Breaking News

खराब प्रगति वाले अधिकारियों को जिलाधिकारी ने दी सुधार लाने की कड़ी हिदायत, रैंकिंग हुई ख़राब तो होंगी कार्यवाही



सीएम डैशबोर्ड के मानकों पर चल रही सरकारी योजनाओं की समीक्षा

कहा, सुधार नहीं हुआ तो ‘नो वर्क नो पे‘ की होगी कार्रवाई

बलियाः जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने सीएम डैशबोर्ड के मानकों पर चल रही सरकारी योजनाओं की समीक्षा बुधवार को विकास भवन सभागार में की। उन्होंने विभागवार योजनाओं की स्थिति की जानकारी ली। जिनकी प्रगति खराब मिली, सम्बन्धित अधिकारी को कड़ी चेतावनी देते हुए सुधार लाने की हिदायत दी। कहा कि बिना किसी सही कारण के प्रगति खराब मिली तो सम्बन्धित की जवाबदेही तय करते हुए उनके विरूद्ध ‘नो वर्क नो पे‘ की भी कार्यवाही होगी।


जिलाधिकारी ने कहा कि जिस अधिकारी की वजह से जिले की पूरी रैंकिंग खराब होगी, उनको बख्शा नहीं जाएगा। इसलिए इसका ख्याल रखते हुए अपनी विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन पर ध्यान दें। निर्धारित समयावधि के बाद भी कई आवेदन लम्बित होने के कारण श्रम विभाग की श्रेणी ज्यादा खराब होने पर श्रम प्रवर्तन अधिकारी को फटकार लगाते हुए एक हप्ते के अंदर सुधार लाने की कड़ी चेतावनी दी। कृषि विभाग व लोक निर्माण विभाग की भी प्रगति पर असंतोष जाहिर करते हुए सुधार लाने को कहा। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि जिन जिलों की प्रगति अच्छी है, वहां के अपने समकक्ष अधिकारी से बात करें, उनसे सीख लेते हुए अपने यहां भी बेहतर परिणाम लाकर दिखाएं। बैठक में सीडीओ प्रवीण वर्मा, एडीएम डीपी सिंह, डीएसटीओ विजय शंकर, सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।



उत्सव के माहौल में होगा अमृत कलश यात्रा का आयोजन

जिलाधिकारी ने बैठक कर इसकी तैयारियों की समीक्षा की

बलियाः जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमाार ने ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम के अन्तर्गत अमृत कलश यात्रा के आयोजन की तैयारी के सम्बन्ध में विकास भवन सभागार में बैठक की। उन्होंने सम्पूर्ण कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में सभी सम्बन्धित अधिकारियों को बताते हुए उसी हिसाब से अभी से अपनी तैयारी करने का निर्देश दिया। 


उन्होंने कहा कि जिनको जो कार्य करना है, पूरी गंभीरता से करेंगे। इस अभियान से जुड़े कार्य में थोड़ी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है। नगरीय क्षेत्रों में तैयारी पर विशेष नजर रखने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि 11 सितम्बर से कार्यक्रम शुरू हो जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्र में हर ग्राम पंचायत में ढ़ोल, नगाड़ों, शहनाई के वादन के साथ जुलूस निकलेगी और हर घर से एक मुट्ठी मिट्टी व एक चुटकी चावल अक्षत के रूप में लिया जाएगा।

 जुलूस में युवक व महिला मंगल दल, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, एएनएम सहित समस्त ग्राम स्तरीय कर्मचारी, जनप्रतिनिधि व ग्राम सभा के उत्साही युवा मिट्टी व अक्षत एकत्र करने के किसी साधन के साथ प्रतिभाग करेंगे। सग्रहण करने के बाद पंचायत भवन पर इसे रखा जाएगा। इसी प्रकार नगरीय क्षेत्रों में वार्डवार यही कार्यवाही होगी। प्रत्येक ग्राम व वार्ड से लायी गयी मिट्टी को अमृत कलश में भरने के बाद धूमधाम से ब्लॉक मुख्यालय तक, और वहां से जिला मुख्यालय भेजा जाएगा। ब्लॉक व जिले पर भव्य कार्यक्रम भी होगा, जिसमें पंच प्राण की प्रतिज्ञा दिलाई जाएगी।






   अमृत यात्रियों पर पुष्पवर्षा


जिलाधिकारी ने कहा कि कलश को स्थानीय स्तर से सुलभ वाहनों पर सजाकर धूमधाम से ले जाया जाएगा। यह पूरा कार्यक्रम एक उत्सव के माहौल में किया जाएगा। कलश सुंदर कलात्मक, सजावट किया हुआ या तिरंगा के रंग में रंगा हुआ होगा। कलश लेकर चलने वाले अमृत यात्रियों पर पुष्पवर्षा कर स्वागत किया जाएगा। इसके लिए डीआईओएस व बीएसए को निर्देशित किया। बताया कि राजधानी लखनऊ में मुख्य कार्यक्रम होगा, जहां अमृत कलश-संवाहक जिला स्तरीय चयनित प्रतिनिधि भी प्रतिभाग करेंगे। बैठक में सीडीओ प्रवीण वर्मा, एडीएम डीपी सिंह सहित पंचायत व नगरीय निकाय से सम्बन्धित अधिकारी मौजूद थे।