Breaking News

माखन चोरी का खूबसूरत मंचन देखकर दर्शक हुए मंत्रमुग्ध






संतोष कुमार द्विवेदी 

नगरा, बलिया।। सार्वजनिक रामलीला समिति द्वारा जनता इंटर कॉलेज के मैदान में आयोजित ऐतिहासिक रामलीला में वृंदावन से पधारे कलाकारों ने माखन चोरी की लीला का सजीव प्रस्तुति देकर लोगों का मन मोह लिया। कृष्ण द्वारा गोपियों के घर में घुसकर माखन चोरी कर सखाओं को खिलाने का मंचन देख दर्शक रोमांचित हो उठे।

            कलाकारो द्वारा मंचित लीला के अनुसार भगवान श्री कृष्ण जब घर में मक्खन चोरी कर खाते हैं तो यशोदा मैया उन्हें प्यार से डांटती है कि लल्ला तू माखन चोरी कर मत खाया कर। इस पर कृष्ण कहते हैं कि मैया मोरी मैं नही माखन खायो। फिर श्री कृष्ण कान पकड़ कर कहते हैं कि अब वे माखन चोरी नही करेंगे। इसके बाद वे गोपियों के घर में पहुंचकर माखन चोरी कर स्वयं भी खाते हैं और बाल सखाओ को भी खिलाते हैं। गोपियां जब उनकी चोरी पकड़ती है तो उन्हें अपने बातो में उलझाकर रस्सी से बांध देते हैं। बाल रुप में कृष्ण मटकी भी फोड़ीं, माखन चुराकर खुद खाया और अपने सखा सहेलियों को भी खिलाया। लीला के दौरान बाल स्वरूप भगवान कृष्ण की करतूतों को देखकर दर्शक भावविभोर हो गए।






भगवान कृष्ण ने माखन, मिश्री और मक्खन खुद खाया साथ ही दर्शकों को भी खिलाया। इससे कुछ देर के लिए भगवान का प्रसाद पाने को भीड़ में होड़ मच गई। लीला में श्रीकृष्ण का सखाओं के साथ घरों में घुसकर माखन चोरी करना, लोगों के साथ शरारत करना, गोपिकाओं की मटकी फोड़कर उन्हें परेशान करना, गोपिकाओं द्वारा मइया यशोदा को उलाहना देना और फिर मइया के डांटने पर कान्हा द्वारा भोले रूप में अपनी सफाई देने की लीला देख लोग रोमांचित हो उठे। इस दौरान पूर्व प्रमुख निर्भय प्रकाश, भाजपा के जिला महामंत्री आलोक शुक्ला, राजेश कुमार गुप्ता, रामायण ठाकुर, डॉ शशि प्रकाश कुशवाहा, गणपति गोड, सुनील गुप्ता, कृष्ण पाल यादव केपी,राजू चौहान, विनोद गुप्ता, अनिल, अभिषेक मद्धेशिया सहित सैकड़ों की संख्या में दर्शक मौजूद रहे।