Breaking News

डिप्थीरिया की रोकथाम हेतु जनपद स्तरीय कार्यशाला सम्पन्न :डिप्थीरिया रोकने हेतु जनपद में 01 नवंबर से 10 नवंबर तक चलाया जायेगा विशेष अभियान




चंदौली।।जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि जनपद में डिप्थीरिया (गलघोंटू) की रोकथाम व बचाव के लिए स्कूल जाने वाले बच्चों (जिन्हें डी. पी. टी / टी.डी. का टीका किन्ही कारणों से पूर्व में नहीं लग पाया है) को 01 नवम्बर 2023 से डिप्थीरिया पार्ट्यूसिस टिटनेस (डी.पी.टी.) व टिटनेस डिप्थीरिया (टी.डी.) का टीका लगाने का विशेष अभियान चलाया जायेगा। स्कूल आधारित यह विशेष टीकाकरण अभियान 01 नवम्बर 2023 से 10 नवम्बर 2023 तक जनपद के समस्त सरकारी एवं निजी स्कूलों में चलाया जायेगा। प्रदेश के कुछ जनपदों में डिप्थीरिया के रोगी प्रकाश में आने के कारण शासन द्वारा पूरे प्रदेश में यह पहल की गयी है। अभियान के पहले सम्बन्धित स्कूलों के शिक्षकगण, अभिभावक बैठक और स्कूल डायरी के जरिये अभिभावकों से टीकाकरण के लिए सहमति लेगें, जो अभिभावक सहमति नहीं देगें उन्हें प्रेरित कर उनके बच्चों का टीकाकरण किया जायेगा।






स्कूल आधारित अभियान दिनांक 1-10 नवम्बर, 2023 के मध्य गैर टीकाकरण दिवस यथा दिनांक 2-3 नवम्बर 2023 एवं 6-7 नवम्बर 2023 को समस्त राजकीय / निजी स्कूलों / मदरसों में आयोजित किया जायेगा। छुटे हुए विद्यालयों / बच्चों को आच्छादित करने के लिए दिनांक 9 एवं 10 नवम्बर 2023 को टीकाकरण सत्र नियोजित किये जायेंगे।कक्षा 1 में अध्यनरत् 5 वर्ष तक के बच्चों को डी०पी०टी०-2 बूस्टर डोज, कक्षा-5 में अध्यनरत 10 वर्ष तक के बच्चों को टी०डी०- 10 एवं कक्षा 10 में अध्यनरत् 16 वर्ष तक के बच्चों को टी०डी० 16 वैक्सीन से आच्छादित किया जायेगा अभियान के दौरान पड़ने वाले नियमित टीकाकरण दिवसों (बुधवार एवं शनिवार) को सभी स्कूल न जाने वाले एवं अन्य को डी०पी०टी० बूस्टर-2, टी०डी०- 10 एवं टी०डी०- 16 वैक्सीन से छुटे हुए बच्चों को आंगनवाड़ी केन्द्र पर ड्यू टीके से आच्छादित किया जायेगा।टीकाकरण के बाद कुछ बच्चों में बुखार और इन्जेक्शन वाली जगह पर लालिमा या सूजन की दिक्कत हो सकती है। यह सामान्य प्रतिक्रिया है और इससे घबराने की आवश्यकता नहीं है ऐसा हाने पर ए.एन.एम. से सलाह लें।