Breaking News

बीपीएससी की महिला टॉपर मोनिका श्रीवास्तव यूपीएससी परीक्षा में भी हुई कामयाब, किया बलिया व परिवार का नाम रौशन

 

 


मधुसूदन सिंह 

बलिया।। होनहार बिरवान के होत चिकने पात, की कहावत को खरसड़ा निवासी ई ब्रजेश कुमार श्रीवास्तव एवं भारती श्रीवास्तव की सबसे छोटी सुपुत्री सुश्री मोनिका श्रीवास्तव ने UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) परीक्षा में सफलता प्राप्त कर चरितार्थ करते हुए परिवार समेत सम्पूर्ण जिले का नाम रौशन किया है। संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा 2023 के अंतिम परिणाम में मोनिका को आल इंडिया मे 455वां रैंक प्राप्त हुई है। बता दें कि रतसर इंटर कालेज के पूर्व प्रवक्ता खरसरा निवासी स्वर्गीय उमेश चंद्र श्रीवास्तव की सुपौत्री मोनिका श्रीवास्तव है।






बीपीएससी की महिला वर्ग की टॉपर रही है मोनिका 

 संघ लोक सेवा आयोग की प्रशासनिक सेवा में परचम लहराने वाली मोनिका शुरू से काफी मेधावी छात्रा रही हैं। मोनिका ने दसवीं एवं 12वीं की परीक्षा में भी बिहार राज्य में टॉप किया था। इसके बाद  वर्ष 2016 में आईआईटी गुवाहाटी से कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। कई बड़ी ग्लोबल कंपनियों में काम करने के बाद  पिछले वर्ष बीपीएससी की परीक्षा में महिलाओं की श्रेणी में टॉप करते हुए छठा रैंक हासिल किया था। फ़िलहाल मोनिका बिहार राज्य कर सहायक आयुक्त के पद पर तैनात हैं और पटना में अपनी सेवी दे रही हैं। वहीं मोनिका ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता, चाचा चाची, मामा मामी के साथ ही अपने भाई व बहनों को दिया है। उन्होनें कहा कि मेरे माता-पिता ने सदैव मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया है। शुरू से मेरे परिजनों ने शिक्षा की महत्ता के बारे में मुझे बताया। मेरे पिता चाहते थे कि मैं अफसर बन कर शोषितों एवं जरूरतमंदों की आवाज बनूं। मेरे भाई-बहन ने भी मेरा भरपूर साथ दिया। 

  



 


कॉर्पोरेट जॉब नहीं आया रास 

  मोनिका ने बताया कि चेन्नई में कॉर्पोरेट जॉब करने के दौरान ही  यूपीएससी में शामिल होने का लक्ष्य निर्धारित कर लिया था। मम्मी-पापा शुरू से चाहते थे कि मैं यूपीएससी की परीक्षा दूं। उन्हें मुझ पर भरोसा था। मैंने भी कोई कोर कसर तैयारी मे नहीं छोड़ी। बिहार मे बतौर राज्य कर सहायक आयुक्त बनने के बाद अप्रैल 2023 में मैनें अपनी प्राइवेट जॉब से रिजाइन दे दिया। बिहार लोक सेवा आयोग की तैयारियों तथा विभाग के कामों के बीच मैनें यूपीएससी की तैयारी की। मोनिका की सफलता पर जिले के कई बुद्धिजीवियों, राजनीतिज्ञों, शिक्षाविदों एवं परिवार के सभी सदस्यों ने शुभकामनाएं दी हैं।







रविवार को गांव के सम्मानित लोगों, महिला ग्राम प्रधान, महिला थानाध्यक्ष खेजूरी समेत परिवारी जनों व रेश्तेदारों के साथ ग्रामीणों ने ढ़ोल बाजे के साथ मोनिका का स्वागत करते हुए सम्मानित किया गया। साथ ही मोनिका के घर और मोबाइल पर बधाई देने वालों का ताँता लगा हुआ है।