Breaking News

नियुक्ति के नाम पर कूट रचित ज्वाइनिंग लेटर देना जालसाजों को पड़ा भारी, पूरी जालसाज टीम को पुलिस ने किया गिरफ्तार


  


जिला न्यायाधीश बलिया का कूटरचित फर्जी हस्ताक्षर व हाईकोर्ट इलाहाबाद की मोहर अंकित कर फर्जी नियुक्ति पत्र करते थें तैयार


मुखबीर की सूचना पर बस स्टैण्ड बलिया के पास से किया गया गिरफ्तार 


फर्जी एप्वाइंटमेन्ट लेटर व फर्जी नियुक्ति पत्र सहित लैपटाप व मोबाइल बरामद 


बलिया।। पुलिस अधीक्षक   एस. आनन्द के निर्देशन में अपराध एवं अपराधियों के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान के क्रम में  अपर पुलिस अधीक्षक  दुर्गा प्रसाद तिवारी के पर्यवेक्षण व क्षेत्राधिकारी नगर  एस.एन. वैभव पाण्डेय एवं थाना कोतवाली बलिया व प्रभारी साइबर सेल की संयुक्त पुलिस टीम को  महत्वपूर्ण सफलता मिली है ।  


बता दे कि दिनांक 28.08.2023 को थाना कोतवाली के निरीक्षक  ओमप्रकाश यादव मय हमराह व प्रभारी साइबर सेल  संजय शुक्ल मय हमराह की संयुक्त पुलिस टीम द्वारा मुखबिर की सूचना पर सरकारी नौकरी का लालच देकर कूटरचना करके फर्जी नियुक्ति पत्र/एप्वाइन्टमेन्ट लेटर व फर्जी दस्तावेज को तैयार करने वाले 03 नफर अभियुक्तों  को बस स्टैंड के पास से गिरफ्तार किया गया।जिनकी नियमानुसार तलाशी में अभियुक्त जलाल अहमद के पास से प्लास्टिक के थैले से 01 अदद उपस्थिति  रजिस्टर, 04 अदद एप्वाइंटमेन्ट लेटर , 03 अदद कन्डीडेट की लिस्ट , 10 अदद कन्डीडेट को सूचित की प्रति लिस्ट की छाया प्रति बरामद हुई । दूसरे अभियुक्त  हिमांशु बरनवाल के पास से प्लास्टिक के कवर में  02 अदद ज्वाइनिंग लेटर बरामद हुआ जो अजीत कुमार रजेशन बार एसोसियन इलाहाबाद  सिकन्दरपुर (न्यायालय ),सभ्या गुप्ता रजेशन बार एसोसियन इलाहाबाद  सिकन्दरपुर (न्यायालय ) को जारी किया गया है जिस पर अशोक कुमार सप्तम जिला न्यायाधीश बलिया का हस्ताक्षर, दिनांकित 07.08.2023 व  हाइकोर्ट की मोहर अंकित है ।



                        पूछताछ विवरण -

 पकडे गये तीनों अभियुक्तों ने पूछताछ में बताया कि हम लोगो का एक संगठित गिरोह है जो कि जो कि कूटरचना करके  फर्जी नियुक्ति पत्र/एप्वाइन्टमेन्ट लेटर और कई फर्जी दस्तावेज को तैयार करते है हम लोगो का यही पेशा है मेरे इसी से हम लोगो ने काफी धन अर्जन किया है। 

हम लोगो के  गिरोह में 03 अन्य लोग 1.निहाल सिंह पुत्र कदम राम निवासी रामपुर थाना कोतवाली जनपद बलिया, 2.हातिम उर्फ अब्दुल रहमान पुत्र मो0 आरिफ खान निवासी विशुनीपुर सब्जी मार्केट थाना कोतवाली जनपद बलिया 3. सिरादुद्दीन उर्फ बंटी पुत्र समसुद्दीन अंसारी निवासी विशुनीपुर थाना कोतवाली जनपद बलिया भी शामिल हैं ।


हम लोग सीधे साधे लोगो को सरकारी नौकरी का लालच देकर उनकी मजबूरी का फायदा उठाकर नौकरी दिलाने के नाम पर प्रति कन्डीडेट से 1 लाख रुपया लेते हैं जिसमें से प्रति कन्डीडेट 40 हजार रुपया हातिम उर्फ अब्दुल रहमान व निहाल को देते है । बाकी 60 हजार रुपया हम तीनो लोग आपस में बाट लेते है हातिम व निहाल हम लोगो को फर्जी नियुक्ती पत्र/एप्वाइन्टमेन्ट  लेटर बनाकर देते है और हम लोग कन्डीडेट  को नियुक्ति पत्र, एप्वाइन्टमेन्ट  लेटर  दे देते है जिसमे से अजीत व सभ्या का जारी लेटर आप लोगो ने बरामद किया है जो कि फर्जी है । इसी तरह का लेटर प्रियंका गुप्ता पत्नी अमित गुप्ता निवासी मेवली थाना पकडी जनपद बलिया को भी दिया गया है । 

                       यह हुआ बरामद 

अभियुक्तगणों की सहायता से गिरोह में शामिल 03 अन्य अभियुक्तों 1.हातिम व 2. सिराजुद्दीन उर्फ बन्टी को भी पास में ही सड़क के किनारे से पकड़ लिया गया तथा अभियुक्त 3.निहाल सिहं को काजीपुरा रेलवे क्रासिंग से गिरफ्तार किया गया ।जिनकी नियमानुसार तलाशी में पकड़े गये अभियुक्त 1. हातिम उर्फ अब्दुल रहमान के पास से एक मोबाईल में जिला न्यायाधीश बलिया का पत्र व एप्वाइंटमेन्ट लेटर एवं काफी संख्या में कन्डीडेट लिस्ट  पाया गया जिनका स्क्रीनशाट लिया गया तथा प्लास्टिक के कवर में 53 अदद ज्वाइनिग लेटर अलग अलग कन्डीडेट के नाम से  बरामद हुआ जिस पर अशोक कुमार सप्तम जिला न्यायाधीश बलिया का हस्ताक्षर दिनांक 07.08.2023 व हाईकोर्ट इलाहाबाद की मोहर अंकित पाया गया तथा दूसरे अभियुक्त 2. सिरादुद्दीन उर्फ बंटी के पास से एक अदद लैपटाप लिनेवा कम्पनी का पाया गया जिसमें 3 फोल्डर में अलग-अलग कन्डीडेट के नियुक्ति पत्र पीडीएफ फाईल में मौजूद है तथा नियुक्ति पत्र की मूल कापी कोरल ड्रा साफ्टवेयर में मौजूद पाया गया । तीसरे अभियुक्त 3. निहाल सिंह के पास से 01 अदद डेल कंपनी का लैपटाप भी बरामद हुआ ।





अभियुक्त हातिम ने पूछताछ में बताया कि मैं और निहाल कचहरी में एडहाक पर नौकरी करते है इसी का फायदा उठाकर हम लोगों ने यहां से जिला जज बलिया का हस्ताक्षर प्राप्त कर उसे अपने मोबाईल मे लेकर  सिराजुद्दीन को देकर फर्जी नियुक्ति पत्र तैयार करवाते हैं ।



पंजीकृत अभियोग का विवरण-

1.  मु0अ0सं0 454/23 धारा 419/420/467/468/471/120बी भा0द0वि0 व 66 सी आई0टी एक्ट थाना कोतवाली जनपद बलिया । 

   गिरफ्तार अभियुक्त का नाम व पता 

1. जलाल अहमद पुत्र स्व0 मोबीन अहमद निवासी ग्राम रतसड थाना गड़वार जनपद बलिया ।

2. जुनैद अहमद पुत्र समसेर साह निवासी ग्राम रतसड थाना गड़वार जनपद बलिया ।

3. हिमांशु बरनवाल पुत्र दिलीप बरनवाल निवासी ग्राम रतसड थाना गड़वार  जनपद बलिया ।

4. हातिम उर्फ अब्दुल रहमान पुत्र मो0 आरिफ खान निवासी विशुनीपुर सब्जी मार्केट थाना कोतवाली जनपद बलिया 

5. सिरादुद्दीन उर्फ बंटी पुत्र समसुद्दीन अंसारी निवासी विशुनीपुर थाना कोतवाली जनपद बलिया ।

6. निहाल सिंह पुत्र कदम राम निवासी रामपुर थाना कोतवाली जनपद बलिया,

                बरामदगी

1. 04 अदद मोबाईल, एक अदद रजिस्टर, 03 प्रति कन्डीडेट की सूची, 04 अदद एप्वाइंटमेन्ट लेटर, 10 अदद कन्डिडेट को सूचित की गयी प्रति की छायाप्रति, 55 अदद फर्जी नियुक्ति पत्र, 02 अदद लैपटाप क्रमश: डेल व लेनेवो कम्पनी बरामद ।

         गिरफ्तारी करने वाली पुलिस टीम

1. निरीक्षक  संजय शुक्ला प्रभारी साइबर सेल बलिया ।

2. निरीक्षक अपराध  ओमप्रकाश यादव थाना कोतवाली बलिया ।

3. उ0नि0  हितेश कुमार थाना कोतवाली जनपद बलिया ।

4. उ0नि0 चन्द्रप्रकाश कश्यप थाना कोतवाली जनपद बलिया

5. का0 अमरनाथ मिश्रा साइबर सेल ।

6. का0 रोहित यादव थाना कोतवाली जनपद बलिया ।

7. का0 शशिभूषण थाना कोतवाली जनपद बलिया ।

8. का0 अभय प्रताप थाना कोतवाली जनपद बलिया ।