Breaking News

पीएसी के हेड कांस्टेबल का बेटा निकला चोरो का सरदार, नगरा पुलिस ने इसको तीन अन्य साथियों के साथ किया गिरफ्तार, चोरी का माल बरामद





बलिया।। नगरा थाना की पुलिस टीम को क्षेत्र के 29 जून और 2 जुलाई को हुई दो चोरियों की घटनाओ को करने वाले तीन चोरों को चोरी के माल के साथ गिरफ्तार करने में सफलता मिली है। इसके साथ इनसे चोरी का माल खरीदने वाले कबाड़ी को भी रसड़ा से गिरफ्तार किया है।

बता दे कि 29 जून की रात को नगरा उभाँव रोड से सड़क किनारे खड़ी रीपर मशीन (भूसा बनाने वाली, क़ीमत लगभग 4 लाख ) को चोरी कर लिया गया था। जिसका मुकदमा नगरा थाने पर  मु अ सं 214/23 धारा 379,411,413,414 आईपीसी पंजीकृत किया गया। बरसात के मौसम में भूसा बनाने वाली भारी भरकम मशीन की चोरी के संबंध में नगरा पुलिस अभी खोजबीन कर ही रही थी कि 2 जुलाई की रात में चोरो ने रोटा वेटर (क़ीमत लगभग 1 लाख ) की भी चोरी करके पुलिस को कड़ी चुनौती दे डाली। इसकी चोरी का भी मुकदमा 215/23  धारा 379,411,413,414 आईपीसी पंजीकृत किया गया। इन दोनों चोरियो के बाद नगरा पुलिस ने अपने सभी सूत्रों को सक्रिय कर दिया।

बाजार के एक सीसीटीवी फुटेज में नीले रंग की ट्रैक्टर दिखी, जिसके द्वारा इन दोनों भारी भरकम कृषि उपकरणों की चोरी को अंजाम दिया गया। ट्रैक्टर की खोजबीन में ट्रैक्टर रोटा वेटर के साथ पकड़ में आ गयी। इसके साथ ही इन चोरियो का मास्टर माइंड और इसके दो साथियों को भी पुलिस ने हिरासत में ले लिया। इनसे पूछताछ में रीपर मशीन को रसड़ा के कबाड़ी को बेचने की बात मालूम हुई। पुलिस ने अभियुक्तों के साथ कबाड़ी के दुकान पर छापेमारी करके रैपर मशीन को बरामद करते हुए कबाड़ी को भी हिरासत में ले लिया।

इन चोरियो का मास्टरमाइंड  कृष्ण मोहन यादव पुत्र चन्द्रप्रकाश यादव साकिन खैरानिस्फी नवाबगंज थाना नगरा बलिया है। इसके पिता पीएसी में हेड कांस्टेबल पद पर तैनात बताये जा रहे है। इसके साथ गिरफ्तार अन्य अभियुक्तों में विराट सिंह पुत्र शोभनाथ सिंह साकिन खरूआव नगरा बलिया, हिमांशु यादव पुत्र राजाराम यादव सा0 खैरानिस्फी नगरा बलिया,कबाड़ी नितिश गुप्ता उर्फ पिन्टू गुप्ता पुत्र सुबाष गुप्ता साकिन सुलुई थाना रसड़ा जनपद बलिया शामिल है।

 पुलिस अधीक्षक एस. आनन्द के कुशल निर्देशन में अपराध एवं अपराधियों के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान के क्रम में अपर पुलिस अधीक्षक दुर्गा प्रसाद तिवारी के सफल पर्यवेक्षण व क्षेत्राधिकारी रसड़ा मो0 फहीम कुरैशी व थानाध्यक्ष नगरा अतुल कुमार मिश्र के कुशल नेतृत्व में थाना नगरा पुलिस को बड़ी सफलता मिली है ।  






उल्लेखनीय है कि 05.07.2023 को थाना नगरा के उ0नि0 मुन्ना लाल यादव मय टीम द्वारा चेकिंग सन्दिग्ध वाहन/ सन्दिग्ध व्यक्ति, तलाश वांछित वारण्टी करते हुए मुखविर की सूचना पर कमरौली नहर पुलिया के पास से मु0अ0स0 214/23 धारा 379 भादवि व मु0अ0स0 215/23 धारा 379 भादवि में प्रकाश में आये अभियुक्तगण 1.कृष्ण मोहन यादव पुत्र चन्द्रप्रकाश यादव साकिन खैरानिस्फी नवाबगंज थाना नगरा बलिया, 2. विराट सिंह पुत्र शोभनाथ सिंह साकिन खरूआव नगरा बलिया 3. हिमांशु यादव पुत्र राजाराम यादव सा0 खैरानिस्फी नगरा बलिया को हिरासत पुलिस में लिया। इसके साथ ही कबाड़ी नितिश गुप्ता उर्फ पिन्टू गुप्ता पुत्र सुबाष गुप्ता साकिन सुलुई थाना रसड़ा जनपद बलिया को गुलाब चन्द का हाता कोतवाली रोड रसड़ा से हिरासत में लिया गया ।  मुकदमा उपरोक्त से सम्बन्धित चोरी गयी 01 अदद रीपर मशीन (भूसा बनाने वाली मशीन), व 01 अदद रोटावेटर भी बरामद किया गया। साथ ही मुकदमा उपरोक्त में धारा 411,413, 414 भादवि की बढोत्तरी की गयी। पकड़े गये अभियुक्त कृष्णमोहन यादव उपरोक्त के पास से एक अदद तमंचा.315 बोर व 01 अदद जिन्दा कारतूस 315 बोर व अभियुक्त विराट सिंह उपरोक्त के पास एक अदद तमंचा.315 बोर व 01 अदद जिन्दा कारतूस .315 बोर बरामद किया गया।अभियुक्तगण उपरोक्त के विरूद्ध विधिक कार्यवाही करते हुये अभियुक्तगण उपरोक्त को मा0 न्यायालय बलिया भेजा गया ।


सम्बन्धित अभियोग

1. मु0अ0स0 214/23 धारा 379,411,413,414 भादवि थाना नगरा जनपद बलिया ।

2. मु0अ0स0 215/23 धारा 379,411,413,414 भादवि थाना नगरा जनपद बलिया ।

3. मु0अ0स0 216/23 धारा 3/25 आर्म्स एक्ट थाना नगरा जनपद बलिया ।

4. मु0अ0स0 217/23 धारा 3/25 आर्म्स एक्ट थाना नगरा जनपद बलिया ।


बरामदगी विवरण

1. 01 अदद रोटा वेटर --(कीमत करीब एक लाख पचीस हजार रूपये)

2. 01 अदद अदद रैपर मशीन( भूसा बनाने वाली मशीन)---- (कीमत करीब चार लाख रूपये)

3. 02 अदद तमन्चा .315 बोर व 02 अदद जिन्दा कारतूस .315 बोर 

गिरफ्तारी करने वाली पुलिस टीम

1. थानाध्यक्ष  अतुल कुमार मिश्रा थाना नगरा जनपद बलिया 

2. उ0नि0  मुन्ना लाल यादव थाना नगरा जनपद बलिया  

3. हे0का0 राकेश यादव थाना नगरा जनपद बलिया 

4. हे0का0 रामजीत यादव थाना नगरा बलिया

5. हे0का0 रणजीत यादव थाना नगरा बलिया

6. का0 प्रिन्स प्रजापति थाना नगरा बलिया 

आंख में धूल झोकने के लिये करते थे कृषि उपकरणो की चोरी

शातिर दिमाग़ इस गैंग ने आम लोगों और पुलिस की आँखों में धूल झोकने के लिये महंगे कृषि उपकरणों की चोरी कर रहे थे। बता दे कि रीपर मशीन का काम गेहूं आदि फसलों के डंठलो से भूसा बनाने का होता है। चुंकि यह बरसात का मौसम है और इस समय ऐसी कोई फ़सल नही है जिससे भूसा बनाया जाय। इस लिये इस मशीन के मालिक इसको सड़क के किनारे अपने घर के पास ख़डी कर देते है। मालिकों को इतनी भारी भरकम मशीन के चोरी होने का सपने में भी ख्याल नही आता है, कारण कि यह बिना किसी ट्रैक्टर के कही जा ही नही सकता है। इसी का फायदा उठाकर इन लोगों ने रीपर को अपनी ट्रैक्टर में बांधकर नगरा से रसड़ा रात में ही ले जाने में सफल हो गये। ट्रैक्टर में कृषि उपकरण बंधे होने से पुलिस को भी चोरी का अंदेशा नही था।

क्या है रोटा वेटर


बता दे कि रोटावेटर एक ट्रैक्टर के साथ कार्य करने वाली मशीन है। जिसका मुख्य रूप से खेतों में उपयोग बीज की बुआई के समय किया जाता है। रोटावेटर मक्का, गेहूं, गन्ना आदि के अवशेष को हटाने अथवा इसके मिश्रण करने के लिए उपयुक्त माना जाता है।रोटावेटर शक्तिशाली बागवानी उपकरण हैं जिन्हें आपकी भूमि की मिट्टी को तोड़ने और हवा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। मशीनें घूमने वाले ब्लेड के एक सेट से लैस हैं जो उनके घूमने के दौरान मिट्टी से टूट जाती हैं।

रीपर मशीन (नई मशीन का विवरण)

यह एक ट्रैक्टर से खींच कर पावर ऑफ (पी.टी.ओ.) एवं हाइड्रोलिक शक्ति से चलने वाली मशीन है, जिससे ट्रैक्टर के पीछे ड्रा बार में जोड़कर चलाया जाता है। इस मशीन के कई भाग हैं। जैसे हेडर इकाई, गहाई इकाई, ब्लोवर इकाई एवं भूसे के लिये मशीन के ऊपर बनी हुई भूसे की बिन है। हेडर इकाई में पौध लिफ्टर, कटर बार, रील, आगर फीडर तथा कन्वेयर आते हैं। ये पुर्जे खेच में कटे हुए पौधों के अवशेष, डंठल, झुकी एवं मुड़ी हुई फसल की जमीन से लगभग 7 से 8 से.मी. की ऊंचाई से कटाई गहाई को भेजने में मदद करते है। तत्वावधान गहाई इकाई मड़ाई का काम करती है।

जिससे पौधों के डंठल छोटे-छोटे टुकड़ों में होकर भूसे के रूप में परिवर्तित हो जाता है। यहीं पर भूसे एवं दानों की छनाई होती है और इस प्रकार दानें कान्केव जाली से अलग होकर अनाज की ट्रे में एकत्र होते हैं एवं भूसा पंखे के द्वारा उड़ा करके भूसे की बिन में पहुंचा दिया जाता है। यह प्रक्रिया जब तक मशीन चलाई जाती है चलती रहती है। इन सभी तंत्रों को चलाने के लिये ट्रैक्टर के पावर टैक ऑफ शाफ्ट से बिवेल गियर को शक्ति दी जाती है जो आगे चलकर बेल्ट पुली की मदद से शक्ति पारेषण द्वारा विभिन्न पुर्जों को चलाने में सहायता करती है। कम्बाइन मशीन के चालन के परिणामस्वरूप लगभग आधे घंटे में भूसे से बिन भर जाती है। तत्पश्चात् आवश्यकतानुसार ट्रैक्टर चालक या तो खेत के किसी कोने में, खलिहान में या स्टोर में (भूसा भंडार) में ले जाकर ट्रैक्टर की हाइड्रोलिक सिलेंडर की शक्ति की सहायता से ट्राली को तिरछा करके भूसे से खाली कर लेते हैं। तिरछा करने से पूर्व बिन के पिछले गेट के लिन्च पिन को खोल देते हैं जिससे कि भूसे के दबाव से गेट स्वत: खुल जाता है और इस प्रकार बिना श्रमिक के स्वत: भूसा जल्दी खाली हो जाता है।