Breaking News

प्रज्ञा सिंह ने किया ब्लाक संसाधन केंद्र चिलकहर का निरीक्षण, बच्चों की प्रदर्शिनी देख बढ़ाया बच्चों का हौसला

 





 चिलकहर बलिया।। मंगलवार  21/11/2023  को ब्लाक संसाधन केंद्र चिलकहर का निरीक्षण प्रज्ञा सिंह, निरीक्षक राजकीय कार्यालय(प्रशासनिक सुधार विभाग) आजमगढ़ मण्डल आजमगढ़ द्वारा खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय चिलकहर का निरीक्षण किया गया। यहां बच्चों द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनी में माडल निरीक्षण कर बच्चों की प्रशंसा करते हुए भविष्य में और बेहतर करने हेतु निर्देश दिया। खण्ड शिक्षा अधिकारी चिलकहर मनोज कुमार सिंह ने बेसिक विभाग की योजनाओं की प्रगति से अवगत कराते हुए कहा कि निपुण भारत मिशन में बाल वाटिका को भी शामिल कर लिया गया है।कक्षा 1 से 3 तक भाषा गणित के न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 2026 तक हासिल करने का लक्ष्य है।डीबीटी से बच्चों के अभिभावक के खाते में शत प्रतिशत राशि ड्रेस बैग जूता मौज स्वेटर हेतु स्थानांतरण का प्रयास जारी है।कायाकल्प मिशन के अन्तर्गत आवश्यक सुविधा से आच्छादित करने हेतु विभाग प्रतिबद्ध है।






बाल विकास परियोजना अधिकारी चिलकहर सुरेंद्र सिंह यादव ने शासन की मंशा के अनुरूप मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र को 17 मानक से संतृप्त कर विकसित किये जाने की प्रगति के बारे में सूचित किया।आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों और सहायिका के माध्यम से 3-6 वर्ष तक के बच्चों को पोषण हेतु हार्ड कुक्ड फूड प्रदान करने की योजना भी शासन की है।डॉ आशीष कुमार चौहान मेडिकल ऑफिसर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिलकहर ने बताया की जच्चा बच्चा के नियमित टीकाकरण,प्रसव के पूर्व व पश्चात निशुल्क चिकित्सा,दवाई गर्भवती महिलाओं को प्रदान की जा रही है।

कंपोजिट विद्यालय कझारी,प्राथमिक विद्यालय कलना,कंपोजिट विद्यालय सवरा के बच्चों द्वारा आकर्षक प्रदर्शनी लगायी गयी।कार्यक्रम में शिव जन्म यादव,पवन सिंह,सतीश सिंह,विनोद गुप्ता,अनुराधा गुप्ता,सविता भारती,सुग्रीव यादव, राकेश कुमार,राजेश कुमार उपाध्याय, गौरव गुप्ता,जयंत कुमार सिंह,डब्लू प्रसाद आदि ने सहयोग किया।