Breaking News

जिला गंगा समिति की बैठक संपन्न



बलिया।। जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता में जिला गंगा समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित गंगा बचाओ समिति के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि गंगा को बचाने के लिए यह आवश्यक है कि गंगा में किसी भी प्रकार का प्रदूषण ना होने पाए साथ ही नदियों और नालों के गंदे पानी को गंगा में प्रवाहित न किया जाए। उन्होंने खंड विकास अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि अपने-अपने इलाकों में पोखरो का निर्माण कराएं और गांव का गंदा पानी इन्हीं पोखरा में छोड़ा जाए जिससे कि गंगा को प्रदूषित होने से बचाया जा सके।

 बैठक में वन विभाग के द्वारा वृक्षारोपण और उसके प्रचार प्रसार के लिए आवंटित अनुदान के अनुमोदन पर जिलाधिकारी ने सहमत सहमति व्यक्त करते हुए कहा कि धन का आवंटन करते समय शासन के नियमों का पालन किया जाए। साथ ही किसी कार्य को  संस्था को सौंपते समय  जेम पोर्टल का ही प्रयोग किया जाए।





डीएफओ बलिया ने कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए मिशन लाइफ़ अभियान के संबंध में बताया कि अन्य जनपदों की अपेक्षा बलिया ने इस में उल्लेखनीय कार्य किया है। साथ ही ने उन्होंने कहा कि नमामि गंगे कार्यक्रम के अंतर्गत प्रचार प्रसार हेतु होर्डिंग लगाए जाने की आवश्यकता है जिसके लिए जिलाधिकारी ने सहमति व्यक्त की। जिलाधिकारी ने गंगा स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम पर व्यय प्रमाणक को भुगतान हेतु भी अनुमोदन प्रदान किया। विद्यालयों में नदियों के प्रति जागरूकता गतिविधियां संचालित कराने का निर्देश जिलाधिकारी ने बीएससी और डीआईओएस को दिया।  इस बैठक में जिला पर्यावरण समिति, जिला वेटलैंड समिति और जिला वृक्षारोपण समिति की भी बैठक की गई ।इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण वर्मा , डीएफओ वी के आनंद के अतिरिक्त सभी विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।