Breaking News

सीएम योगी ने की आजमगढ़ मंडल की समीक्षा, अपराध पर नियंत्रण करने और राजस्व वादों को 45 दिन मे निस्तारित करने का दिया निर्देश

 



आजमगढ़ 22 जुलाई।। मुख्यमंत्री, उ0प्र0 श्री योगी आदित्यनाथ  ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रत्येक दिन समय से कार्यालय में बैठें तथा जनता की शिकायतों/समस्याओं का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण तरीके से निर्धारित समय सीमा के अंदर सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि मिशन मोड में कार्य किया जाए। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राजस्व से संबंधित लम्बित प्रकरण/वादों का निस्तारण शीर्ष प्राथमिकता के आधार पर करना सुनिश्चित करें।  मुख्यमंत्री जी ने मंडल के तीनों जिलाधिकारियों से कहा कि विकास कार्याें की समीक्षा के लिए प्रशासनिक स्तर के अधिकारियों को नोडल अधिकारी नामित करें। उन्होंने कहा कि नोडल अधिकारी प्रत्येक सप्ताह विकास कार्याें का निरीक्षण करें। इसी के साथ ही ग्रामों में जाकर जल जीवन मिशन (ग्रामीण) के कार्यों का निरीक्षण करें तथा सड़कों, पाइपलाइन, पानी टंकी निर्माण, ओवर हेड टैंक आदि कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए निर्धारित समय सीमा में पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा की कार्यदायी संस्थाएं खोदी गई सड़कों को प्रत्येक दशा में पूर्व की स्थिति में लाना सुनिश्चित करें। 

आजमगढ़ मऊ बलिया के पशु चिकित्साधिकारियों को दिये ये निर्देश 

 मुख्यमंत्री जी ने तीनों जिले के पशु चिकित्साधिकारियों को पशु टीकाकरण, ईयर टैगिंग, निराश्रित गौवंश संरक्षण एवं निराश्रित गौवंश हेतु गोचर भूमि पर हरे चारे की बुवाई कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पशु आश्रय स्थलों पर साफ पानी, भूसा, सफाई एवं हरे चारे की व्यवस्था प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किए जाये। उन्होने कहा कि पशुओं का टीकाकरण एवं गौ आश्रय स्थलों पर पशु चिकित्सा अधिकारियों का नियमित भ्रमण सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसी भी दिशा में निराश्रित गौवंश की तस्करी न होने पाये। उन्होंने कहा कि यदि इस प्रकार की कोई घटना प्रकाश में आए तो तस्करों के विरुद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही सुनिश्चित किया जाए। मुख्यमंत्री जी ने उक्त निर्देश आज कलेक्ट्रेट सभागार आजमगढ़ में आजमगढ़ मंडल की समीक्षा में उपस्थित अधिकारियों एवं वर्चुअल माध्यम से जुड़े मऊ व बलिया के अधिकारियों को दिए।













सड़कों/पटरियों एवं नालों को अतिक्रमण मुक्त कराये 

 मुख्यमंत्री जी ने तीनों जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि सड़कों/पटरियों एवं नालों को अतिक्रमण मुक्त किया जाए। उन्होंने कहा की पटरियों/सड़क किनारे लगाने वाले रेहड़ी, ठेले एवं वेण्डरों के लिए जगह चिन्हित कर दुकान लगवाएं। मुख्यमंत्री जी ने संभावित बाढ़ क्षेत्र में बाढ़ चौकियों की स्थापना, पर्याप्त नाव, पेट्रो मैक्स आदि व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। 

         हर तीन माह मे लगाये रोजगार मेला, प्रत्येक सीएचसी / पीएचसी पर लगाये जन आरोग्य मेला 

 मुख्यमंत्री जी ने सेवायोजन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रत्येक 3 माह पर रोजगार मेले का आयोजन अवश्य कराया जाए तथा अधिक से अधिक युवा वर्ग को रोजगार से जोड़ना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि रोजगार मेले में प्रभारी मंत्री एवं जन प्रतिनिधियों को अवश्य बुलाया जाए। मा0 मुख्यमंत्री जी ने मुख्य चिकित्साधिकारियों को सभी पीएचसी/सीएचसी पर जन आरोग्य मेला लगाने हेतु निर्देशित किया।इसके साथ ही मा0 मुख्यमंत्री ने सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सकों की उपस्थिति भी सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। 

गुंडों माफियाओं  मे दहशत फैलाने के लिये रात मे बजाये हूटर 

 कहा कि कानून व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें, कोई भी अपराध न करने पाये। उन्होंने कहा कि पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ायें तथा पीआरवी 112 का हूटर बजाते हुए रात में पेट्रोलिंग सुनिश्चित की जाये, ताकि गुंडे/माफिया में दहशत उत्पन्न हो। उन्होंने कहा कि व्यस्त बाजारों, स्थानों, कस्बों में सादी वर्दी में पेट्रोलिंग किया जाए। उन्होंने कहा कि महिला अपराधों एवं चेन स्नेचिंग को गंभीरता से लेते हुए कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों की टॉप टेन सूची बनायें तथा तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित किया जाए।

प्राथमिक विद्यालयों मे नामांकन बढ़ाने का दिया निर्देश 

बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्राथमिक स्कूलों में बच्चों के नामांकन को बढ़ायें। उन्होंने कहा कि 6 वर्ष से छोटे बच्चों का प्रवेश आंगनवाड़ी केन्द्रों में कराना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि डिजिटल अटेंडेंस को लेकर विवाद न हो। उन्होंने कहा कि खण्ड शिक्षा अधिकारी ब्लॉक स्तर पर अध्यापकों से संवाद बनाकर विवाद को खत्म करायें। उन्होंने कहा कि कहीं भी अव्यवस्था न उत्पन्न हो। उन्होंने कहा की अव्यवस्था उत्पन्न करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित किया जाए। निवेश मित्र पोर्टल के आवेदन का तत्काल निस्तारण किया जाए। 

राजस्व से संबंधित वादों के निस्तारण की अधिकतम सीमा 45 दिन 

राजस्व विभाग की समीक्षा करते हुए मा0 मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्व से संबंधित कोई भी आवेदन 45 दिन से अधिक लंबित न रहे। उन्होंने कहा की धारा 67, धारा 80, धारा 34 आदि वादों को, जो 1 से 5 वर्ष से लंबित हैं, उनको अभियान चलाकर अगले तीन माह के अंदर समाप्त करें। उन्होंने कहा की पैमाइश आदि को समय सीमा के अंदर निस्तारित करें। उन्होंने सभी जिलाधिकारी को प्रत्येक वाद को स्वयं देखने एवं निस्तारित कराने के निर्देश दिए। आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र को निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत जारी करायें। उन्होंने कहा कि भारत सरकार के नोटिफिकेशन के अनुसार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं सामान्य वर्ग के प्रमाण पत्र जारी करें। उन्होंने कहा की गोंड़ जाति से संबंधित जारी होने वाले जाति प्रमाण पत्र को विशेष रूप से देखा जाए।

नहरों के माध्यम से पर्याप्त पानी की आपूर्ति करें सुनिश्चित 

उन्होंने अपेक्षित वर्षा न होने के कारण किसानों के लिए नहरों में पर्याप्त पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि टेल तक पानी पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने मुख्य अभियंता विद्युत को पर्याप्त विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए, ताकि ट्यूबवेल से सिंचाई हेतु पानी की आपूर्ति सुनिश्चित हो सके। मा0 मुख्यमंत्री जी ने कांवड़ यात्रा की समीक्षा करते हुए कहा कि कांवड़ियों की आस्था एवं सुरक्षा सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा की कांवड़ यात्रा से संबंधित होने वाले आयोजन को सकुशल संपन्न कराना सुनिश्चित करें। 

मनरेगा मे मानव दिवस सृजन के मामले मे बलिया फिसड्डी 

मण्डलायुक्त  मनीष चौहान ने मा0 मुख्यमंत्री जी के समक्ष तीनों जनपदों के विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की विस्तृत जानकारी से अवगत कराया। श्री चौहान ने बताया कि मनरेगा योजना में जनपद आजमगढ़ में वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष 69.45 प्रतिशत, मऊ में 63.77 प्रतिशत व बलिया में 20.60 प्रतिशत मानव दिवस का सृजन किया गया। उन्होने बताया कि पूरे मण्डल में लक्ष्य का कुल 54.04 प्रतिशत मानव दिवस सृजित किया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में आजमगढ़ में 98.39 प्रतिशत, मऊ में 99.29 व बलिया में 98.92 प्रतिशत, इस प्रकार मण्डल में कुल 98.72 प्रतिशत आवास निर्माण कराये गये। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में पूरे मण्डल में लक्ष्य के सापेक्ष 93.81 प्रतिशत आवास निर्माण कराये गये। मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण में पूरे मण्डल में कुल लक्ष्य के सापेक्ष 97.06 प्रतिशत आवास निर्माण कराये गये। उन्होने बताया कि 15वां वित्त आयोग ग्राम पंचायत में मण्डल में 129.93 करोड़ उपलब्ध धनराशि के सापेक्ष 54.13 करोड़ (41.66 प्रतिशत) विकास कार्याें पर व्यय किया गया। 5वें वित्त आयोग में मण्डल को आवंटित 127.58 करोड़ उपलब्ध धनराशि के सापेक्ष 84.58 करोड़ (66.30) विकास कार्याें पर व्यय किया गया। 

श्री चौहान ने बताया कि आपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत मण्डल में 6147 लक्ष्य के सापेक्ष 6082 (98.94) कार्य कराया गया। उन्होने बताया कि स्कूल चलो अभियान में मण्डल में वर्तमान सत्र में 637761 नामांकन कराया गया। उन्होने बताया कि जल जीवन मिशन (हर घर जल) के अन्तर्गत मण्डल में 63.28 प्रतिशत संयोजन एवं 2318 टंकी/ओएचटी निर्माण के सापेक्ष 251 पूर्ण हैं तथा 2053 निर्माणाधीन है। मण्डल में पशु टीकाकरण में लक्ष्य के सापेक्ष 99.73 प्रतिशत एवं ईयर टैगिंग में 99.91 प्रतिशत प्रगति हुई है। निराश्रित गोवंश संरक्षण अभियान 2023-24 के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में 4925 एवं शहरी क्षेत्रों में 970, कुल 5895 गोवंश संरक्षित किये गये। इसके साथ ही मण्डलायुक्त ने गोचर भूमि में हरा चारा उत्पादन, लघु उद्योग योजना, निवेश मित्र पोर्टल, मण्डल के अन्तर्गत चलित परियोजनाओं, वृक्षारोपण अभियान 2024, मण्डल की महत्वूपर्ण निर्माण परियोजनाओं, भूमि अध्याप्ति प्रकरण, राजस्व वादों का निस्तारण, आईजीआरएस निस्तारण, कर राजस्व, नगर निकाय तथा संचारी रोग नियंत्रण अभियान के सम्बन्ध में मा0 मुख्यमंत्री जी को विस्तृत जानकारी दी।

पुलिस महानिरीक्षक ने बतायी मंडल मे कानून व्यवस्था की स्थिति 

इसके साथ ही पुलिस उपमहानिरीक्षक वैभव कृष्ण ने महिलाओं एवं बालिकाओं से संबंधित अपराधों पर की गयी कार्यवाही, शस्त्र अधिनियम, आबकारी अधिनियम, गोवध/गो तस्करी, गैंगेस्टर अधिनियम के अन्तर्गत जब्तीकरण, एनएसए, गुण्डा अधिनियम, विवेचनाओं के निस्तारण की स्थिति, वांछित अभियुक्तों के गिरफ्तारी की स्थिति, पुरस्कार घोषित अपराधी, आपरेशन कन्विक्शन के अन्तर्गत कार्यवाही, प्रदेश स्तर के चिन्हित माफियाओं के विरूद्ध कार्यवाही, जनपद से प्रदेश स्तर के चिन्हित माफिया के विरूद्ध कार्यवाही, अन्य विभिन्न श्रेणी के माफियाओं के विरूद्ध कार्यवाही, थाना/पुलिस चौकी/भवन संबंधी शासन स्तर पर लम्बित प्रस्ताव, श्रावण मास/कांवड़ यात्रा से संबंधित तैयारियों एवं अग्निशमन व्यवस्था तथा अन्य विभागों से समन्वय से संबंधित विस्तृत प्रस्तुतीकरण मा0 मुख्यमंत्री जी के समक्ष किया।

मुख्यमंत्री ने किया निर्माणाधीन संगीत महाविद्यालय का निरीक्षण 

इसके पश्चात मा0 मुख्यमंत्री जी ने हरिहरपुर आजमगढ़ में निर्माणाधीन संगीत महाविद्यालय का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होने कार्यदायी संस्थाओं को महाविद्यालय का निर्माण गुणवत्तायुक्त एवं निर्धारित समय से कराने के निर्देश दिये।

                 ये माननीय थे मौजूद 

बैठक मे ऊर्जा एवं नगर विकास मंत्री  अरविन्द शर्मा,  मंत्री दारा सिंह चौहान, परिवहन मंत्री  दयाशंकर सिंह, एमएलसी रामसूरत राजभर,  यशवंत सिंह, पूर्व सांसद  दिनेश लाल यादव,  विधायक हंशु राम, जिलाधिकारी  विशाल भारद्वाज, पुलिस अधीक्षक हेमराज मीना, मुख्य विकास अधिकारी  परीक्षित खटाना तथा वर्चुअल माध्यम से मऊ व बलिया के जिलाधिकारी एवं अन्य मण्डलीय अधिकारी व अन्य जन प्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।