Breaking News

गांवों के विकास से ही भारत का विकास संभव होगा: सांसद मस्त







सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ पात्रों तक पहुंचाना हमारी जिम्मेदारी: डीएम


बलिया।। सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारत के आकांक्षात्मक ब्लॉकों के लिए 'संकल्प सप्ताह के शुभारंभ' के 'संकल्प शपथ' का लाइव प्रसारण कलेक्ट्रेट सभागार में दिखाया गया। इस कार्यक्रम का थीम 'सबकी आकांक्षाएं, सबका विकास' है।


सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने वहां उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए अपने संबोधन में कहा कि आज हम लोग बहुत ही महत्वपूर्ण कार्यक्रम में आए हैं। प्रधानमंत्री ने इस कार्यक्रम का आगाज भारतीय मंडपम से किया और हम यहां बलिया मंडपम में कार्यक्रम देख रहे हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के दिए गए भाषण का जिक्र करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री की जो महत्वाकांक्षाएं हैं, मैं उसे पूरा करने की कोशिश करता हूं। प्रधानमंत्री कहते हैं कि भारत गांवों में बसता है, गांवों के विकास से ही भारत का विकास होगा, मैं भी इसका जिक्र हमेशा अपने संबोधन में करता हूं। उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि  हम तय कर ले कि जनपद में जितने भी आकांक्षात्मक ब्लॉक हैं, उनका अलग-अलग क्लस्टर बनाकर एवं अपने सभी संबंधित अधिकारियों से समन्वय बनाकर अभी से काम शुरू कर दें, तो भविष्य में बेहतर परिणाम देखने को मिलेगा। स्वस्थ आदमी ही स्वच्छ भारत और समृद्ध भारत के सपने को पूरा करेगा।





सांसद ने कहा कि हमारा जनपद मूल रूप से कृषि क्षेत्र वाला ग्रामीण जनपद है। यहां पर पशुपालन के माध्यम से दुधारू गाय और भैंस  पालने के साथ-साथ कृषि क्षेत्र में जैविक खेती और मोटे अनाज के क्षेत्र में बढ़िया अवसर है। इस साल जनपद में जिलाधिकारी के प्रयासों से मोटे अनाजों की खेती का रकबा बढ़ा है। सरकार द्वारा संचालित पांच योजनाओं के माध्यम से ब्लॉकों में संकल्प सप्ताह के दौरान पात्रों को लाभान्वित करना है।


सांसद ने जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि जनपद के प्राकृतिक नाले जैसे कटहल नाला, भाखड़ नाला सहित अन्य नालों का मनरेगा के माध्यम से साफ-सफाई एवं सौंदरीकरण करवायें, ताकि उस पर पर्यटन और सिंचाई की उपयोगिता सिद्ध हो सके। इस पर शीघ्र ही काम शुरू हो जाए तो बढ़िया रहेगा।


जिलाधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि सांसद जी के मार्गदर्शन में जनपद में दूध के उत्पादन को एवं मोटे अनाज की खेती को बढ़ावा देना हमारी प्राथमिकता में है। हमारे सभी अधिकारी पूरी निष्ठा से सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को जनपद में लागू करने एवं पात्रों को लाभान्वित करने का प्रयास कर रहे हैं। जनपद में ऋण संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए बैंकों के को-ऑर्डिनेटर से दो-तीन की संख्या में बैठक कर लंबित आवेदनों का निस्तारण कराया जा रहा है।


जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के सभी गौशालाओं में सौंदर्यीकरण  और रखरखाव का काम तेजी से चल रहा है। इसे हम अच्छे स्थान के रूप में विकसित कर रहे हैं, ताकि लोग उसे जाकर देखें। कृषि क्षेत्र में बाजरे और मक्के का क्रय केंद्र एवं जैविक खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है। जनपद से परवल निर्यात करने की योजना पर भी बातचीत चल रही है। इस बैठक में राज्यसभा सांसद सकलदीप राजभर, मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण वर्मा सहित जनपद के अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि मौजूद थे।