Breaking News

चार साल से एक अदद शौचालय के लिये तरस रहे है नगरा नगर पंचायत के निवासी, जिम्मेदारों को नही है कोई चिंता

 


            बाजार का एक मात्र बदहाल शौचालय 

संतोष कुमार द्विवेदी 

नगरा, बलिया।। एक तरफ जहां सरकार हर घर को शौचालय युक्त बनाने पर और सार्वजनिक स्थानों पर सुलभ सार्वजनिक शौचालय बनाने पर प्रयासरत है, वही नव सृजित नगर पंचायत नगरा के जिम्मेदारान नगर वासियों को इन सुविधाओं से वंचित करके कुम्भकर्णी नींद में सोये हुए है।पिछले चार साल से एक अदद सुलभ शौचालय  के लिए नगरवासी तरस रहे हैं, जबकि नगरा बाजार क्षेत्र का सबसे बड़ा बाजार है।बावजूद इसके यहां पर न तो शौचालय है और न ही कही पर राहगीरों व कारोबारियों के लिए पेशाब करने के लिए मूत्रालय की व्यवस्था है।शौचालय न होने से पुरुषों से अधिक महिलाओ  को दिक्कतों सामना करना पड़ता है।जब से ग्राम पंचायत नगरा,नगर पंचायत बना तो लोगो को उम्मीद जगी कि शौचालय की समस्या दूर हो जाएगी लेकिन चार साल का समय बीतने के साथ लोगो के उम्मीदों पर पानी फिर गया है ।

            नगर पंचायत नगरा का गठन हुए चार साल हो गये है ।बता दे कि नगरा बाजार क्षेत्र का बड़ा बाजार है।यहां पर काफी दूर दूर से लोग आवश्यक सामानों की खरीदारी करने के अलावा वाराणसी, गोरखपुर, लखनऊ सहित अन्य स्थानों पर जाने के लिए वाहन पकड़ने आते हैं ।बाजार में आधे दर्जन बैंक, ब्लाक,थाना,डाकखाना, दो सरकारी अस्पताल,चार डीग्री कालेज,आधे दर्जन इंटर मीडिएट कालेज के अलावे कई सरकारी प्रतिष्ठान हैं ।प्रतिदिन हजारों लोग क्षेत्र से यहां आते जाते हैं लेकिन बाजार में शौचालय न होने से उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।यहाँ पर ढाई दशक पूर्व बना शौचालय खंडहर में तब्दील हो चुका है।नगर पंचायत बनने के बाद भी कई बार बाजार में शौचालय निर्माण की बात उठी लेकिन शौचालय निर्माण के लिए अब तक ईट नही रखी गई।हालांकि बाजार में शौचालय निर्माण के लिए शासन से स्वीकृति मिल चुकी हैं और धन भी उपलब्ध हो गया है।बाजार में शौचालय न होने से सबसे अधिक परेशानी बाहर से आने वाली महिलाओ  को उठानी पड़ती है।





                     क्या कहा नगर वासियों ने 

नगरा।गृहिणी नीता ठाकुर ने कहा कि सरकार महिलाओ की बात करती है लेकीन अधिकारी सुविधा को नहीं देखते है।नगरा बाजार में महिलाएं शौचालय व मूत्रालय की सुविधा से वंचित हैं।महिलाओ को दिक्कत उठानी पड़ती है।दिक्कत को ध्यान में रखते हुए नगर पंचायत प्रशासन को नगरा बाजार में शौचालय का निर्माण कराना चाहिए।


सभासद कृष्ण कुमार कुशवाहा ने कहा कि बाजार में पुराने खंडहर हो चुके शौचालय के जगह पर नया शौचालय निर्माण के लिए बहुत पहले से आवाज उठाई जा रही है लेकिन अभी तक शौचालय निर्माण की कार्यवाही आरम्भ न करना समझ से परे है।


नगर पंचायत की महिला सभासद गुड़िया सोनी ने कहा कि बाजार में एक शौचालय के अलावा सभी प्रमुख मार्गों पर पुरुष महिला मूत्रालय की आवश्यकता है।शौचालय मूत्रालय न होने से सबसे अधिक परेशानी महिलाओ को होती हैं।कही कि शौचालय की समस्या दूर करने के लिए नगर पंचायत अध्यक्ष व अधिशासी अधिकारी को पत्र लिखूंगी।


पूर्व प्रमुख निर्भय प्रकाश ने कहा कि बाजार में शौचालय का निर्माण अत्यंत आवश्यक है।शौचालय व मूत्रालय न होने से बाहर से बाजार में आने वाले लोगो और दुकानदारों को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है।कहे कि नगर पंचायत कार्यालय को आम जनता की इस मूलभूत समस्या पर ध्यान देने की जरूरत है। शौचालय हेतु धन उपलब्ध है , सिर्फ आश्वासन का घूंट नगर पंचायत द्वारा पिलाया जा रहा है।