Breaking News

शासन की विकास प्राथमिकताओं एवं विकास कार्यक्रमों के 37 बिंदु/मुख्य मंत्री डैस बोर्ड की समीक्षा बैठक सम्पन्न


  


चंदौली।। दिनांक 05 सितम्बर, 2023 जिलाधिकारी श्री निखिल टी फुंडे की अध्यक्षता में शासन की विकास प्राथमिकताओं एवं विकास कार्यक्रमों के 37 बिंदुओं की मासिक समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक के दौरान सड़कों का निर्माण चौड़ीकरण सुदृढ़ीकरण का कार्य लक्ष्य के अनुसार निर्माण कार्य समय अंतर्गत एवं गुणवत्तापूर्ण  कराए जाने के निर्देश अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी को दिए। जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि गड्ढा मुक्ति हेतु सड़कों का सर्वे करा लिया जाए एवं आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें। गोवंश आश्रय स्थल तथा टीकाकरण की समीक्षा के दौरान गलत डाटा पाया गया जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुवे शख्त निर्देश देते हुए कहा कि अगली बैठक में डाटा ठीक करते हुवे ही प्रतिभाग करे।जिलाधिकारी ने शत प्रतिशत गोवंश को आश्रय स्थलों में संरक्षित करें पर्याप्त चारा-पानी एवं छाया की व्यवस्था सुनिश्चित रहे। सहभागिता योजना अंतर्गत लाभार्थियों का नियमित एवं समय से भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिए।






 स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान सरकार द्वारा संचालित योजनाओं में मंशानुसार प्रगति न मिलने पर जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि ठोस रणनीति बनाकर अपेक्षित प्रगति प्राप्त करने के निर्देश जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया साथ ही एम्बुलेंस सेवा 108,102 को और बेहतर करने की ठोस रणनीति बनाएं।जिलाधिकारी ने पंचायती राज विभाग की स्वच्छ भारत मिशन फेज टू, की समीक्षा करते हुए व्यक्तिगत शौचालय की प्रगति धीमी पाई गई। जिन ग्रामों में अभी भी शौचालय नहीं बने हैं, उनको चिन्हित कर प्राथमिकता के आधार पर व्यक्तिगत शौचालय बनवाया जाना सुनिश्चित करे। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत लक्ष्य के सापेक्ष सड़कों का निर्माण कार्य तेजी से पूर्ण कराने के निर्देश दिए। संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि आईजीआरएस की शिकायतों का समय के अंतर्गत निस्तारण पूरी गंभीरता से गुणवत्ता पूर्ण ढंग से करना सुनिश्चित करें। बार-बार निर्देश के बाद भी अब डिफाल्टर श्रेणी की शिकायतें या सी श्रेणी का निस्तारण की शिकायत मिली तो कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। 

      बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी श्री एसएन श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला विकास अधिकारी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।