Breaking News

भीमपुरा थाना क्षेत्र में हरे पेड़ों की कटाई, वन विभाग टीम को मिले 35 पेड़ काटने के साक्ष्य






संतोष कुमार द्विवेदी 

नगरा,बलिया।। भीमपुरा थाना क्षेत्र में हरे पेड़ो की अंधाधुंध कटाई जारी है। क्षेत्रीय जनों की शिकायत पर डीएफओ  बलिया द्वारा भेजी गई टीम को भीमपुरा थाना क्षेत्र के देवलवीर गांव में 35 हरे पेड़ काटे हुए पाये गए। जहां केवल उनका निचला हिस्सा जड़ बचा हुआ था। मौके से टीम को पेड़ काटने वाली मशीन, आधा कटा हुआ पेड़ व टहनियां मिली जिसे वन विभाग की टीम ने जब्त कर लिया। कटे हुए पेड़ों में नीम, बरगद, पाकड़ व शीशम रहे।




बेल्थरारोड रेंज के देवलवीर गांव में किसी व्यक्ति का बिना परमिशन लिए पेड़ काटे जा रहे थे। जिसकी शिकायत किसीने डीएफओ बलिया से की थी। जिसके बाद डीएफओ ने एक टीम गठित कर जांच के लिए भेज दिया। जांच टीम के पहुंचने से पहले ही पेड़ की कटाई करने वाले लोग वहां से मशीन आदि छोड़कर भाग निकले। टीम को मौके पर एक पेड़ काटने वाली मशीन, पेड़ की कुछ टहनियां व एक पेड़ जिसका आधा हिस्सा काटा गया था व दो ट्रैक्टर ट्राली भी थी लेकिन उसपर पेड़ की लकड़ियां नहीं थी। टीम की गिनती में वहां पर 35 पेड़ की जड़ें पाई गई जिसको पहले काटकर उसकी लकड़ियां हटा दी गयी थी। जांच करने वाली टीम में क्षेत्रीय वन अधिकारी सत्येंद्र कुमार सिंह, डिप्टी रेंजर दयाशंकर यादव, वन दरोगा आनंद कुमार पांडेय व माली सत्यम यादव शामिल रहे।


जांच टीम ने बताया कि यह व्यक्तिगत पेड़ थे। बिना परमिशन मौके पर 35 पेड़ काटे जा चुके है जिनकी लकड़ियां मौके पर नहीं थी। मौके  पर एक पेड़ जिसका आधा हिस्सा कटा हुआ व मशीन मिला। ट्रैक्टर ट्राली भी था लेकिन उसपर लकड़ी नहीं मिली। जिम्मेदारों पर कानूनी कार्यवाही की तैयारी की जा रही है।