Breaking News

रामलीला के लिये मंच निर्माण प्रारम्भ,15 अक्टूबर से शुरू होगा रामलीला का मंचन





संतोष कुमार द्विवेदी 

नगरा, बलिया।।शारदीय नवरात्र के अवसर पर 15 अक्टूबर से प्रारम्भ होने वाले ऐतिहासिक रामलीला के लिए जनता इंटर कॉलेज के प्रांगण में मंच निर्माण का कार्य आरंभ हो गया। इससे पहले बुधवार को सार्वजनिक रामलीला समिति के पदाधिकारियों ने वैदिक रीति रिवाज के साथ भूमि पूजन व हनुमान जी का ध्वज फहराया था।





             भूमि पूजन के साथ ही मंच निर्माण, दर्शक दीर्घा, प्रकाश व्यवस्था, लाउड स्पीकर, वीआईपी लाउंज का कार्य युद्ध गति से आरंभ हो गया है। समिति के पदाधिकारियों के दिशा निर्देश में रात को भी कार्य किया जा रहा है। समिति के अध्यक्ष राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि इस बार रामलीला में तीन से पांच हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है। हर वर्ष होने वाली भीड़ को देखते हुए सौ वायलेंटियर तैनात किए जाएंगे। इसी के साथ ही दर्शकों के लिए पेयजल सहित अन्य आवश्यक सुविधाओ का ख्याल रखा जा रहा है।


 बताया कि नवरात्र के पहले दिन दिन में श्री राम जानकी, हनुमान जी, शिव पार्वती सहित अन्य देवी देवताओं से सुसज्जित झांकी सहित शोभा यात्रा नगर में निकाली जाएंगी। सायंकाल से रामलीला आरंभ होगा तथा बीच बीच में उत्तराखंड के कलाकारो की भव्य झांकी की प्रस्तुति होगी। बताया की रामलीला समिति के पदाधिकारियों ने निर्णय लिया है कि इस वर्ष रामलीला में राम विवाह के दिन किसी गरीब बिटिया का हाथ पीला समिति द्वारा कराया जाएगा।मंच निर्माण के मौके पर रामायण ठाकुर, डॉ शशि प्रकाश कुशवाहा, हरेराम गुप्ता, मुन्ना गोड, सुनील गुप्ता आदि पदाधिकारी सहयोग में जुटे रहे।