Breaking News

सब्जियों की महंगाई से किसान हो रहे है मालामाल, सरकार की सोच है यही : दयाशंकर सिंह




मधुसूदन सिंह 

बलिया।। बाजारों में सब्जियों के दामों में आयी एकाएक उछाल से जहां आमजन की थाली से गायब होती जा रही है, गरीबों के घर सब्जी बननी बंद हो गयी है। वही प्रदेश सरकार के परिवहन मंत्री और बलिया सदर विधायक दयाशंकर सिंह को महंगाई अच्छी लग रही है। इन्होंने तो साफ कह दिया कि सरकार भी चाहती है कि सब्जियों के दाम बढ़े जिससे किसानों को लाभ मिले, दुगना लाभ मिले। लेकिन मंत्री जी यह भूल जा रहे है कि स्थानीय किसानों द्वारा पैदा की गयी सब्जियों के दाम में नही बल्कि बड़े व्यापारियों के द्वारा स्टोर की गयी सब्जियों के दाम में बेतहाशा वृद्धि हुई है। फायदा किसानों को नही बिचौलियों को हो रहा है।

आज भी स्थानीय सब्जियों भिंडी लौकी नेनुआ सतपुतिया करैली आदि 30 से 60 रूपये, आलू 80 रूपये की 5 किग्रा, साग 40 रूपये किग्रा मिल रहा है। अगर इनकी कीमतों में बेतहाशा वृद्धि होती तो निश्चित ही किसानों को लाभ मिलता, लेकिन ऐसा नही है।

मूल्यों में उन सब्जियों की वृद्धि दर्ज की गयी है जो बाहर से आती है, जिनको बड़े व्यापारी स्टोर कर के रखते है। अटल जी की सरकार में प्याज़ लाल हुई थी लेकिन इस बार मोदी जी की सरकार में सावन का माह होने के कारण प्याज़ की जगह टमाटर लाल हो गया है, अदरक ने आंखे तरेर दी है, प्याज़ भी रुला ही रही है। क़ीमत उन्ही सब्जियों के बढे है जिनको घरों में स्टोर किया जा सकता है। मुनाफा बिचौलिये उठा रहे है और कहा जा रहा है कि फायदा किसानों को दे रहे है। यह किसानों के साथ छल नही तो क्या है।टमाटर 150 रूपये, अदरक 300 रूपये, मरिचा 160 रूपये किग्रा की दर पर बिक रहा है। गोभी 60-80, बैगन 80 रूपये किग्रा बिक रहा है। 

 बलिया में सब्जी के दाम आसमान छू रहे है और सब्जियों के दाम बढ़ने से लोगो की थालियों से सब्जियां धीरे धीरे गायब हो रही है । लोगो को सब्जियां खरीदने में महंगाई की मार से पसीने छूट रहे है।वही योगी सरकार के परिवहन मंत्री ने इस महंगाई पर चिंतित होने की बजाय कहा है कि किसानों को लाभ लेने देंगे। हमारी सरकार में  देश के बड़े-बड़े उद्योगपति बड़े-बड़े लाभ लेते हैं,किसान के ऊपज का दुगना दाम मिल रहा है लेने दीजिए। हम लोग चाहते हैं कि बलिया की हमारी जो सब्जी है,कम रेट मे बिकती है। हम लोग चाहते है कि किसान उसको बाहर भेज कर ज्यादा पैसे में बेचे। इसके लिए बलिया में पैकेजिंग हाउस बनाना चाहते हैं माननीय मुख्यमंत्री जी ने अनुमति दिया है बलिया में पैकेजिंग हाउस बनाकर यहां से जहाज से ट्रेन से और नाव के माध्यम से इसको बाहर ले जाएंगे बलिया के लोगों को सब्जी और ऑर्गेनिक खेती हमारे यहां एक ही फसल होती है उसका मूल्य उचित नहीं मिल पाता है  ।




वही ओम प्रकाश राजभर के सवाल पर परिवहन मंत्री ने कहा कि 2014 से 2017,2019 और 2022 चार इलेक्शन में दूसरे दलों के बड़े-बड़े नेता माननीय मोदी जी और योगी जी के नीतियों से प्रभावित होकर भाजपा में शामिल हुए हैं । बहुत सारे लोग  अभी( नेता ) लाइन में है जिस दिन राष्ट्रीय नेतृत्व तय करेगा उस दिन सारी पार्टियां टूट जायेंगी।





 यूसीसी के सवाल पर कहां की हिंदुस्तान में रहने वाले लोग सभी हिंदू है। अपने कथन को तर्क के द्वारा साबित करते हुए कहा कि हम लोगों को लोग बलियाटीक, बलिया में रहने के कारण कहते है। यह एक व्यक्ति के लिये नही बल्कि सभी लोगो के लिए कहते हैं जो बलिया में निवास करता है। हिंदुस्तान भी उसी तरह से है और हिंदुस्तान मे रहने वाले सभी हिंदू हैं। यह तो  हम लोग है जो आपस में हिंदुस्तानी कहने पर प्रश्नचिन्ह लगाते है,कोई पाकिस्तानी  है कोई अमेरिकन है कोई फिलिस्तीनी है उस पर प्रश्न चिह्न नहीं लगता है। लेकिन कोई हिंदुस्तानी उस पर प्रश्न चिह्न  लगता है यह केवल वह लोग कहते हैं जो राजनीति किसी जाति विशेष मजहब में राजनीति करते हैं। हमारे मोदी जी कहते हैं कि 130 करोड़ हिंदुस्तानी एक कदम चलेंगे तो भारत  आगे बढ़ जाएगा।

बाइट --दयाशंकर सिंह परिवहन मंत्री यूपी सरकार