Breaking News

धरा को हरा बनाने का लें संकल्पः केतकी सिंह





जल जीवन मिशन के अन्तर्गत जनपद स्तरीय जन जागरूकता कार्यशाला का हुआ आयोजन

व्यवहार परिवर्तन कर पानी के दोहन को रोकने व पौधे लगाने को किया गया जागरूक


बलिया।। जल जीवन मिशन के अन्तर्गत जनपद स्तरीय जन जागरूकता कार्यशाला का आयोजन गुरूवार कोे कलेक्ट्रेट सभागार मेें हुआ। इसका शुभारम्भ मुख्य अतिथि विधायक बांसडीह केतकी सिंह, विधायक सिकंदरपुर जियाउद्दीन रिजवी, विधायक बैरिया जयप्रकाश अंचल व जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने संयुक्त रूप से किया। कार्यशाला में व्यवहार परिवर्तन कर पानी के दोहन को रोकने के तरीकों के बारे मेें बताया गया।


मुख्य अतिथि विधायक केतकी सिंह ने कहा कि वृक्ष व जल हमारे मानव जीवन के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए धरा को हरा बनाने का संकल्प हम सबको लेना होगा। हमारी अगली पीढ़ी को पानी व शुद्ध वातावरण प्रचुर मात्रा में मिल सके, इसके लिए हमें पानी का दोहन रोकना होगा और अधिक से अधिक पौधे लगाने ही होंगे। पश्चिमी सभ्यता अपनाकर मानव अपना इतना नुकसान कर रहा है कि सम्पूर्ण जीवन खतरे की ओर जा रहा है। ऐसे में इस तरह का जागरूकता कार्यक्रम गांव-गांव में कराया जाना जरूरी है। विशेष निर्देश दिया कि जिन गांवों मेें पानी की टंकी बन गयी है और चालू नहीं हैं, इन पर विशेष प्रयास कर चालू कराया जाए।






विधायक जयप्रकाश अंचल ने कहा कि सरकार की यह योजना बहुत ही अच्छी योजना है। इसका संचालन बेहतर ढंग से करने की आवश्यकता है। बैरिया क्षेत्र आर्सेनिक से बुरी तरह प्रभावित है, लिहाजा उस क्षेत्र में मिशन से जुड़े अधिकारियों को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। विधायक जियाउद्दीन रिजवी ने भी योजना की सराहना करते हुए कहा कि शद्ध पेयजल से तमाम बीमारियों से निजात पायी जा सकती है। इसलिए शद्ध पेयजल के बारे में जागरूक करने के लिए छोटी-छोटी कार्यशाला ग्राम व ब्लॉक स्तर पर भी होनी चाहिए।



 जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने कार्यशाला में आए सभी अतिथियों के प्रति आभार जताते हुए मिशन की ओर से शुद्ध पेयजल के लिए किये जा रहे प्रयासों को बताया।इसी क्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि नल से जल योजना के लिए हमने 800 ग्राम पंचायतों में 1 सप्ताह के अंदर जमीन की व्यवस्था करवाई । यदि हमें आगामी पीढ़ी के लिए जल बचाना है तो इसकी शुरुआत हमें अपने घर से करनी पड़ेगी। इसके लिए सब्जी धोने ,हाथ धोने और कपड़ा धोने से लेकर अन्य कामों में उपयोग होने वाले पानी का सावधानी पूर्वक उपयोग करना होगा। और गांव में लगने वाले नल की गुणवत्ता लोगों को खुद देखनी होगी जिससे काम की गुणवत्ता  अच्छी हो सके।एसपी एस.आनन्द, डीडीओ राजितराम मिश्र सहित आंगनबाड़ी विभाग, विकास विभाग के अधिकारी व अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।