Breaking News

पंडित मिश्र थे कुशल वक्ता, कुशल प्रशासक ,और कुशल निर्माण कर्ता - डा जनार्दन राय

 











डा सुनील कुमार ओझा

दूबेछपरा बलिया।।अमरनाथ मिश्र स्नातकोत्तर महाविद्यालय दूबेछपरा बलिया के प्रांगण में गुरुपूर्णिमा के शुभ अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व महाविद्यालय के संस्थापक पं० अमरनाथ मिश्र की 98वीं जयंती स्वतंत्रता संग्राम सेनानी राम विचार पांडेय की अध्यक्षता में मनाई गई । जिस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता जिले के जाने माने साहित्यकार डाॅ०जनार्दन राय रहे ।

 कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि व महाविद्यालय प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष व प्रबंधक द्वारा पं० अमरनाथ मिश्र की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर के किया गया ।

 उक्त मौके पर पी०एन ० इंटर कॉलेज दूबेछपरा के प्रधानाचार्य  सुधांशु प्रकाश मिश्र ने पं०अमरनाथ मिश्र के व्यक्तित्व कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि स्व० पंडित जी द्वाबा ही नहीं बल्कि जिलें के मालवीय के रूप में कई संस्थानों की स्थापना की गयी । यही नहीं इनके द्वारा धर्म के क्षेत्र में भी अयोध्या , बद्रीनाथ , हरिद्वार, आदि कई जगहों पर धर्मशालाओं का निर्माण कर क्षेत्र में एक उत्कृष्ट परंपरा की नीव डाली गयी ।  साथ ही स्वतंत्रता की लड़ाई में महत्वपूर्ण योगदान देते हुए देश सेवा की भावना से भी ओत-प्रोत रहे। 

 साहित्यकार डा० जनार्दन राय ने कहा कि हाथ की  रेखाओं में जिंदगी कैद है, सीता की तरह ।इस धरा पर शब्द ही समस्या है। निः शब्द हो जाना ही समस्या का निराकरण है । पं० अमरनाथ मिश्र मन ,वचन , कर्म  सब में समान रुप लिए हुए थे। पंडित मिश्र कुशल वक्ता, कुशल प्रशासक ,और कुशल निर्माण कर्ता रहे ।उनके विचारों पर कहने के लिए शब्द भी  कम पड़ जा रहा है । 

सभा को रमाशंकर मिश्र ,ओमप्रकाश मिश्र, इंजीनियर एस ०के० मिश्रा , प्रबंधक श्रीमती विमला मिश्रा , अक्षयवर ओझा , सतीश सिंह ने अमरनाथ मिश्र के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम में दुबहर डिग्री कालेज के भूगोल विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर अनिल तिवारी ने भी मिश्र जी के बारे में अपने विचार रखा। आभार महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो० डॉक्टर गौरी शंकर द्विवेदी ने किया। कार्यक्रम का संचालन राजनीति विज्ञान के हेड ऑफ डिपार्टमेंट एसोसिएट प्रो०  डॉ शिवेश प्रसाद राय ने किया।

अपने पिता की स्मृति मे लगाये पौधे 

इस मौके पर महा विद्यालय के प्रबंधक श्रीमती विमला मिश्रा ने अपने पिता की याद में महाविद्यालय प्रांगण में इंजीनियर एस०के० मिश्र के साथ मिलकर महोगनी ,आम ,जामुन के पौधे का रोपण करते हुए संकल्प लिया कि यह पौधा मेरे संरक्षण में पलेगा और बढ़ेगा। महाविद्यालय के उपप्रबंधक जमालुद्दीन भी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में धुपा रामप्यारी मिडिल स्कूल की प्रधानाचार्या शोभा मिश्रा भी उपस्थित रही। कार्यक्रम में , प्रो० गीता, एसोसिएट प्रो० डाॅ० श्यामविहारी श्रीवास्तव डाॅ०भगवान जी चौबे, डाॅ० संजय मिश्रा, डाॅ०सुनील कुमार ओझा, डाॅ० शैलेंद्र कुमार रॉय , डा० ज्ञानेन्द्र सिंह, डाॅ० अमित कुमार राय , डाॅ० गोपाल पांडेय, डाॅ० राजू कुमार सिंह, डाॅ० सी०पी०पाल,डाॅ० इंद्रजीत चौधरी,एवं ओमप्रकाश सिंह, अक्षय लाल ठाकुर, राजेश कुमार,  रूपेश कुमार मिश्र, विजय कुमार, शिवजी तिवारी ,योगेंद्र , रविन्द्र,सहित सभी कर्म चारीगण, छात्र-छात्रााऐं उपस्थित रहे।