Breaking News

घरेलु गैस सिलिंडर के अवैध कारोबार पर जिला प्रशासन की बड़ी कार्यवाही, छापेमारी में 60 घरेलू सिलेंडर, रिफलिंग के औजार आदि बरामद



संतोष कुमार द्विवेदी 

भीमपुरा , बलिया। स्थानीय क्षेत्र के भीमपुरा बाजार में रिहायशी इलाके में चल रहे घरेलू गैस की कालाबाजारी पर जिला प्रशासन ने अपना चाबुक चला दिया है। जिला आपूर्ति अधिकरी बलिया के निर्देश पर दो टीमें शुक्रवार को बाजार में दो कारोबारियो के यहां छापेमारी की। लगभग ढाई घण्टे की चली छापेमारी की। कार्यवाही में लगभग 60 घरेलू सिलेंडर, रिफलिंग के औजार आदि बरामद किये गए। जिसमें 21 खाली सिलेंडर व 3 कामर्शियल सिलेंडर शामिल है। आपूर्ति विभाग की इस कार्यवाही से पूरे क्षेत्र में हड़कंप मच गया। जांच टीम ने बताया कि गैस की कालाबाजारी की शिकायत पर डीएसओ के निर्देश पर यह कार्यवाही की गई है। विभाग सबके खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा पंजीकृत करने की कार्यवाही कर रही है। लोगों की माने तो यह अबतक की सबसे बड़ी कार्यवाही है।






                डीएसओ द्वारा गठित दो टीमें शुक्रवार की सुबह दस बजे के आसपास भीमपुरा रतनपुरा मार्ग पर स्थित दो दुकानों पर आ धमकी और दुकानों यथा मकानों में बने कटरे के अंदर रखे घरेलू गैस सिलेंडर को चेक करने लगे। महकमे द्वारा की गई इस एकाएक कार्यवाही से दुकानदारों में हड़कंप मच गया।कोई कुछ समझता, उससे पहले ही टीम से जुड़े लोग सिलेंडरों को अपने कब्जे में ले लिया और उनसे जुड़े कागजात दुकानदारों से दिखाने को कहा लेकिन कारोबारी कोई कागजात न दिखा सके। इसके बाद क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी संजय यादव, आपूर्ति निरीक्षक विजय कुमार राय, पूर्ति लिपिक नरेंद्र प्रताप सिंह की टीम ने संजय जायसवाल के यहां से 17 घरेलू, 3 कामर्शियल सिलेंडर व 5 किलो का भरा हुआ एक सिलेंडर जब्त कर लिया। दूसरी तरफ क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी मनोज पांडेय, आपूर्ति निरीक्षक डिम्पल सिंह, पूर्ति लिपिक शुभम सिंह की टीम ने इरफान की दुकान से 37 घरेलू सिलेंडर जब्त किए, जिसमें 16 सिलेंडर भरे हुए थे। दोनों दुकानों पर रिफिलिंग के औजार भी बरामद किए गए।

 एक अन्य दुकान से भी 5 सिलेंडर बरामद किए। दुकानदार ने उन उपभोक्ताओं के गैस कनेक्शन के पासबुक जांच टीम को दिखाये। बाबजूद टीम ने उन 5 सिलेंडरों को अपने कब्जे में ले लिया।प्रशासन की इस अचानक कार्यवाही से क्षेत्र में घरेलू गैस की कालाबाजारी करने वाले सकते में आ गए। जांच टीम ने बरामद सभी सिलेंडरों को जगदम्बा गैस एजेंसी बरौली को सुपुर्द कर दिया।





दशकों से चल रहे अवैध रिफिलिंग पर पहली बार हुई बड़ी कार्यवाही 

भीमपुरा बाजार के रिहायशी मकानों में दशकों चल रहे इस धंधे से प्रशासन पूरी तरह आंखे मुद्दे हुए था। पहले भी जांच के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति ही देखने को मिली थीं। रिहायशी इलाके में इस तरह बेखौफ चलाये जा रहे गैस सिलेंडरों के रिफलिंग और कालाबाजारी से हमेशा बड़ी घटना की आशंका बनी रहती है। स्थानीय पुलिस भी इस मामले में मूक दर्शक की भूमिका में रहती है।