Breaking News

धूमधाम से मनाया गया 77वां स्वतंत्रता दिवस, हुए विविध कार्यक्रम






शहीद चौक में हुआ मुख्य कार्यक्रम, परिवहन मंत्री ने किया झंडारोहण 


बलिया।।  जिले में 77वां स्वतंत्रता दिवस"माटी को नमन, वीरों को बंदन"थीम के साथ खूब धूमधाम से मनाया गया। सभी सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों पर झंडारोहण के बाद विविध कार्यक्रम हुए। इस बार शहर के बीच स्थित शहीद चौक में मुख्य कार्यक्रम हुआ। इसमें परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि झंडारोहण किया। उन्होंने अमर शहीद सेनानियों के आश्रितों को अंगवस्त्र व मिष्ठान देकर सम्मानित करते हुए कहा कि अमर सेनानियों का योगदान हमेशा याद रहेगा। परिवहन मंत्री ने राज्यसभा सांसद नीरज शेखर व अन्य अतिथियों के साथ चौक में ही शहीदों की स्मृति में बने योद्धा स्वातंत्र्य समर पर पुष्प वर्षा कर अमर सेनानियों को श्रद्धांजलि दी। 


परिवहन मंत्री श्री सिंह ने कहा कि क्रांतिकारियों की वजह से यह आजादी मिली है। आजादी मिलने के बाद देश को विकसित एवं सुन्दर बनाने को लेकर उन्होंने तमाम सपने देखे थे, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के नेतृत्व में पूरा किया जा रहा है। हमारे महान सेनानियों को सम्मान देने के क्षेत्र में तमाम कार्य किए गए। उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई में बलिया का अहम योगदान था। इसीलिए बलिया का नाम इतिहास के स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाता है। लेकिन उस हिसाब से पहले बलिया को सम्मान नहीं मिल पाया था। हमारी सरकार ने मंगल पांडे के स्मारक स्थल के लिए तीन करोड़ रुपए देने की व्यवस्था की है। इस शहीद चौक को भी बेहतर स्थल बनाने की पहल होगी। इसके लिए जल्द ही डीएम के नेतृत्व में अभियंताओ की टीम स्थलीय निरीक्षण कर प्लानिंग करेंगे। 


राज्यसभा सांसद नीरज शेखर ने भी सेनानियों को नमन करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी रामविचार पांडेय ने अपने संबोधन में आजादी की लड़ाई की तमाम कहानियों का सजीव वर्णन किया। उन्होंने मुख्य कार्यक्रम शहीद चौक में कराए जाने के लिए जिलाधिकारी के प्रति विशेष धन्यवाद ज्ञापित किया।







आजादी के पर्व को बलिया में मनाना सौभाग्य की बात: डीएम

बलिया।।ज़िलाधिकारी ने आजादी की लड़ाई में बलिदान हुए बलिदानियों को नमन करते हुए कहा, उन शहीदों की देन है कि आज हम स्वतंत्र भारत में सांस ले रहे हैं। हम सबके लिए यह बहुत बड़ा गौरव का दिन है। इसका महत्व तब और बढ़ जाता है, जब इस महापर्व को मनाने का सौभाग्य क्रांतिकारी जनपद बलिया में मिला हो। इस अवसर पर हर एक व्यक्ति इस बात का संकल्प लें कि जिनको जिस क्षेत्र में जो भी दायित्व मिला है उसका निर्वहन ईमानदारी व निष्ठा से करें। इससे देश के विकास में आप सबका सकारात्मक योगदान होगा। उन्होंने इस आज़ादी की लड़ाई की ऐतिहासिक कहानियों को साझा करते हुए इस आज़ादी के महत्व को समझने तथा उसे अक्षुण्ण बनाए रखने पर विशेष बल दिया। इस कार्यक्रम में उपस्थित समस्त नागरिकों एवं जनप्रतिनिधियों को आज़ादी की अमृत महोत्सव के अंतर्गत 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पंचप्रण की शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम में एसपी एस.आनंद, सीडीओ प्रवीण वर्मा, एएसपी दुर्गा शंकर तिवारी, एडीएम डीपी सिंह, भाजपा चेयरमैन संत कुमार, एसडीएम सदर अखिलेश यादव समेत अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।


कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी ने किया झंडारोहण


जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने अपने आवास पर झंडारोहण करने के बाद कलेक्ट्रेट में झंडारोहण किया। इसके बाद सभागार में आयोजित गोष्ठी में प्रतिभाग किया। सभी कर्मचारियों को आजादी के संघर्ष को याद दिलाते हुए अक्षुण्ण बनाए रखने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि हम सब का सौभाग्य है कि इस ऐतिहासिक स्वतंत्रता दिवस को जनपद बलिया में मना रहे हैं इस कारण स्वतंत्रता दिवस का महत्व और गौरव में गुणात्मक वृद्धि हो जाती हैं। बलिया की क्रांतिकारी धरती पर सेवा देने के लिए और बलिया में झंडारोहण करके मैं खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। विगत वर्षों में विकास कार्यों के सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है।





जिलाधिकारी ने कहा कि अपने अधिकारियों  के माध्यम से सरकार द्वारा वर्तमान में संचालित योजनाओं को, जिन लोगों के लिए वो योजनाएं बनी है, उन लोगों को लाभ पहुंचाने की कोशिश करता हूं। उन्होंने कहा कि भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान बलिया ब्रिटिश शासन के लिए चुनौती बन गया था। 19 अगस्त को जेल में बंद कैदी जेल  से बाहर आए तो ब्रिटिश सरकार ने पूरी ताकत लगाया और उस समय ब्रिटिश पार्लियामेंट में बलिया को दोबारा प्राप्त करने का उल्लेख विंस्टन चर्चिल  ने किया था।आजादी की लड़ाई में बलिया के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। इसका महत्व को हमेशा जीवंत रखने के लिए यह सबसे पहले  जरूरी है कि जो व्यक्ति जिस क्षेत्र में है, उस क्षेत्र में अपना सकारात्मक योगदान ईमानदारी व निष्ठा से दें। यही हम सबके लिए सच्ची राष्ट्रभक्ति होगी।इस अवसर पर एसडीएम शैलेंद्र चौधरी, नाजिर राजेंद्र प्रसाद समेत समस्त कलेक्ट्रेट स्टाफ मौजूद थे।