Breaking News

जिला शिक्षा अनुश्रवण समिति की बैठक में बोले जिलाधिकारी :अनुपस्थित रहने वाले शिक्षको के खिलाफ की जाए कार्यवाही



विद्यालयों में मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ़ करें संबंधित अधिकारीगण

ऑपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों में निर्माण कार्य, फर्नीचर, दिव्यांग शौचालय को जल्द पूरा कराए 


चंदौली।।जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की बैठक जिलाधिकारी निखिल टी. फुंडे की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने विद्यालयों में दिव्यांग शौचालय का निर्माण हेतु पूर्व में निर्देश के बावजूद भी अब तक संतोषजनक न रहने पर जिलाधिकारी ने सख्त रुख अपनाते हुए समस्त एडीओ पंचायत का अग्रिम आदेश तक वेतन रोकने के निर्देश दिए। सख्त हिदायत देते हुए कहा कि विभागीय कार्यों को लेट लतीफी करने वाले अधिकारियों को बक्शा नहीं जाएगा। जिलाधिकारी में निर्देशित किया कि 19 विभिन्न पैरामीटर से असंतृप्त विद्यालयों में बाउंड्रीवॉल, विद्युत संयोजन, फर्नीचर, दिव्यांग शौचालय संबंधित जो भी कमियां हैं उसको जल्द से जल्द पूर्ण करें जिन भी विद्यालयों में टाईलीकरण नहीं हुआ है वहां कार्य जल्द से जल्द प्रारंभ करें एवं फर्नीचर की अनुपलब्धता की स्थिति में इसका ऑर्डर दें।




 जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि जर्जर विद्यालय के भवनों का ध्वस्तीकरण की कार्यवाही तेजी से प्रचलित किया जाए। ऐसे भवनों में कक्षाएं कदापि संचालित ना होने पाये। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि विद्यालयों का निरीक्षण कर मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ़ किया जाए। रेंडम आधार पर भ्रमणशील रहकर प्राथमिक उच्च प्राथमिक विद्यालयों का निरंतर निरीक्षण किया जाए। छात्र-छात्राओं की उपस्थिति ज्यादा से ज्यादा सुनिश्चित हो इसके लिए संबंधित अध्यापक को निर्देशित किया जाए। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में बच्चों को बेहतर शिक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में बच्चों को बेहतर शिक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराई जाए। एमडीएम योजना के अंतर्गत बच्चों को विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध कराया जाए। मानक में अनदेखी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकगणों के खिलाफ की जाए कार्यवाही। उन्होंने कहा कि निपुण लक्ष्य अभियान की भी बेहतर ढंग से मॉनिटरिंग सुनिश्चित किया जाए। 


बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी एसएन श्रीवास्तव, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सुश्री हर्षिता सिंह, पीडी डीआरडीए, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, समस्त खंड विकास अधिकारी एवं एडीओ पंचायतगण उपस्थित रहे।