Breaking News

विश्वकर्मा सम्मान योजना से बदलेगी कामगारों की तकदीर: ज़िलाधिकारी







स्वरोजगार के लिए लाभार्थियों को दिया टूल किट, महिलाओं को सिलाई मशीन


बलिया।। विश्वकर्मा पूजा की पूर्व संध्या पर शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्वकर्मा सम्मान योजना का शुभारंभ लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में किया। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण विकास भवन स्थित एनआईसी कक्ष में दिखाया गया। कार्यक्रम मे ज़िलाधिकारी रवींद्र कुमार ने जिले में सिलाई का काम कर रहीं 11 महिलाओं को सिलाई मशीन का वितरण किया। इसके अलावा उद्योग विभाग की विभिन्न योजनाओं के तहत पांच लाभार्थियों को ऋण वितरण किया गया। 






ज़िलाधिकारी ने कहा कि विश्वकर्मा सम्मान योजना जिले के कामगारों के लिए वरदान साबित होने वाली है। सरकार का यही प्रयास है कि लोग स्वरोजगार से जुड़कर आर्थिक उन्नति करें। इसके लिए आसानी से ऋण उपलब्ध कराने से लेकर टूल किट देने तक का काम किया जा रहा है। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत लाभार्थी धनंजय मौर्य व आसिफ अली को पांच लाख का ऋण, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत वंशीधर यादव को 10 लाख व समा खातून को पांच लाख के ऋण का स्वीकृति पत्र दिया। एक जनपद एक उत्पाद (ODOP) के तहत विन्दी उद्योग के लिए अजय कुमार राम को 4 लाख का ऋण दिया गया।


इसके अलावा विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत लाभार्थी कल्पना श्रीवास्तव, आराधना विश्वकर्मा, कृष्णा देवी, अंशु यादव, अमित वर्मा, कविता राजभर, नेहा, अंजली सिंह, सरिता चौहान, निवेदिता सिंह, कुमारी नित्या तिवारी को सिलाई मशीन दिया गया। कार्यक्रम में सीडीओ प्रवीण वर्मा, सलेमपुर सांसद प्रतिनिधि सुनील सिंह, उपयुक्त उद्योग केंद्र माया राम सरोज सहित योजना के लाभार्थी मौजूद थे।