Breaking News

केन्द्र व राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से जनपद के अन्तिम व्यक्ति तक लाभ पहुॅचाने के लिए समर्पित है ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’- सांसद चंदौली








 योजनाओं के संतृप्तीकरण के लिए आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’- विधायक पीडीडीयू नगर 


 विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के संतृप्तीकरण के लिए सभी लक्षित और पात्र लाभार्थियों को आवश्यक सेवाएं सुलभ कराना पहली प्राथमिकता-डीएम


चन्दौली।। सरकार की योजनाओं के संतृप्तीकरण के लिए आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने के लिए ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ के अन्तर्गत सूचना, शिक्षा और संचार आधारित विशेष एलईडी प्रचार वाहन को मा0 सांसद डाo महेंद्र नाथ पाण्डेय,  विधायक पी डी डी यू नगर, जिलाधिकारी निखिल टी फंडे व मुख्य विकास अधिकारी द्वारा ग्राम माटीगांव (फरसंड मोहनपुर) से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी उप जिलाधिकारी सकलडीहा, समस्त खण्ड विकास अधिकारी उपस्थित रहे।  

  सांसद डा महेंद्रनाथ पाण्डेय ने कार्यक्रम स्थल पर पहुंच कर मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण तथा दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। तत्पश्चात आदर्श इंटर कॉलेज की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत गा कर अथितियो का स्वागत किया गया।कालेज की छात्राओं द्वारा मतदान जागरूकता पर नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति भी की गई।

 डा महेंद्रनाथ पाण्डेय ने बताया कि केन्द्र व राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को जनपद के अंतिम व्यक्ति तक पहुॅचाने एवं जनपदवासियों को केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा दी जा रही कल्याणकारी योजनाओं सहित विभिन्न सुविधाओं के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से ‘‘विकसित भारत संकल्प योजना’’ विषयक विशेष वैन द्वारा जनपद के समस्त ग्राम पंचायतों व समस्त नगरीय निकायों में रूट चार्ट के अनुसार निर्धारित तिथि व समय पर पहुॅचकर प्रचार-प्रसार किया जाएगा तथा किसी भी योजना के लाभ से वंचित पात्र लाभार्थियों को आच्छादित भी किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि आज सभी 06 विशेष एलईडी प्रचार वैन द्वारा जनपद में ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ के रूट चार्ट/कार्यक्रम के माध्यम से उपस्थित ग्रामीणों/जनसमूह को योजनाओं के बारे में जागरूक करते हुए किसी भी जन कल्याणकारी अथवा लाभार्थीपरक योजना के लाभ से वंचित पात्र व्यक्तियों को सम्बंधित विभाग द्वारा योजना के लाभ से आच्छादित किया जाएगा।



 इस अवसर पर मा0 प्रधानमंत्री जी का रिकार्ड किया गया वीडियों संदेश एवं विकसित भारत के लिए संकल्प वीडियों का प्रसारण उपस्थित लोगों को दिखाया जाएगा। विभिन्न योजनाओं के सफल लाभार्थियों द्वारा ‘‘मेरी कहानी,मेरी जुबानी’’/सफलता की कहानी कार्यक्रम के अन्तर्गत उनका फीड बैक तथा अनुभव लेते हुए दूसरे लोगों को प्रेरित किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान लोगो की शिकायते प्राप्त होने पर सांसद द्वारा संबंधित अधिकारी को निस्तारण हेतु निर्देश दिया गया तथा आदर्श इंटर कॉलेज परिसर में शौचालय की समस्या से अवगत होते ही अपनी सांसद निधि शौचालय निर्माण करने को कहा।




जिलाधिकारी  निखिल टी फुंडे ने ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए बताया कि इस अभियान द्वारा प्रमुख योजनाओं का लाभ, लक्षित लाभार्थियों, खास तौर से वंचित व असंतृप्त लोगों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचे, जनसामान्य को जागरूक करते हुए वंचितों तक योजनाओं का लाभ पहुॅचाना, नागरिकों से सीखना-लाभार्थियों के व्यक्तिगत कहानियों, अनुभव साझा करने के माध्यम से सरकारी योजनाओं के माध्यम से जानकारी एकत्रित करना, स्वच्छता सुविधाएं, आवश्यक वित्त पोषण सुविधाएं, एलपीजी कनेक्शन, गरीबों के लिए आवास, खाद्य सुरक्षा, उचित पोषण, विश्वसनीय स्वास्थ्य सुविधाएं, स्वच्छ पेयजल, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा आदि बुनियादी सुविधाएं जैसे प्रमुख योजनाओं का संतृप्तिकरण करना है। उन्होंने बताया कि। अभियान में सम्मलित सभी योजनाओं जैसे-पीएम स्वनिधि योजना, पीएम विश्वकर्मा, पीएम उज्ज्वला, पीएम मुद्रा लोन, आयुष्मान भारत, स्वच्छ भारत मिशन अभियान आदि से अवशेष व्यक्तियों को संतृप्त किया जायेगा।

इस अवसर पर  सांसद श्री पांडेय द्वारा मुख्य मंत्री आवास ग्रामीण का प्रमाण पत्र,प्रधान मंत्री आवास ग्रामीण की चाभी,आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड,किसान सम्मान निधि तथा उज्जवला योजना के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किया गया।

इस अवसर पर  ब्लाक प्रमुखगण ,जिला अध्यक्ष भाजपा , विकसित भारत सकल्प यात्रा के नोडल अधिकारी, एलईडी प्रचार वाहन के नोडल अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी सहित समस्त खण्ड विकास अधिकारी  सहित सम्बंधित आदि उपस्थित रहे।