Breaking News

सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त की पहल पर पंडित हजारी प्रसाद द्विवेदी प्रवेश द्वार के लिये हुआ भूमिपूजन



सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त की पहल पर पंडित हजारी प्रसाद द्विवेदी प्रवेश द्वार के लिये हुआ भूमिपूजन 

दुबहड़ (बलिया)।। लोकसभा सांसद वीरेंद्र सिंह 'मस्त' के पहल पर हिन्दी साहित्य जगत् के शीर्षस्थ साहित्यकार एवं बलिया के अद्वितीय लाल पद्मभूषण आचार्य पं० हजारी प्रसाद द्विवेदी के पावन स्मृति में बहुप्रतीक्षित "प्रवेश द्वार" का नवनिर्माण हेतु भूमि पूजन विधि - विधान से वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच गुरुवार को किया गया । भूमि पूजन, 'आचार्य पं० हजारी प्रसाद द्विवेदी स्मारक समिति' के प्रबंधक/सचिव सुशील दुबे ने किया। इस अवसर पर सुशील दुबे ने कहा कि बहुप्रतीक्षित प्रवेश द्वार के निर्माण की मांग ओझवलिया सहित क्षेत्र के सैकड़ों लोग कई वर्षों से कर रहे थे । विगत् कई वर्षों के संघर्ष के बाद आखिरकार आज हम सभी ग्रामवासियों का सपना पूरा हुआ इसके लिए मैं ग्रामवासियों सहित जनपद के समस्त प्रबुद्धजनों के तरफ से माननीय सांसद श्री वीरेन्द्र सिंह 'मस्त'जी को कोटि- कोटि धन्यवाद, बधाई देते हुए आभार व्यक्त करता हूं ।

ज्ञातव्य है कि बलिया संसदीय क्षेत्र के लोकसभा सांसद वीरेंद्र सिंह 'मस्त' ने दिनांक 19 अगस्त 2023 को आचार्य जी की 117 वीं जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में ओझवलिया के ग्रामीणों एवं क्षेत्रीय प्रबुद्धजनों की मांग पर "आचार्य हजारी प्रसाद स्मृति प्रवेश द्वार, वाचनालय, पुस्तकालय की मांग की थी जिस पर सांसद ने उक्त सभी मांगों को सहर्ष स्वीकार करते हुए अतिशीघ्र पूरा कराने का भरोसा दिलाया था ।







विदित हो कि जिले का प्रथम सांसद आदर्श ग्राम के रुप में चयनित ओझवलिया में पूर्व सांसद भरत सिंह ने 19 नवंबर सन् 2017 को पंडित हजारी प्रसाद द्विवेदी स्मृति प्रवेश द्वार का निर्माण हेतु कोलकाता निवासी एक उद्योगपति से 10 लाख रुपए दान में लेकर कराया था किन्तु 2 सितंबर 2021 को उक्त गेट धराशाई हो गया।‌ इससे क्षेत्रीय लोग काफी दुखी और आहत थे ।‌ समिति के सचिव सुशील दुबे के नेतृत्व में सैकड़ों लोग इसका पुनर्निर्माण कराने व इसको गिरवाने वाले तथाकथित अराजकतत्व के खिलाफ कार्यवाही की मांग लग दो वर्षों से कर रहे थे । किंतु जनप्रतिनिधियो एवं अधिकारियों की उपेक्षा से लोग काफी आक्रोषित व मर्माहत थे । 

इस अवसर पर दोपही पूर्व प्रधान मोहन दुबे, वरिष्ठ साहित्यकार श्रीशचंद्र पाठक,सतीश मिश्रा, सत्यनारायण गुप्ता,बीडीसी पिंटु राय, शत्रुघ्न पाण्डेय,अक्षय कुमार,धीरज मिश्र, खुर्शीद अली,हरिओम गुप्ता,रामजी यादव, पत्रकार के के पाठक, नागेन्द्र तिवारी, अन्नपूर्णान्द तिवारी,बीडीसी विकास गिरि, आदि लोग मौजूद थे ।