पति की मौत जरूर हो गयी । यही कहावत जिलाधिकारी बलिया द्वारा एम्बुलेंस संचालकों के लिये जो दर घोषित की गई है वह एम्बुलेंस संचालकों द्वारा जो छोटी लूट हो रही थी, वह इस आदेश के बाद डकैती में बदल जाएगी । पहले जो एम्बुलेंस मरीज को वाराणसी 8 से 10 हजार में ले जा रहे थे वो अब 17 (बिना ऑक्सीजन वाली) हजार,17500(ऑक्सीजन सपोर्ट वाली) और साढ़े अठारह हजार (वेंटिलेटर सपोर्ट वाली) खुलेआम चार्ज करेंगे और परिजन कही शिकायत करने लायक भी नही रहेंगे क्योकि यह दर जिलाधिकारी द्वारा निर्धारित किया गया है । बलिया एक्सप्रेस का मानना है कि इस दर को जिसने भी जिलाधिकारी के समक्ष पेश किया है, उसका एम्बुलेंस संचालकों से हो सकता है कि मिलीभगत हो ।

आइये आपको इस आदेश के बाद कैसे लूटेंगे परिजन इसको समझाते है । अधिकतर मरीजों को बलिया से वाराणसी के लिये रेफर किया जाता है । बलिया से बीएचयू की दूरी लगभग 170 किमी है । जिलाधिकारी बलिया द्वारा घोषित दर के अनुसार बिना ऑक्सीजन सपोर्ट वाली एम्बुलेंस पहले 10 किमी तक 1हजार,ऑक्सीजन स्पोर्ट वाली डेढ़ हजार और वेंटिलेटर सपोर्ट वाली ढाई हजार चार्ज करेगी । इसके बाद प्रति किमी 100 रुपये की दर से चार्ज बढ़ेगा । यानी 10 किमी के बाद बचे 160 किमी के लिये 100 रुपये प्रति किमी की दर से 16 हजार चार्ज बना । जबकि इस दर से पहले इन्ही एम्बुलेंस संचालकों की दर 8 हजार से दस हजार ही थी । अगर दुर्भाग्य से किसी को पीजीआई लखनऊ कर दिया गया तो उसके परिजन तो बर्बाद हो जाएंगे । क्योकि 420 किमी की दूरी के लिये उनको क्रमश: 42000,42500 और 43500 रुपये देने पड़ेंगे जो अबतक अधिकतम 14 हजार होता था ।

आइये वाराणसी जाने के लिये ट्रेवल एजेंट टैक्सी का  एसी चलाकर क्या चार्ज करते है वो बताता हूँ । वाराणसी जाने के लिये टैक्सी की दर डेढ़ हजार से दो हजार के साथ प्रति किमी 12 रुपये चार्ज किया जाता है । इसके साथ ही ये संचालक वापसी का भी तेल का चार्ज करते है । दोनों तरफ का तेल का चार्ज और बेस चार्ज दो हजार, दोनो को मिलाकर (2000+2040+2040) लगभग 6080 रुपये होते है । कुछ संचालक एसी चलाकर बेस चार्ज के साथ 8 किमी पर 1 लीटर डीजल चार्ज करते है । इस हिसाब से 340 किमी के लिये 44 लीटर डीजल चार्ज हुआ जिसकी कीमत लगभग 3628 रुपये होता है, यानी कुल चार्ज लगभग 5628 रुपये ।

उपरोक्त दोनो उदाहरणों को देखने के बाद जिलाधिकारी बलिया का जारी आदेश 10 किमी तक के लिये तो ठीक है लेकिन इसके आगे जाने के लिये मरीजो के परिजनों को लूटने के लिये विवश होने वाला है । बलिया एक्सप्रेस का मानना है कि जिला प्रशासन को इस आदेश पर एक बार फिर विचार कर वाराणसी व मऊ ,लखनऊ के लिये तेल की खपत के आधार पर प्रति किमी की दर निर्धारित करनी चाहिये जो अधिकतम  20 से 22 रुपये से ज्यादे नही होनी चाहिये ।