Breaking News

तीसरे कार्यकाल का पहला आम बजट, किसको मिला क्या? जाने यहां

 




नई दिल्ली।। तीसरी बार सत्ता संभालने के बाद केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार का ये पहला बजट है।न्यू टैक्स रिजीम चुनने वालों के लिए स्टैंडर्ड डिडक्शन 50 हजार रुपये से बढ़ाकर 75 हजार कर दिया गया है।


न्यू टैक्स रिजीम के तहत:


तीन लाख रुपये तक- कोई टैक्स नहीं

3-7 लाख रुपये तक- 5 फ़ीसदी टैक्स

7-10 लाख रुपये तक- 10 फ़ीसदी टैक्स

10-12 लाख रुपये तक- 15 फ़ीसदी टैक्स

12-15 लाख रुपये तक- 20 फ़ीसदी टैक्स

15 लाख से अधिक तक- 30 फ़ीसदी टैक्स

पुरानी टैक्स रिजीम में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है।सीतारमण ने कहा कि इनकम टैक्स एक्ट की छह महीने में समीक्षा की जाएगी। इनकम टैक्स को आसान बनाया जाएगा. टीडीएस समय पर ना देने को अपराध नहीं माना जाएगा।


बजट में कैपिटल गेन छूट की सीमा को 25 हज़ार बढ़ाकर अब एक लाख 25 हजार कर दिया गया है।लान्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स यानी एक साल से ऊपर के निवेश पर मुनाफा 10 फ़ीसदी से बढ़ाकर 12.5 फ़ीसदी कर दिया है।


शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स की सीमा 20 फ़ीसदी कर दी गई है. पहले ये 10 फ़ीसदी थी।निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण पढ़ने की शुरुआत में ही एलान किया, ''शिक्षा और रोज़गार के लिए बजट में 1.48 लाख करोड़ रुपये रखे गए हैं. बजट रोज़गार, प्रशिक्षण, एमएसएमई और मध्यम वर्ग पर केंद्रित रहेगा.''

बजट में बिहार और आंध्र प्रदेश के लिए अलग से बड़े एलान किए गए हैं।

पूरा बजट निम्न है -----

















बजट पर प्रमुख टिप्पणी 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्ग दर्शन में देश की नई संसद में वित्त मंत्री ने देश का आम बजट प्रस्तुत किया है। ये बजट 140 करोड़ देशवासियों की आशा, आकांक्षा और अमृत काल के संकल्पों को पूरा करने वाला सिद्ध होगा।


केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, "वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत किया गया बजट शानदार, जानदार है, गरीबों, किसानों, महिलाओं, युवाओं के लिए समर्पित है और देश को तीसरी अर्थव्यवस्था बनाने के लिए एक मजबूत नींव रखने का काम किया गया है...


अजय राय प्रदेश अध्यक्ष कांग्रेस उत्तरप्रदेश