Breaking News

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ न देने वाले शाखा प्रबंधकों पर होगी एफआईआर






सहायक निबंधक सहकारिता का वेतन रोकने और स्पष्टीकरण देने के निर्देश


बलिया।। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में किसान दिवस की समीक्षा बैठक बुधवार को कृषि भवन सभागार में किसान और विभागीय अधिकारियों के साथ आयोजित की गई। जिलाधिकारी की पहल पर  इस भवन में यह पहली बैठक थी। इसमें किसानों ने अपनी-अपनी समस्याएं जिलाधिकारी के सामने रखी और उन्होंने संबंधित विभागों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया। 


किसानों ने बिजली से संबंधित, जिसमें बिजली से चलने वाले सरकारी नलकूप और ट्रांसफार्मर के केबल सहित अन्य समस्याएं थी जिस पर जिलाधिकारी ने बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता को तत्काल समस्या को निस्तारण करने का निर्देश दिए। किसानों ने बाजार में यूरिया को तय रेट से अधिक रेट पर बेचने की शिकायत की तथा बताया कि सहकारी समितियों और डीलरों की मनमानी चल रही है। इस पर जिलाधिकारी ने जिला कृषि अधिकारी को इस मामले में कार्रवाई करने के निर्देश दिए तथा कहा कि मैंने डीलरों और रिटेलर्स से इस संबंध में बैठक की थी उन्होंने कहा कि आगे ऐसी शिकायत मिलेगी तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

हर घर नल जल योजना में खराब हुई पाइप  का मुद्दा किसानों ने उठाया तो जिलाधिकारी ने संबंधित कार्यदायी संस्था को सही करने के निर्देश दिए। किसानों ने कृषि विज्ञान केंद्र में किसानों के प्रशिक्षण का मुद्दा उठाया तो जिलाधिकारी ने कृषि विज्ञान केंद्र के अधिकारी को चेतावनी दी कि  अगर सही से काम नहीं हुआ तो सभी कर्मचारियों का वेतन रोक दिया जाएगा। मैं अगली बैठक में आपकी प्रगति रिपोर्ट लूंगा और जरूरत पड़ी तो कृषि विज्ञान केंद्र का निरीक्षण भी करूंगा। एक किसान का गलत बिजली बिल आने पर बिजली विभाग के अधिकारी को कार्यवाही करने के निर्देश दिए। कुछ किसानों की समस्याओं का निस्तारण जिलाधिकारी ने मौके पर फोन करके कर दिया।





जिलाधिकारी ने सभी बैंकों के शाखा प्रबंधकों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि जिन किसानों का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का प्रीमियम किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से काट लिया गया है यदि उन किसानों को इसका लाभ नहीं मिलेगा तो संबंधित बैंक के शाखा प्रबंधक पर एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

जिलाधिकारी ने बैठक में अनुपस्थित सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक सहकारिता से स्पष्टीकरण एवं वेतन अवरुद्ध किए जाने का निर्देश दिया । बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण वर्मा, जिला कृषि अधिकारी पवन कुमार प्रजापति सहित अन्य अधिकारी एवं किसान मौजूद थे।