Breaking News

कोतवाली व एसओजी टीम को मिली बड़ी सफलता : एटीएम हैक व तोड़ने के प्रयास करने वाले 3 अभियुक्त को किया गिरफ्तार, यूट्यूब से सीखी थी हैक करने की तरकीब



मधुसूदन सिंह 

बलिया।। मोबाइल के क्षेत्र में 4 जी के आने के बाद जो प्राद्योगिकी के क्षेत्र में क्रांति आयी है, उसने जहां शिक्षा के क्षेत्र में सीखना आसान कर दिया है, तो वही अपराधियों के लिये भी वरदान साबित हुई है। अपराध करने वाले नये नये तरीके यूट्यूब से सीख कर अपराध को अंजाम दे रहे है। कुछ सफल हो जाते है, तो कुछ असफल। बलिया में ही यूट्यूब से एटीएम हैक करने की तरकीब सीखने वाले तीन युवकों की टीम के एक युवक ने यूनियन बैंक के एटीएम को पहले हैक करने की कोशिश की लेकिन ज़ब उसमे सफल नही हुआ तो तोड़ने की कोशिश की जिसमे भी असफल हो गया। लेकिन सारी वारदात के सीसीटीवी में कैद हो जाने के कारण पुलिस इनको गिरफ्तार करने में जरूर सफल हो गयी।बता दे की दिनांक 30.06.2023 की रात्रि में ATM से चोरी करने वाले गिरोह द्वारा यूनियन बैंक के ATM को पहले हैक करके पैसे निकालने का प्रयास किया गया, जब ATM हैक नही हुआ तो ATM तोड़ कर पैसे निकालने का प्रयास किया गया था । 




थाना कोतवाली में वादी मुकदमा यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के उपशाखा प्रबंधक द्वारा यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम को अज्ञात व्यक्तियों के द्वारा ATMको  क्षतिग्रस्त करने व चोरी करने की लिखित सूचना दी गयी जिस सम्बन्ध में थाना स्थानीय पर तत्काल अभियोग पंजीकृत करते हुए  SHO कोतवाली व SOG टीम द्वारा घटनास्थल का निरीक्षण किया गया तथा पुलिस अधीक्षक एस आनंद द्वारा टीमों का गठन कर जल्द से जल्द घटना का अनावरण व अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु  सम्बन्धित को निर्देशित किया गया था । 






घटना के शीघ्र अनावरण हेतु थाना कोतवाली व SOG टीम द्वारा सर्व प्रथम सीसीटीव फुटेज चेक किया गया जिसमें एक मोटर साइकिल पर तीन शातिर चोर ATM के पास आते हैं जिसमें से एक नकाब (मास्क) पहने हुए था और वही पहले अपने मोबाइल से किसी साफ्टवेयर के जरिए ATM को हैक करने का प्रयास कर रहा था, सफल न होने पर ATM को तोड़ कर पैसे निकालने का प्रयास किया जा रहा था व गिरोह के अन्य सदस्य ATM के बाहर थोड़ी दूर से ही देख रहे थे कि कोई आने न पाये ।  CCTV फुटेज में दिख रहे चोरो की तलाश पुलिस टीम द्वारा तत्परता पूर्वक करते हुए इलेक्ट्रानिकी व तकनीकी साक्ष्य संकलन की कार्यवाही की जा रही थी ।    



जिस क्रम में आज दिनांक 11.07.2023 को सीसीटीवी फुटेज व अन्य साक्ष्यों के आधार पर प्रभारी निरीक्षक कोतवाली राजीव सिंह मय फोर्स, प्रभारी स्वाट टीम बलिया अजय यादव की संयुक्त पुलिस टीम द्वारा ATM में चोरी करने वाले गिरोह के कुल 03 नफर अभियुक्तों 1.मनीष कुमार पाण्डेय पुत्र अनिल कुमार पाण्डेय निवासी सपहा जनाड़ी थाना दुबहड़ जनपद बलिया उम्र 24 वर्ष 2. अमित वर्मा पुत्र धनन्जय वर्मा निवासी बड़ी मठिया कदम चौराहा थाना कोतवाली, बलिया उम्र 23 वर्ष व 3. बाल अपचारी उम्र 16 वर्ष  को दिनांक 11.07.2023 को काजीपुरा रेलवे क्रासिंग के पास के गिरफ्तार किया गया है ।पूछताछ में गिरफ्तार अभियुक्तों ने बताया कि वे यू-ट्यूब पर आनलाइन वीडियो देखकर ATM को हैक कर चोरी  करना सीख रहे थे।गिरफ्तार अभियुक्तों के विरुद्ध थाना स्थानीय द्वारा आवश्यक विधिक कार्यवाही पूर्ण करते हुए मा. न्यायालय के समक्ष भेजा दिया गया है।