Breaking News

मिशन शक्ति (चतुर्थ चरण) : टीडी कॉलेज की 72 छात्राओं ने सीखे आत्मरक्षा के आधुनिक तरीके






बलिया।। सरकार के निर्देशानुसार मिशन शक्ति चतुर्थ चरण के अंतर्गत दिनांक  7/11/2023 दिन बुधवार को श्री मुरली मनोहर टाउन स्नातकोत्तर महाविद्यालय बलिया में  आत्मसुरक्षा मार्शल  जूडो कराटे प्रशिक्षण का कार्यक्रम का आयोजन प्राचार्य प्रोo  रविन्द्र नाथ मिश्र  की अध्यक्षता में महिला प्रकोष्ठ के सौजन्य से किया गया।   इसमें छात्राओं को आपातकाल से निपटने के लिए मार्शल आर्ट  का परीक्षण दिया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण, पुष्पार्पण, दीप प्रज्ज्वलन एवं वंदना के साथ हुआ ।

  अध्यक्ष महिला प्रकोष्ठ प्रोo निशा राघव ने छात्राओं को सम्बोधित करते हुए सुझाव दिया कि हमेशा स्वयं के स्वास्थ पर ध्यान देना होगा, स्वास्थ एवं फिट रहने के लिए अपने खाने पीने की चीजों, नियमित व्यायाम,योग प्राणायाम पर विशेष ध्यान देना होगा। कहा कि विपरीत परिस्थितियों में अपनी सुरक्षा के लिए अपने पास की चीजें जैसी हेयरपीन,दुपट्टा बैग आदि का सुरक्षा के लिए प्रयोग कर सकती है। सुझाव दिया कि छात्राएं कोशिश करे की सुनसान जगहों पर ना जाएं और किसी अनजान व्यक्ति के बुलाने पर तो बिलकुल ना जाए। हो सके तो घर से विद्यालय बाजार या किसी अन्य जगह पर जाने के लिए समुह में जाए । कहा कि अगर आप लोग इन सब छोटी –छोटी बातों का ध्यान रखेंगी तो निश्चित रूप से स्वयं को समाज में सुरक्षित रख सकती है। प्राचार्य ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि सभी छात्राएं शक्ति सम्पन्न हैं । उन्होंने माँ दुर्गा व सीताजी के उदाहरणों द्वारा सभी छात्राओं में ऊर्जा का संचार किया और कहा कि वही ऊर्जा आप सभी में विद्यमान हैं।







छात्राओं को प्रशिक्षण, महाविद्यालय की ही चांदनी एवं  कुमारी निक्की यादव  मार्शल आर्ट  प्रशिक्षित  छात्राओं  द्वारा दिया गया। 72 छात्राओं ने विपरित परिस्थितियों में स्वयं को अराजक तत्वों से सुरक्षित करने के लिए विभिन्न प्रथा के मार्शल आर्ट का परीक्षण प्राप्त किया।

 कार्यक्रम में सचिव महिला प्रकोष्ठ डॉ निशा राघव , महिला प्रकोष्ठ सदस्य डा श्वेता श्रीवास्तव, डा रत्नमिश्रा, रंजना मिश्रा, डा अनुपमा राय, ममता श्रीवास्तव, प्रोo अशोक कुमार सिंह,डा अनुराग भटनागर, डा अखिलेश प्रसाद, डा संतोष शुक्ला आदि उपस्थित थे ।कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम समन्वयक डा सुनीता चौधरी एवं आभार डा प्रीति श्रीवास्तव ने किया।