Breaking News

भारतीय संस्कृति की तरह लचीली है हमारी हिंदी भाषा : आशीष त्रिवेदी





बैरिया बलिया।। सुदिष्ट बाबा स्नातकोत्तर महाविद्यालय में हिंदी दिवस  मनाया गया। जिसके मुख्य अतिथि प्रसिद्ध रंगकर्मी आशीष त्रिवेदी  संकल्प संस्था के सचिव ने कहा कि हिंदी सामाजिक संस्कृति की संवाहक है । हिंदी भाषा भारतीय संस्कृति की तरह लचीली है, इसी वजह से इसका विस्तार हुआ है । हिंदी एक समृद्ध भाषा है । आज वैश्विक स्तर पर इसके महत्व को स्वीकार किया जाता है । उन्होंने रंगमंच पर हिंदी के प्रसार को भी विस्तार से बताया।  प्रोफेसर डॉक्टर राम शर्मा ने कामिल बुल्के का उदाहरण देते हुए हिंदी को और सुदृढ़ करने पर बल दिया।‌ इस अवसर पर रंगकर्मी आशीष त्रिवेदी को सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर  राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय इलाहाबाद के स्टडी सेंटर की स्थापना हुई जिसका उद्घाटन एडीएम बलिया  देवेंद्र प्रताप सिंह,एसडीएम बैरिया  आत्रेय मिश्रा के कर कमलो द्वारा हुआ।





इस अवसर पर उन्होंने महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को दूरस्थ शिक्षा एवं उसके महत्व को बताया और दूरस्थ शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया।  प्राचार्य प्रोफेसर डॉ राम शर्मा ने बताया कि दूरस्थ शिक्षा में नौकरी पेशा शिक्षा में काफी अंतराल के बाद भी शिक्षा ग्रहण करने वाले भी प्रवेश ले सकते है। दूरस्थ शिक्षा से बी ए (हिंदी ,संस्कृत, उर्दू, अर्थशास्त्र, भूगोल, इतिहास ,समाजशास्त्र, राजनीति विज्ञान, लोक प्रशासन )एम ए (हिंदी, संस्कृत, उर्दू ,अर्थशास्त्र, भूगोल, इतिहास, समाजशास्त्र, राजनीति विज्ञान) और अन्य सर्टिफिकेट कोर्स किया जा सकता  हैं।

इस अवसर पर समन्वयक डॉक्टर राजीव कुमार श्रीवास्तव सह समन्वयक डॉक्टर अवनीश कुमार यादव के साथ समस्त शिक्षक और कर्मचारियों की गरिमामयी  उपस्थिति रही।कार्यक्रम का संचालन प्रोफेसर संतोष सिंह ने किया इस अवसर पर सभी शिक्षक उपस्थित रहे।