Breaking News

किसानों और उनके परिजनों को संबल दे रही मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना :रामनगरी में सीएम योगी आदित्यनाथ, बोले- एयरपोर्ट निर्माण युद्धस्तर पर चल रहा





सीएम योगी के निर्देश पर किसानों के परिवार के हर सदस्य के साथ ही बटाई पर खेती करने वाले किसानों को भी योजना से जोड़ा गया

योजना के तहत दुर्घटना में मृत्यु/दिव्यांगता पर योगी सरकार की ओर से दी जा रही अधिकतम पांच लाख तक की सहायता

योजना को पारदर्शी तरीके से लागू करने के लिए तैयार किया जा रहा पोर्टल, लाभ लेने के लिए घर बैठे किया जा सकेगा आवेदन


लखनऊ।। उत्तर प्रदेश में किसानों की आय बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध योगी सरकार उनके सुख-दुख में भी उनके साथ खड़ी है। किसी भी आपातकाल स्थिति में किसानों और उनके परिजनों को संबल देने के लिए योगी सरकार मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना के तहत किसान और उसके परिजनों को 5 लाख रुपए तक की सहायता उपलब्ध करायी जा रही है। इसी क्रम में योगी सरकार किसानों के परिजनों के साथ-साथ पट्टाधारकों और बटाईधारकों को भी योजना का लाभ दे रही है। उल्लेखनीय है कि योजना के तहत प्रदेश के किसानों की दुर्घटना में मृत्यु/दिव्यांगता पर 5 लाख तक की सहायता जिलाधिकारी द्वारा तत्काल दी जा रही है। सीएम योगी ने इस योजना की शुरुआत वर्ष 2019 में की थी। इससे पहले किसी सरकार ने किसानों और उनके परिवारों के बारे में इस तरह नहीं सोचा था। 2017 से पहले तक किसान सामान्य बीमा पर निर्भर करते थे और इसका लाभ लेने के लिए भी उन्हें दर-दर भटकना पड़ता था। वहीं सीएम योगी ने प्रदेश में सरकार आते ही किसानों को सशक्त बनाने के लिए अनेक कार्य किए, जिनमें मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना भी शामिल है।  


हजारों किसानों और उनके परिजनों को मिल रहा लाभ

अपर मुख्य सचिव राजस्व सुधीर गर्ग ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के किसानों को आपातकालीन परिस्थितियों जैसे दुर्घटना में मृत्यु या दिव्यांगता के दौरान तत्काल सहायता पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना शुरू की थी। इस योजना के संचालन की जिम्मेदारी जिलाधिकारियों को दी गई है, ताकि सहायता पहुंचाने में देर न हो। वहीं पहले किसानों को बीमा कलेम करना पड़ता था। इससे उन्हें काफी परेशानी होती थी, लेकिन इस योजना में तत्काल किसानों को राहत मिल रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर योजना में किसानों के साथ उनके परिवार के हर उस सदस्य को जोड़ने का कार्य किया गया है, जिनकी आय पूरी तरह कृषि पर निर्भर हैं। इसके अलावा पट्टे की जमीन पर खेती और बटाई करने वाले किसानों को भी इस योजना का लाभ मिल सकेगा। योजना के तहत वर्ष 2022-23 में 650 करोड़ रुपए की राशि आवंटित की गई थी। प्रदेश के 15231 लोगों को इसका लाभ मिला था। इसी तरह योजना के लिए वर्ष 2023-24 में शासन ने 750 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की, जिसमें से 706 करोड़ से अधिक की धनराशि जिलाधिकारियों को आवंटित कर दी गई है। इससे 15 हजार से अधिक लोगों के लाभान्वित होने की संभावना है।  


योजना को पारदर्शी बनाने के लिए तैयार किया गया पोर्टल और सॉफ्टवेयर

राजस्व सचिव जीएस नवीन ने बताया कि मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना का लाभ उठाने के लिए अभी लाभार्थियों को जिलाधिकारी कार्यालय में मैन्यअुली अप्लाई करना होता है। इससे लाभार्थियों को जिलाधिकारी के कार्यालय जाना पड़ता है, जिससे उन्हें परेशानी होने की संभावना रहती है। ऐसे में सीएम योगी के निर्देश पर योजना को अधिक पारदर्शी एवं लाभार्थियों के लिए सुविधाजनक बनाने के लिए वेब पोर्टल और सॉफ्टवेयर तैयार कर लिया गया है। वर्तमान में इसका परीक्षण चल रहा है। जल्द ही इसे जनता को सौंप दिया जाएगा। इसके बाद योजना का लाभ लेने के लिए किसानों या उनके परिजनों को किसी दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। वो घर बैठे ऑनलाइन योजना का लाभ लेने के लिए अपना आवेदन जमा कर सकेंगे। पूरी पारदर्शिता के साथ किसानों और उनके परिजनों को जल्द से जल्द सहायता राशि प्रदान करने का प्रयास होगा।





रामनगरी में सीएम योगी आदित्यनाथ, बोले- एयरपोर्ट निर्माण युद्धस्तर पर चल रहा


अयोध्या आज सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या के दौरे पर है. इस दौरे पर सीएम योगी के साथ केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मौजूद रहे. सीएम योगी ने रामनगरी में दर्शन करने के बाद अयोध्या में बन रहे एयरपोर्ट का निरीक्षण किया।


इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने बयान में कहा कि नई अयोध्या का निर्माण हो रहा है. समय-समय पर मैं अयोध्या आता रहता हूं एयरपोर्ट निर्माण युद्धस्तर पर चल रहा है आगे उन्होंने ये भी कहा कि तेजी के साथ काम चल रहा है. अयोध्या का संपूर्ण विकास किया जा रहा है. दुनिया को हम अयोध्या से जोड़ रहे हैं।