Breaking News

मिशन शक्ति चतुर्थ चरण : टीडी कॉलेज में आयोजित हुआ लैंगिक समानता विषयक ऑनलाइन वेबिनार, समान शिक्षा, राजनीति में समान अवसर और स्थिति में सुधार की सबने की वकालत



बलिया।।सरकार के निर्देशानुसार,मिशन शक्ति चतुर्थ चरण के अंतर्गत बुधवार को श्री मुरली मनोहर टाउन पी. जी. कॉलेज, बलिया में “लैंगिक समानता” पर वेबिनार का आयोजन, प्राचार्य, प्रो. रवींद्र नाथ मिश्र की अध्यक्षता में, महिला प्रकोष्ठ के सौजन्य   किया गया ।

कार्यक्रम का शुभारंभ  महाविद्यालय महिला प्रकोष्ठ की अध्यक्ष व मिशन शक्ति संयोजक,प्रोफ़ेसर निशा राघव ने विषय प्रवर्तन व अतिथियों के स्वागत से किया।उन्होंने "लैंगिक समानता" विषय की चर्चा के लिए कई बिंदुओं को पटल रखा तथा कहा कि इस विषय पर चर्चा आवश्यक है।



इस कार्यक्रम की अतिथि वक्ता, डॉ. प्रियंका सिंह,एसोसिएट प्रोफ़ेसर एवं चीफ़ प्रॉक्टर, जननायकचंद्रशेखर विश्वविद्यालय , बलिया ने भारतीय परिप्रेक्ष्य में लैंगिक समानता की आवश्यकता के विषय में बताया कि भारत में सदियों से महिलाओं की उपेक्षा की जाती रही है और आज महिलाओं की स्थिति में सुधार और उन्हें समान अधिकार व शिक्षा, राजनीति में समान अवसर प्रदान किए जाने की आवश्यकता है। महिला सशक्तीकरण व सामाजिक असमानताओं आदि बिन्दुओं को उन्होंने स्पष्ट किया।उन्होंने कहा कि समानता का अर्थ समान अवसर और निर्णय की स्वतंत्रता से हैं।






दूसरी वक्ता श्रीमती निशा सोनी, समाजशास्त्र विभाग , श्री मुरली मनोहर टाउन पी जी कॉलेज, बलिया के अनुसार लैंगिक समानता समाज की संरचना के लिए अत्यंत आवश्यक है और इसकी शुरुआत घर से होती है।परिवार में किया जाने वाला समानता का व्यवहार लैंगिक भेदभाव को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कार्यक्रम में प्रो. राम नरेश यादव, समाजशास्त्र विभाग, श्री मुरली मनोहर टाउन पी जी कॉलेज, बलिया ने बताया हर लड़के और लड़की का समान रूप से पालन पोषण किया जाना चाहिए। भेदभाव के कारण लड़कियाँ अच्छे अवसरों से वंचित रह जाती है।

अंत में अध्यक्षीय उद्बोधन प्राचार्य, प्रोफ़ेसर रवींद्र नाथ मिश्र द्वारा दिया गया जिसमें उन्होंने वैदिक सभ्यता से लेकर आधुनिक समय तक महिलाओं की स्थितियों पर बात रखी।आगे उन्होंने कहा कि महिलाओं को स्वयं जागरूक होना पड़ेगा ताकि वे अपने अधिकारों, सुरक्षा व सम्मान, आदि के लिए सशक्त हो सकें।

महिला प्रकोष्ठ सदस्य डॉ. सुधा राणा,डॉ. प्रीति, डॉ. रंजना मिश्रा, डॉ. श्वेता श्रीवास्तव तथा महाविद्यालय से डॉ. अखिलेश राय, डॉ. सुबोध मणि त्रिपाठी, डॉ. विनीत नारायण दुबे, डॉ. अखिलेश प्रसाद, डॉ. अतुल राय आदि उपस्थित रहे।

छात्र छात्राओं ने पटल पर विषय संबंधित अपने प्रश्न व जिज्ञासा रखी, जिनका समुचित समाधान वक्ताओं द्वारा दिया गया। कार्यक्रम समन्वयक डॉ. अनुपमा राय व डॉ. रत्ना मिश्रा ने संचालन व धन्यवाद ज्ञापित किया।