Breaking News

जनपद मे बुधवार से ' विटामिन ए' सम्पूरण कार्यक्रम : नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को पिलाई जाएगी विटामिन ए की खुराक




बलिया।। बच्चों में विटामिन ए की कमी से रतौंधी, अंधापन, रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी, गंभीर तथा लम्बे समय तक बीमारियों का बने रहना होता है। इसी उद्देश्य के साथ विटामिन ए संपूरण कार्यक्रम के तहत साल में दो बार छह-छह माह के अंतराल पर  आयोजन किया जाता है । यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विजय पति द्विवेदी ने दी।

सीएमओ ने बताया कि बच्चों को कुपोषण से दूर रखने के लिए विटामिन ए जरूरी है। नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को हर छह माह के अंतराल पर उम्र के सापेक्ष विटामिन-ए की खुराक दी जाती है। इससे बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। रतौंधी एवं अंधापन से बचाव होता है। कुपोषण से बचाव एवं  त्वचा के रोग और अन्य दूसरे रोगों में भी विटामिन-ए सहायक होता है। उन्होंने बताया- जनपद मे इस अभियान के तहत नौ माह से पाँच वर्ष तक के सभी बच्चों को छाया वीएचएनडी/ यूएचएनडी सत्रों पर प्रति सप्ताह दो चरणों में विटामिन-ए की खुराक पिलायी जायेगी। माह भर चलने वाले इस विशेष अभियान में बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाने के साथ ही उनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए आवश्यक टीके भी लगाये जायेंगे।





उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. शशि प्रकाश ने बताया कि नौ से 12 माह के बच्चे को विटामिन ए की एक मिली (एमएल) खुराक नियमित टीकाकरण सत्र के दौरान मीजल्स रूबेला (एमआर) के पहले टीके के साथ, 16 से 24 माह के बच्चों को विटामिन ए की दो मिली खुराक एमआर के दूसरे टीके के साथ और दो से पाँच साल के बच्चों को छह-छह माह के अंतराल पर विटामिन ए की दो मिली खुराक पिलाई जाती है।

यह दवा छाया ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस एवं शहरी स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस के माध्यम से बच्चों को दी जाएगी। इस कार्यक्रम का संचालन एएनएम, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के द्वारा किया जाएगा। बच्चों को दी जाने वाली सभी खुराक की एंट्री ई-कवच पोर्टल और मातृ शिशु सुरक्षा कार्ड पर की जाएगी।

                पिछले अभियान की उपलब्धि 

उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया - साल में दो बार बाल स्वास्थ्य पोषण माह अभियान चलाया जाता है। पिछला अभियान 16 अगस्त 2023 से 16 सिंतबर 2023 तक चलाया गया। इस अभियान में 3.82 लाख लक्ष्य के सापेक्ष 3 लाख 51 हज़ार 569 (92 प्रतिशत) नौनिहालों को विटामिन ए की खुराक पिलाई गयी।