Breaking News

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में संपन्न हुई आकांक्षात्मक विकासखंडों की मासिक प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा बैठक




बलिया।। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिले के आकांक्षात्मक विकासखंडों के प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इसमें मुख्य रूप से वित्तीय समावेशन एवं कौशल विकास, स्वास्थ्य एवं पोषण, कृषि एवं जल संसाधन, मूलभूत संरचना से संबंधित 75 इंडिकेटरों पर चर्चा की गई और जिलाधिकारी द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।


जिलाधिकारी ने स्वस्थ एवं पोषण की समीक्षा के दौरान sam, mam एवं अति कुपोषित बच्चों की संख्यां से संबंधित आईसीडीएस विभाग के जिला  कार्यक्रम अधिकारी के एम पांडे को सभी ब्लॉकों के सीडीपीओ को निर्देशित कर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों से कुपोषण की स्थिति से बाहर निकाले गए बच्चों की संख्या की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने एवं टीबी नोटिफिकेशन के मामले में एएनएम और आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों से संबंधित ब्लाक के सीएम फेलो को सहयोग कर लोगों के अधिक से अधिक टेस्टिंग करने एवं रैंक में सुधार करने के निर्देश दिए गए।








वित्तीय समावेशन और कौशल विकास की समीक्षा के दौरान प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना और प्रधानमंत्री जनधन योजना जैसी योजनाओं में लोगों की नामांकन संख्या बेहतर पाई गई। उन्होंने कहा कि ब्लॉकों के सीएम फेलो बैंकों के कोऑर्डिनेटर/एलडीएम से संपर्क कर समावेशी योजनाओं और आधार सीडिंग में बेहतर प्रगति की है। कौशल विकास योजना के अंतर्गत अप्रेंटिस पूरा कर चुके प्रशिक्षुओं, अनुसूचित जाति एवं जनजाति, अल्पसंख्यक के अंतर्गत आने वाले प्रशिक्षुओं और प्रशिक्षण प्राप्त महिलाओं के प्रमाण पत्र के सही आंकड़े पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश आईटीआई के प्रधानाचार्य को दिए।


उद्यान विभाग की समीक्षा के दौरान सूक्ष्म सिंचाई से लाभान्वित होने वाले किसानों का डाटा एटीएम और बीटीएम के माध्यम से इकट्ठा कर पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया।इसमें सरकारी योजनाओं से लाभान्वित किसान एवं व्यक्तिगत सूक्ष्म सिंचाई का उपयोग करने वाले किसानों को शामिल किया जाएगा। कृत्रिम गर्भाधान कम होने पर जिलाधिकारी ने कम प्रगति वाले सीएम फेलो को मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी से संपर्क कर इसमें प्रगति लाने का निर्देश दिया।


जिलाधिकारी ने सभी ब्लॉकों के सीएम फेलो और संबंधित अधिकारियों से कहा कि जो ब्लॉक जिस पैरामीटर में पीछे है वे अपने से बेहतर करने वाले ब्लॉकों से एक्सरसाइज कर अपनी स्थिति सुधारने का प्रयास करें। इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ओजस्वी राज, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विजय पति द्विवेदी, जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्र सहित अन्य अधिकारी और सभी ब्लॉकों के सीएम फेलो मौजूद थे।