Breaking News

लेखपाल संघ के प्रतिनिधि मंडल ने जिलाधिकारी को सौपा 8 सूत्रीय मांग पत्र, जिलाधिकारी ने शीघ्र समाधान का दिया आश्वासन




बलिया।। मंगलवार को उत्तरप्रदेश लेखपाल संघ के जनपदीय अध्यक्ष के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल ने जिलाधिकारी से मिलकर लेखपाल संबर्ग की समस्यायों से अवगत कराया।जिलाधिकारी बलिया द्वारा उक्त समस्यायों का अविलंब निस्तारण कराने हेतु आश्वासन दिया गया।इस मौके पर जिला अध्यक्ष निर्भय नारायण सिंह के साथ जिलामंत्री  मुन्ना राम, ,जिला उपाध्यक्ष मनोज यादव, सदर अध्यक्ष  रंजीत सिंह ,पूर्व अध्यक्ष  अखिलेश सिंह, प्रदीप तिवारी, प्रेमशंकर सिंह उपस्थित रहे।

इस प्रतिनिधि मंडल द्वारा जिलाधिकारी को दिया गया मांग पत्र निम्न है ------

1.शासनादेश संख्या 1140/एक-9- 2021-111 (ले०स०)/2014 टी०सी-5 दिनांक 19.08.2021 एवं परिषदादेश संख्या- 1332 /1-18-2021 / क०सेल /14/2016 दिनांक 27.09.2021 व संख्या-392/1/18-2023 / क०सेल /10/2023 दिनांक 23.03.2023 के क्रम मे अक्टूबर 2020 से मई 2023 तक आय, जाति व निवास प्रमाण पत्र सत्यापन का भुगतान अब तक प्राप्त नहीं है ।


2. कृषि गणना 2016-17 हेतु निर्धारित भुगतान अब तक नहीं हुआ है । 

3. तहसील सदर में निलंबित लेखपाल श्री आशीष कुमार सिंह व श्री प्रमोद पाण्डेय का लिम्बन अवधि 6 माह बीत जाने के बाद भी अभी तक बहाल नहीं किया गया ।

4.महगाई भत्ते के एरियर का भुगतान कराया जाये।

5. प्रत्येक तहसीलो में कुल लेखपाल पदों के सापेक्ष वर्तमान समय मे लेखपालो की संख्या आधी है जबकि कार्यभार अत्यधिक है, एक ही लेखपाल के पास एक साथ वर्तमान में ग्रीन फील्ड का कार्य, स्वामित्व योजना कार्य, आनलाइन खसरा फीडिंग का कार्य रीयल टाइम खतौनी, पी० एम० किसान सत्यापन, जनचौपाल जैसे अन्य कई कार्य एक साथ किये जा रहे है, उक्त परिस्थितियों में लेखपाल दिन रात परिश्रम कर रहा है बावजूद इसके प्रोत्साहन की बात तो दूर स्पस्टीकरण व निलम्बन उच्चाधिकारियो द्वारा जारी किया जा रहा है ।


6. जिले में कार्यरत लेखपालो का निजी अनुरोध पर पारस्परिक स्थानान्तरण हेतु आदेशित किया जाये, उक्त के बावत पूर्व में भी आवेदन किया गया है ।


7. ग्रीनफील्ड का कार्य तहसील बैरिया में में 90 प्रतिशत से अधिक हो चुका है अतः तहसील बैरिया से लेखपाल मुहम्मद समर व कुबेर की संबद्धता समाप्त की जाये।


8. समस्त तहसीलो में कार्यरत लेखपालो की जी०पी०एफ०पासबुक व सेवा पुस्तिका को अद्यतन कराया जाय । 





महोदय उपरोक्त कार्यो के अतिरिक्त नियत समय में वरासत, जाति, आय व निवास जैसे दैनिक कार्य भी लेखपाल स्तर से सम्पादित होते है क्षेत्र में लेखपाल आई०जी० आर० एस० जनसुनवाई व अन्य मामलो में अपने कर्तव्यो का निर्वहन कर रहा परन्तु उच्चाधिकारियो से क्षेत्र में जाकर समस्याओ के निस्तारण में अपेक्षित निर्देशन प्राप्त नहीं हो रहा है ।


महोदय प्रत्येक लेखपाल अपने हेतु निर्धारित कर्तव्य व दायित्व से परिचित है तथा अपने कार्यों का निर्वहन भी कर रहा है परन्तु उच्चाधिकारियो से क्षेत्र में जाकर समस्याओं के निस्तारण में अपेक्षित निर्देशन प्राप्त नहीं हो रहा है।

महोदय प्रत्येक लेखपाल अपने हेतु निर्धारित कर्तव्य व दायित्व से परिचित है तथा अपने कार्यों का निर्वहन भी सशक्त तरीके से करता है परन्तु अपेक्षित सहयोग व प्रोत्साहन के अभाव में खुद को पीड़ित महसूस कर रहा है। महोदय स्वामित्व योजना में घरौनी प्रमाण पत्र पंचायत राज विभाग द्वारा जारी किया जा रहा है जबकि स्वामित्व योजना का पूर्ण कार्य जैसे चुना मार्किंग, मौके का पड़ताल, प्रारूप 5 की फीडिंग, मानचित्र 01 में नंबरिंग तथा नक्शा जमा करने हेतु राजस्व परिषद / सर्वे आफइण्डिया लखनऊ में जाना पड़ रहा है। उसके बाद नोटिस तामिला प्रारूप-7 से घरौनी वितरण प्रारूप 10 तक का कार्य भी लेखपाल के द्वारा ही किया जा रहा जबकि शासनादेश इसके इतर है ।