Breaking News

स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन के लिए बस्ती जनपद को मिलेगा सातवां जेआरडी मेमोरियल अवार्ड, औरिया क़ो भी मिलेगा पुरस्कार




हाई फोकस लार्ज स्टेट्स - मॉडरेट वेल्थ लेवल श्रेणी के तहत बस्ती जनपद का अवार्ड के लिए हुआ चयन

माताओं और बेटियों के स्वास्थ्य को लेकर सीएम योगी के प्रयासों को राष्ट्रीय स्तर पर मिली एक और उपलब्धि

इसी श्रेणी में औरैया को भी मिलेगा पुरस्कार, 18 दिसंबर को नई दिल्ली में  आयोजित कार्यक्रम में किया जाएगा पुरस्कृत

पुरस्कार के रूप में दोनों जनपदों को 2-2 लाख रुपए की वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी

लखनऊ/बस्ती।। माताओं और बेटियों के साथ सभी के स्वास्थ्य को लेकर सजगता से कार्य कर रही योगी सरकार को राष्ट्रीय फलक पर एक और उपलब्धि प्राप्त हुई है। उत्तर प्रदेश के बस्ती जनपद को हाई फोकस लार्ज स्टेट्स - मॉडरेट वेल्थ लेवल (उच्च फोकस वाले बड़े राज्य- मध्यम आर्थिक स्तर)  श्रेणी के अंतर्गत देश में सर्वोत्तम प्रदर्शन के लिए जनपद औरैया के साथ सातवें जेआरडी मेमोरियल अवार्ड के लिए चयनित किया गया है। पुरस्कार के रूप में जनपद को 2 लाख रुपए की वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी। यह पुरस्कार एक प्रतिष्ठित इंडिपेंडेंट थर्ड पार्टी तकनीकी परामर्श समिति (यूएसएआईडी) की अनुशंसा पर महिलाओं और किशोरियों के स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले 20 सूचकांकों जैसे किशोरी स्वास्थ्य, पेयजल, सफाई एवं स्वच्छता, जनन स्वास्थ्य, महिला सशक्तिकरण, महिला संबंधी अपराध, परिवार नियोजन, प्रजनन स्तर इत्यादि में महत्वपूर्ण प्रगति के आधार पर दिया जाता है। जनपद बस्ती को इस क्षेत्र में सार्थक प्रगति प्राप्त हुई है। उल्लेखनीय है कि सातवां जेआरडी मेमोरियल अवार्ड 18 दिसंबर 2023 को नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। इसमें टाटा संस के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन बस्ती के डीएम आंद्रा वामसी को पुरस्कार प्रदान करेंगे। 


             8 वर्षों में आया बड़ा बदलाव 

बस्ती जनपद के डीएम आंद्रा वामसी ने बताया कि यूएसएआईडी द्वारा राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण 2015-16 (एनएफएचएस-4) के सापेक्ष एनएफएचएस-5 (2019-21) एवं सैंपल रजिस्ट्रेशन सिस्टम के आधार पर और इन मापदंडों पर उन्नति का मूल्यांकन किया गया है, जिसमे जनपद बस्ती का प्रदर्शन उत्कृष्ट रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले 8 वर्षों में जनपद में प्रजनन स्वास्थ्य, किशोर स्वास्थ्य, मासिक धर्म स्वच्छता, स्वच्छता, स्वच्छ पेयजल तक पहुंच, पोषण, प्रसव पूर्व और प्रसवोत्तर देखभाल, एनीमिया में कमी, स्टंटिंग में कमी, टीकाकरण में वृद्धि आदि स्वास्थ्य और जनसांख्यिकीय सूचकांकों में महत्वपूर्ण सुधार देखा गया है। जिले के चयन के लिए जो पद्धति अपनाई गई और विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों के समग्र आंकड़ों को अध्ययन किया गया है, उसमें स्पष्ट रूप से बस्ती ने महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है। उन्होंने कहा कि सीएम योगी के मार्गदर्शन में जनपद बस्ती की इस उपलब्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली सभी स्वास्थ्य विभाग टीमों और जिला प्रशासन टीम को बहुत-बहुत बधाई देता हूं। 





   स्वास्थ्य से जुड़े आंकड़ों में बस्ती ने की बड़ी प्रगति

पिछले 8 वर्षों में बस्ती जनपद ने महिलाओं के स्वास्थ्य के साथ-साथ ओवरआल हेल्थ स्टैटिस्टिक्स में बहुत प्रगति की है। महिलाओ में एनीमिया (15- 49 वर्ष) की दर 55.7% से घटकर 39.9% रह गई है। किशोरी बालिकाओ (15-19 वर्ष) में एनीमिया 58.9% से घटकर 41.1% तक रह गया है। वहीं संपूर्ण टीकाकरण 57.5% से बढ़कर 73.8% पर पहुंच गया है। बच्चों (5 वर्ष से कम) में स्टंटिंग 48.9% से घटकर 35.9% रह गई है, जबकि परिवार नियोजन में समय वृद्धि 18.71% से बढ़कर 47.6% हो गई है। इसी तरह, गर्भनिरोधक प्रचलन दर 18.3% से बढ़कर 72%, परिवार नियोजन की अपूरित आवश्यकताएं 29.9% से घटकर 11.1%, बाल विवाह का प्रतिशत 28.3% से घटकर 15.9%, किशोरी प्रसव की दर 1.3% से घटकर 1.0%, उच्च जन्म क्रम (3 या अधिक बच्चे) 4.6% से घटकर 2.6%, प्रसवपूर्व देखरेख (कम से कम 4 दौरे) 19.8% से बढ़कर 31.5%, जन्म के 48 घंटों के भीतर प्रसवोत्तर देखरेख 50.6% से बढ़कर 83.8, मातृ स्वास्थ्य के लिए औसत व्यक्तिगत व्यय 4428 रुपए से घटकर 2062 रुपए, सुरक्षित प्रसव दर 76.6% से बढ़कर 92% एवं संस्थागत प्रसव 60.5% से बढ़कर 79.2% हो गया है। इसके अलावा बेहतर घरेलु स्वच्छता सुविधाएं 18.7% से बढ़कर 64.2%, महिलाओं में माहवारी स्वच्छता उत्पाद का उपयोग 35.4% से बढ़कर 73.3% तक पहुंच गया है।  


     जनपद औरैया का भी हुआ है चयन

हाई-फोकस लार्ज स्टेटस-मॉडरेट वेल्थ लेवल श्रेणी के तहत औरैया को बस्ती के साथ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले जिले के रूप में चयनित किया गया है। जिले को सम्मानित करने के लिए संस्था की ओर से पत्र भेजा गया है। डीएम नेहा प्रकाश को पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया की ओर से प्राप्त आमंत्रण पत्र में बताया है कि 18 दिसंबर 2023 को नई दिल्ली में आयोजित होने जा रहे सातवें जेआरडी टाटा मेमोरियल अवार्ड्स और ओरेशन समारोह में जनपद औरैया को चयनित किया गया है। जनपद में विकास और प्रजनन स्वास्थ्य कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने में अनुकरणीय प्रयासों के लिए इस अवार्ड के लिए चयनित किया गया है। जिलाधिकारी नेहा प्रकाश ने बताया कि जिले का चयन सराहनीय है। इसमें सभी की सहभागिता शामिल है।


सर्वोच्च प्रदर्शन करने वाले राज्यों एवं जिलों को सम्मानित करती है संस्था

जेआरडी टाटा द्वारा 1970 में पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया संस्था की स्थापना की गई थी, जिसको महिला संवेदनशीलता, जनसंख्या, स्वास्थ्य एवं विकास नीतियों के क्षेत्र में पांच दशकों का शोध अनुभव है। यह संस्था सरकारी व निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों से समावेशित प्रख्यात प्रबंधन परिषद् एवं परामर्श समिति के मार्गदर्शन में कार्य करती है। जेआरडी टाटा के निधन के उपरांत इस संस्था ने राष्ट्रीय स्तर पर जेआरडी मेमोरियल अवार्ड की स्थापना की, जिसके माध्यम से सर्वोच्च प्रदर्शन करने वाले राज्यों एवं जिलों को सम्मानित किया जाता है।