Breaking News

जिले के पशुपालकों को 'मुख्यमंत्री प्रगतिशील प्रोत्साहन योजना' के लिए करें प्रोत्साहित



बलिया।। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में नंद बाबा दुग्ध मिशन की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में मुख्य रूप से मुख्यमंत्री प्रगतिशील प्रोत्साहन योजना के बारे में चर्चा की गई।


उप जिला दुग्ध विकास अधिकारी सुधाकर प्रसाद द्वारा बताया गया कि जनपद में नंद बाबा दुग्ध मिशन के अंतर्गत स्वदेशी गायों में नस्ल सुधार एवं दूध उत्पादकता में वृद्धि हेतु 'मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालक योजना' शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत चयनोपरान्त प्रगतिशील पशुपालक, जिन्होंने देशी नस्लों की साहीवाल, गिर और थारपारकर गायों का पालन किया है, प्रतिदिन 8 लीटर से 12 लीटर तक दूध देती हो, ऐसे पशुपालकों को प्रोत्साहन के रूप में₹10000 और 15 लीटर तक दूध देने वाली उक्त गाय की नसों के पशुपालकों को₹15000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।





इसी प्रकार वे प्रगतिशील पशुपालक जिन्होंने हरियाणवी एवं गंगातीरी गाय की नस्लों का पालन किया है यदि वे 7 से 8 लीटर प्रतिदिन दूध दे रही है तो ऐसे पशुपालकों को 10000 रुपए की प्रोत्साहन राशि एवं 10 लीटर से अधिक दूध देने वाली गाय की नस्लों के लिए 15000 रुपए की प्रोत्साहन राशि पशुपालकों को दी जाएगी। इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ओजस्वी राज , मुख्य राजस्व अधिकारी त्रिभुवन, जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्र, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी महेंद्र प्रताप सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।


       पशुपालक ऐसे करें आवेदन


योजना का लाभ लेने के लिए पशुपालकों को जिला पशु चिकित्सा कार्यालय से आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा। आवेदक उत्तर प्रदेश का निवासी हो और उसकी उम्र 18 वर्ष अधिक हो। यह योजना व्यक्तिगत लाभार्थियों के लिए है। इसमें समूह/ फर्म/ संगठन वाले आवेदक पात्र नहीं होंगे। आवेदन गाय की व्यात(बच्चा देने) की तिथि से 45 दिनों के अंदर करना होगा। अधिकतम दो गाय प्रति पशुपालक प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने हेतु पात्र होंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर निर्धारित की गई है।