Breaking News

आवास विकास कालोनी हरपुर :राजनेताओं का आवास, पर समस्याओं का अम्बार



मधुसूदन सिंह 

बलिया।। कहावत है कि जिस जगह बड़े लोगों के रिहायशी कोठिया बन जाती है, उस क्षेत्र का विकास हो जाता है। लेकिन बलिया में एक ऐसी कालोनी है जिसको सांसद और मंत्री के अपने यहां रहने का सौभाग्य तो हासिल है लेकिन सुविधाओं के नाम पर अन्य कालोनीयों से भी बदत्तर हालात में है। यह कालोनी ज़ब बनी थी, तो यह अपनी चौड़ी सड़कों और साफ सफाई के लिये सुविख्यात थी। स्व चंद्रशेखर जी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद ज़ब इस कॉलोनी में टेलीफोन का अत्याधुनिक एक्सचेंज और वातानुकूलित डाक बंगला बनवाया तो जैसे इस कालोनी के लोगों की तो बांछे खिल गयी थी। लेकिन इनकी खुशियों को ग्रहण लगनी शुरू हो गयी और चंद्रशेखर जी के स्वर्ग सिधारने के बाद तो यह पूरी तरह उपेक्षित हो गयी। जिस डाक बंगले में रुकने के लिये बड़े अधिकारियों में होड़ रहती थी, वो पहले तालाब बना और अब खंडहर में तब्दील होने की कगार पर है।





मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में ज़ब बलिया के सांसद भरत सिंह इस कालोनी में रहने के लिये आये तो फिर लोगों को आस बंधी कि अब इस कालोनी की समस्याओं से निजात मिल जायेगी। लेकिन प्रदेश में दो साल समाजवादी पार्टी की सरकार रहने और बाद में योगी सरकार में भी श्री सिंह आवास विकास कालोनी हरपुर को समस्याओं से निजात नही दिला पाये। यह अलग बात है कि 2017 से इस कालोनी के लोग भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में एक तरफ़ा वोट कर रहे है। सांसद और स्थानीय विधायक व मंत्री दोनों के होने के बाद भी उपेक्षा का दौर जारी है.

अब ज़ब एक बार फिर से एक साल पूर्व स्थानीय विधायक व परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह इस कॉलोनी में रहने आये तो लोगों को लगा कि इस बार तो विकास हो ही जायेगा। लेकिन एक साल बाद भी समस्याओं को घटना तो छोड़िये इजाफा ही हुआ है। इस कॉलोनी को समस्याओं से मुक्त कराने के लिये इस कॉलोनी के रहने वाले भाजपा नेता अशोक कुमार सिंह ने लगभग 10 करोड़ का स्टीमेट बनवा कर एक माह पूर्व नगर विकास मंत्री एके शर्मा को स्वयं दिया था लेकिन इस पर भी आज तक नगर विकास विभाग ने कोई निर्णय नही किया है। जबकि इनको पता है कि इस कॉलोनी में परिवहन मंत्री रहते है।

              ये है समस्याएं 

आवास विकास कालोनी हरपुर की सड़कों की स्थिति बहुत बेहतर न होने के कारण इस कालोनी के निवासी काफी आक्रोश में है। मानसून का समय चल रहा है, ऐसे में सड़कों में बने गड्ढे खतरे को दावत दे रहे है। आवास विकास कालोनी के मुख्य द्वार मार्ग मंगलम होटल से एचएन शर्मा के आवास होते हुए डॉ0. हरेराम के घर तक तथा बीएसएनएल ऑफिस से होते हुए डॉ0 अरविंद सिंह के मकान तक व रेवती स्टैंड राजेश्वर सिंह फिजियोथेरेपी होते हुए पवहारी बाबा के मंदिर तक का मार्ग की स्थिति काफी जर्जर है। इसके अलावा और भी छोटे-छोटे संपर्क मार्ग है, वो भी मरम्मत के इंतजार मेें पड़े है। मजे की बात यह है कि इस कालोनी में परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह निवास करते है तथा पूर्व सांसद भरत सिंह सहित विभिन्न राजनैतिक दलों केे नेता, डॉक्टर, शिक्षक आदि प्रबुद्धजन आदि भी निवास करते है। इसके बावजूद भी आवास विकास कालोनी की सड़कें अपनी हाल पर आंसू बहा रही है।