Breaking News

23 जून तक लगेगा पीएम किसान संतृप्ति करण कैंप




बलिया।। उप कृषि निदेशक,बलिया ने बताया है कि जनपद के प्रत्येक ग्राम पंचायतों में दिनांक 22 मई से 10 जून, 2023 तक शिविर/कैंप का आयोजन किया गया। उक्त शिविर/कैंप के माध्यम से कृषकों के समस्त समस्याओं का निस्तारण कराया गया है, जिसमें ई-के.वाई.सी, भूलेख अंकन, बैंक खाते के साथ आधार सीडिंग, कृषकों का सत्यापन एवं नये पंजीकरण सम्मिलित है। अभी भी ऐसे लाभार्थी कृषक हैं, जिनका भूलेख अंकन, बैंक खाते के साथ आधार लिंकिंग अथवा ई-के.वाई.सी का कार्य अवशेष रह गया है। यह सुनिश्चित किया जाना है कि योजना से सभी पात्र कृषक आच्छादित हो जाए। ऐसा देखा गया है कि कुछ किसान लाभ से वंचित हो जाते हैं इसका कारण  कृषक द्वारा पात्र होते हुए भी पी0एम0 किसान पोर्टल पर अभी तक ओपेन सोर्स से आवेदन नहीं किया गया हो।

कृषक द्वारा ओपेन सोर्स से आवेदन कर दिया गया हों, परंतु उक्त को स्वीकृत न किया गया हो एवं आवेदन विभिन्न कारणों से लंबित चल रहा हो। आवेदन पूर्व में स्वीकृत हो गया हो, परंतु भूलेख के अद्यावधिक न हो पाने के कारण आगामी किस्तें प्राप्त न हो रही हो।पूर्व से स्वीकृत कृषकों का भूलेख का सत्यापन होने के पश्चात भी आधार का लिंक बैंक खाते से नहीं हो पाया हो। कृषक द्वारा ई-के.वाई.सी. नहीं कराया जा सका हो।





 उक्त के दृष्टिगत शासन द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि दिनांक 13.06.2023 से 23.06.2023 तक ’’पी0एम0 किसान संतृप्तीकरण शिविर/कैंप’’ का आयोजन जनपद के समस्त तहसीलों में संचालित किया जाएगा। यह कैंप समस्त तहसील मुख्यालय में लगाया जायेगा, जिसमें कृषि विभाग के तकनीकी सहायक, लेखपाल, कॉमन सर्विस सेंटर एवं पोस्ट ऑफिस के प्रतिनिधि/कर्मचारी प्रतिभाग करेंगे, शिविर में समस्त सम्बन्धित कार्मिक प्रत्येक कार्यालय दिवस में प्रातः 10.00 बजे से सायं 5.00 बजे तक उपस्थित होकर कृषकों की समस्यओं का निस्तारण करेंगे।

 कहा कि जनपद के सभी किसान भाईयों से अपील है कि योजना की अगली किस्त का लाभ लेने हेतु अपने तहसील के पी0एम0 किसान संतृप्तीकरण शिविर/कैंप में अपने आधार, खतौनी एवं बैंक पासबुक की प्रति के साथ उपस्थित होकर पी0एम0किसान सम्मान निधि में से सम्बन्धित समस्याओं का निराकरण अवश्य करा लें।