Breaking News

जे एन सी यू के बीएससी कृषि(चतुर्थ सेमेस्टर) के छात्र छात्राओं ने किया शैक्षणिक भ्रमण




बलिया।। जननायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर संजीत कुमार गुप्ता के संरक्षण और निदेशक शैक्षणिक डॉ पुष्पा मिश्रा के निर्देशन में बी एस सी कृषि का चतुर्थ सेमेस्टर का शैक्षणिक टूर भ्रमण विश्वविद्यालय से कृषि विज्ञान केंद्र सोहांव के लिये गया। 


कृषि प्रभारी / टूर प्रभारी  डॉ लाल विजय सिंह ने बताया कि शैक्षणिक टूर से छात्रों को अनेकों फायदे होते है । छात्रों ने सोहांव केंद्र पर हुए कार्य को देखा  कि कृषि विज्ञान केंद्र के क्या क्या कार्य करता। इसके बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया और इससे किसान कैसे लाभान्वित होते हैं उसके बारे में भी बताया।छात्रों ने रोजगार से संबंधित प्रश्न कर जानकारी हासिल की।मृदा विज्ञान वैज्ञानिक, डॉ अनिल पाल द्वारा वर्मीकम्पोस्ट की तैयारी के बारे में  बताया और एफ वाई एम  के बारे में भी संपूर्ण जानकारी प्रदान किया।






डॉ सोमेन्द्र नाथ ने छात्रों को बीज के बारे में बताया और कौन सा बीज बोने के लिए अच्छा रहता है ।अगर हम बीज खरीदते है तो किन किन बिंदुओं पर ध्यान दे उसके बारे में बताया और  डॉ अभिषेक यादव ने मशरूम उत्पादन से लेकर और कैसा मशरूम खाना चाहिए उसके बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया और उन्होंने बताया कि अगर मशरूम पर काला धब्बा हो गया है तो उसको खाने से परहेज करना चाहिए। विश्वविद्यालय के छात्रों ने कृषि विज्ञान केंद्र में चल रहे हाई टेक नर्सरी का भी भ्रमण किया । इस अवसर पर कृषि प्रसार डॉ ऋषभ मौर्य और डॉ मनोज कुमार , बीएससी कृषि चतुर्थ सेमेस्टर के  45 छात्र एवम छात्राएं शामिल रहे।