Breaking News

जेएनसीयू में हाईटेक नर्सरी की होगी स्थापना :कुलपति और जिला उद्यान अधिकारी ने विश्वविद्यालय परिसर में किया स्थलीय पर्यवेक्षण





बलिया।। जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय में सब्जियों के संकर पौधो के स्वस्थ एवं उन्नत किस्मों  की नर्सरी  किसानों को उपलब्ध कराने के लिए हाईटेक नर्सरी की स्थापना होगी। उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री ने अपने जयप्रकाशनगर आगमन में बलिया जनपद को सब्जी उत्पादन के क्षेत्र में एक हब के रूप में विकसित करने की घोषणा की थी। उनके इस निर्देश के क्रम में कमिश्नर द्वारा पहल की गयी थी, जिससे जेएनसीयू को इस क्षेत्र में महत्त्वपूर्ण भूमिका प्रदान करते हुए एक हाईटेक नर्सरी शासन से स्वीकृत हुई थी। इस नर्सरी की स्थापना के लिए जिला उद्यान अधिकारी अलका श्रीवास्तव ने जेएनसीयू के कुलपति प्रोफेसर संजीत कुमार गुप्ता के साथ  बुधवार को विश्वविद्यालय परिसर  में स्थलीय पर्यवेक्षण किया।

जिला उद्यान अधिकारी ने बताया कि शीघ्र ही एक प्रस्ताव मुख्य विकास अधिकारी/ जिलाधिकारी को भेजा जाएगा। टमाटर, बैगन, फूलगोभी, बंदगोभी, मिर्च आदि मौसमी सब्जियों की खेती के लिए किसानों को उन्नत एवं स्वस्थ किस्म के पौधों को उपलब्ध कराना इस नर्सरी का उद्देश्य होगा। उल्लेखनीय है कि इंडो- इजरायल समझौते के अंतर्गत उद्यान विभाग के द्वारा सब्जियों की खेती बिना भूमि के उपयोग के एक कृत्रिम वातावरण (पॉलीहाउस) में करने के लिए एक परियोजना पायलट मोड में कृषि विवि, सरकारी कृषि फार्मों एवं उन विवि में जहाँ कृषि की पढाई होती है चलाई जा रही है।





सब्जियों के उत्पादन में सबसे महत्त्वपूर्ण योगदान बीज और पौधों का होता है। नर्सरी का पौधा स्वस्थ न हो तो उत्पादन एवं गुणवत्ता  पर असर पड़ता है। इस हाईटेक नर्सरी की स्थापना से बलिया जनपद के किसानों को बहुत लाभ प्राप्त होगा। जेएनसीयू के उद्यान विभाग के प्राध्यापकों डाॅ. अमित सिंह व डाॅ. लालविजय सिंह की देख-रेख में उद्यान विभाग के विद्यार्थी यहाँ प्रयोग व अनुसंधान भी कर सकेंगे।