Breaking News

बिहार के बक्सर में बड़ा रेल हादसा : दिल्ली से गुवाहाटी जा रही नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस की कई बोगियाँ पलटीं, बचाव कार्य जारी




बक्सर बिहार।। रघुनाथपुर स्टेशन के डाउन लाइन पर 12506 डाउन नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन  दुर्घटनाग्रस्त ग्रस्त हो गई है। आठ बोगी पटरी से उतर गई हैं। कुछ लोगों के अभी घायल होने की सूचना मिल रही है स्टेशन पर अफरा तफरी की स्थिति है। ग्रामीण बचाव कार्य में लगे हुए हैं


घायलों को पटना भेजा जा रहा है, PMCH DMCH,IGIMS को  अलर्ट पर रखा गया।


दरअसल बुधवार देर रात बिहार के बक्सर जिले में नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के 21 कोच पटरी से उतर गए. इस हादसे में चार लोगों की मौत हो गई है, जबकि सैकड़ों लोग घायल हैं.


जानकारी के मुताबिक मौत का आंकड़ा बढ़ भी सकता है. वहीं इस हादसे में लगभग 20 लोग गंभीर रुप से घायल हैं, जिन्हें एम्स पटना इलाज के लिए भेज दिया गया है.


यात्रियों ने बताई आपबीती


इस हादसे में बचे यात्रियों ने उस खौफनाक पल का दर्द बयां किया जब मौत उनको बड़े करीब से छुकर निकल गई. एक घायल यात्री ने कहा कि मैं एसी कोच में था. अचानक एक शोर सुनाई दिया, लोग चिल्ला रहे थे. कई लोग मेरे ऊपर गिरे हुए थे.'

वहीं एक यात्री ने बताया कि हम स्लीपर कोच में यात्रा कर रहे थे, तभी अचानक एक आवाज़ सुनाई दी. उस समय ट्रेन की रफ्तार लगभग 70-80 किलोमीटर प्रति घंटा की रही होगी. हमने देखा तो ट्रेन के डिब्बे पटरी से उतर गए थे. यह हादास रात 9.30-10.30 बजे के आसपास हुआ.

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन में यात्रा कर रहे श्रीनिवास पांडे ने कहा कि हादसे के बाद स्थानीय लोग तुरंत यहां पहुंचे और हमारी बहुत मदद की. हमारे कोच में कोई हताहत नहीं हुआ लेकिन कई लोग घायल हो गए हैं.






केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बातचीत कर हादसे की जानकारी दी


केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे पटना से भागलपुर जा रहे थे। हादसे की जानकारी मिलने के बाद नवगछिया से रघुनाथपुर बक्सर के लिए लौट रहे हैं।


 केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने रेलवे के हाजीपुर जोन के जीएम,  डीआरएम दानापुर जोन से बातचीत कर हादसा स्थल की जानकारी ली।


बिहार के बक्सर में एक बड़ा ट्रेन हादसा हो गया है। आनंद विहार से आ रही आनंद विहार कामाख्या नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस (12506) की करीब छह से सात बोगियां पटरी से उतर गई हैं। हादसा उस समय हुआ जब ट्रेन बक्सर से आरा के लिए बढ़ चुकी थी। हादसे सूचना मिलने के तुरंत बाद डीआरएम दानापुर से घटनास्थल के लिए निकल चुके हैं।


ट्रेन में यात्रा कर रहे अलीगढ़ के कैलाश शर्मा ने बताया कि उन्हें दार्जिलिंग जाना था। बक्सर से ट्रेन जैसे ही कुछ दूर चली अचानक से जोरदार विस्फोट का आवाज सुनाई दी। जबतक कोई कुछ समझ पाता ट्रेन हादसे का शिकार हो चुकी थी।


ट्रेनों का बदला गया रूट


सीमांचल एक्सप्रेस

गुवाहाटी राजधानी

विभूति पंजाब मेल



दानापुर मंडल के  रघुनाथपुर स्टेशन के निकट आज  21.35 बजे आनंद विहार टर्मिनल से चलकर कामाख्या जाने वाली गाड़ी संख्या 12506 नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे पटरी से उतर गए।

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस डिरेल


दरअसल दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से असम के कामाख्या जा रही नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस (12506) के छह डिब्बे बुधवार को बक्सर जिले के रघुनाथपुर स्टेशन के पास पटरी से उतर गए. रेलवे के अधिकारी ने बताया कि यह दुर्घटना रात नौ बजकर 53 मिनट पर हुई.


रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि बक्सर में जिस स्थान पर ट्रेन के डिब्बे पटरी से उतरे हैं, वहां एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, जिला प्रशासन, रेलवे अधिकारी और स्थानीय निवासी एक टीम के रूप में काम कर रहे हैं. घायलों को अस्पताल ले जाया गया है. कुल 23 डिब्बों वाली ट्रेन बुधवार सुबह सात बजकर 40 मिनट पर दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से रवाना हुई थी.


बक्सर जिले में हुआ हादसा


पूर्व मध्य रेलवे जोन के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी बीरेंद्र कुमार ने बताया था कि दुर्घटना उस समय हुई, जब ट्रेन बक्सर स्टेशन से आधा घंटे से भी कम समय पहले आरा के लिए रवाना हुई थी. उन्होंने कहा कि ट्रेन के डिब्बे रघुनाथपुर स्टेशन के पास पटरी से उतर गए थे.


यात्रियों के लाने के लिए स्पेशल ट्रेन


अधिकारी ने बताया कि दुर्घटनास्थल से यात्रियों को ले जाने के लिए पटना से एक स्क्रैच रेक भेजा गया है. यह एक अस्थायी रेक होता है जो मूल ट्रेन के समान होता है. रेलवे ने यात्रियों के लिए आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए.

Helpline number

PNBE - 9771449971

DNR - 8905697493

ARA - 8306182542

COML CNL - 7759070004


दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से कामाख्या जा रही गाड़ी संख्या 12506 के हादसे के बाद अतिरिक्त UP के चंदौली ज़िले के मुग़लसराय स्टेशन का हेल्पलाइन नंबर :

पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन : 

97948 49461

8081206628


पंडित दीन दयाल उपाध्याय कमर्शियल कंट्रोल :  8081212134