Breaking News

किसान दिवस पर जिलाधिकारी ने कृषि भवन में सुनी किसानों की समस्याएं




किसानों की समस्याओं को सुन निस्तारण के दिए निर्देश


बलिया।। किसान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को कृषि भवन सभागार में किसान दिवस की बैठक आयोजित की गई। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि किसानों की शिकायतों को शीर्ष प्राथमिकता के आधार पर सुना जाए और उसका शीघ्र निस्तारण किया जाए। खासकर कृषि, सिंचाई व बिजली विभाग के अधिकारियों को विशेष रूप से किसान भाइयों की बातों का ख्याल रखने को कहा। 


इस अवसर पर किसानों  ने कृषि से जुड़ी विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया। कुछ किसानों ने सरकारी ट्यूबेल का ट्रांसफार्मर और मोटर जलने की वजह से सिंचाई कार्य बाधित हो रहा है, इसका कारण बिजली विभाग को बताते हुए तत्काल निदान कराने की अपील की। इस पर जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता को निर्देश दिया कि जल्द से जल्द  इस समस्या का निस्तारण करें।हिदायत भी दिया कि किसानों की समस्या के समाधान करने में अगर लापरवाही सामने आई तो कार्रवाई तय है। 


किसानों ने जिलाधिकारी को जनपद में कुछ स्थानों पर लो वोल्टेज, जर्जर तार, पैसा जमा है और मीटर न लगने की समस्या एवं फीडर की जैसी  समस्याओं से अवगत कराया। इस पर जिलाधिकारी ने बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता से तत्काल इस व्यवस्था को दुरुस्त करने के निर्देश दिये। एक किसान ने कहा कि बहुत पहले उसने बिजली का कनेक्शन को निरस्त करवाया था फिर भी बिजली का बिल आ रहा है, इस पर जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता को समिति बनाकर एक सप्ताह में मामले के निस्तारण करने के निर्देश दिए। किसानों ने डीएपी और यूरिया एवं रबी सीजन के बीजों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए जिलाधिकारी से अनुरोध किया, इस पर जिलाधिकारी ने जिला कृषि अधिकारी और सहकारी समिति के अधिकारियों से शासन से मांग पत्र जारी कर पर्याप्त मात्रा में उर्वरक और बीज उपलब्धता के निर्देश दिए, ताकि रबी सीजन में किल्लत से बचा जा सके। साथ ही कालाबाजारी करने वालों पर कार्रवाई के भी निर्देश दिए।


किसानों ने जिलाधिकारी से केसीसी लोन की सीमा बढ़ाए जाने और मोटे अनाजों की बिक्री के लिए मोबाइल वैन की सुविधा के लिए अनुरोध किया, इस पर जिलाधिकारी ने शासन स्तर से पहल कर सकारात्मक कार्रवाई का भरोसा दिया।जिलाधिकारी ने किसानों से कहा कि आप अपने फसल धान, मक्का और बाजरे को बेचने के लिए सरकार द्वारा खोले गए क्रय केंद्र पर ही लाकर बेचे, जिससे आप किसान भाइयों को फसलों का उचित मूल्य मिल सके। जिलाधिकारी ने डिप्टी आरएमओ को निर्देश दिया कि सभी क्रय केन्द्रों पर फसलों की खरीद पारदर्शी ढंग से होनी चाहिए। मिलर के माध्यम से खरीद नहीं होनी चाहिए। शिकायत मिलने पर कठोर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।





जिलाधिकारी ने वहां उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिया कि जो भी बैठक के दौरान किसानों ने अपनी समस्याएं रखी है, उसकी अगली बैठक से पहले तक समाधान करके आएँ, तभी इस किसान दिवस की बैठक सार्थक सिद्ध होगी। उन्होंने किसान भाइयों से अनुरोध किया कि धान और दूसरी फसलों से संबंधित पराली खेतों में कदापि न जलाएं, प्रबंधन यंत्रों या डिकम्पोजर से अवशेषों को सड़ाकर मृदा स्वास्थ्य संरक्षित करें। सरकार ने फसलों के अवशेष को खेतों में जलाने वाले किसानों पर जुर्माना लगाने का प्रावधान किया है।कहा कि गो आश्रय स्थलों पर गोबर मिलाकर पराली से कंपोस्ट खाद बनाने की प्रक्रिया चल रही है।। अन्य किसानों ने भी अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराया, जिसके समाधान के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया। इस अवसर पर डीडीओ राजित राम मिश्र, जिला कृषि अधिकारी पवन कुमार प्रजापति,डीएसओ रामजतन यादव, भूमि संरक्षण अधिकारी संतोष यादव सहित अन्य संबंधित अधिकारी व जनपद के किसान भाई मौजूद थे।