Breaking News

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने होम बेस्ड न्यू बॉर्न केयर प्रशिक्षण का किया निरीक्षण और आशाओं से किया संवाद स्थापित




राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बसंतपुर में चल रहा है प्रशिक्षण

बलिया।।मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० विजय पति द्विवेदी एवं जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ० अशोक कुमार ने मंगलवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बसंतपुर में चल रहे राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत होम बेस्ड न्यू बॉर्न केयर (एचबीएनसी) प्रशिक्षण का निरीक्षण कर आशाओं से संवाद स्थापित किये।




मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने प्रशिक्षण ले रही आशाओं से संवाद स्थापित करते हुए कहा कि छोटे बच्चों की गृह आधारित देखभाल में आशा की अहम भूमिका होती है। वह घर-घर जाकर पोषण संबंधी जानकारी, स्तनपान का महत्व, उपरी भोजन और भोजन में आवश्यक खनिज तत्वों की उपलब्धता पर तकनीकी जानकारी लोगों को देती है। इसके लिए आशाओं को भी इनकी संपूर्ण जानकारी रखना जरूरी है ताकि समुचित जानकारी दी जा सके।





यह प्रशिक्षण राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंर्तगत नवजात शिशु की गृह आधारित देखभाल के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बसंतपुर में शुरू किया गया है। यह प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर्स द्वारा दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण में आशाओं को नवजात शिशु की देखभाल के साथ उसे बीमारियों से कैसे बचाया जाए इसके बारे में बताया जा रहा है। साथ ही महिलाओं को स्तनपान के लिए प्रेरित करने पर भी जोर दिया जा रहा है।आशाओं को साफ-सफाई रखने व हाथों को सही प्रकार से धोने के तरीके भी बताये जा रहे है।