Breaking News

वृक्षारोपण महाअभियान के तहत फालदार छायादार शोभाकार पौधों का हुआ रोपण





लालगंज (बलिया)।। उत्तर प्रदेश सरकार की अति महात्वाकांक्षी 'वृक्षारोपण महाअभियान' योजनान्तर्गत पंचायती राज विभाग के तरफ से शनिवार को विकास खण्ड मुरली छपरा के ग्राम पंचायत ह्रदयपुर में सार्वजनिक जगहों, सड़को एवं मनरेगा से नवनिर्मित तालाबों के किनारे फलदार, छायादार एवं शोभा कार पौधों का वृक्षारोपण गांव के जनप्रतिनिधि श्रीमती मुन्नी देवी एवं सचिव योगेश चौबे व बी. सी. सुशील दूबे के संयुक्त नेतृत्व में किया गया। इस अवसर पर प्रधान प्रतिनिधि मोनू पाठक ने क्षेत्र के सभी गणमान्य व्यक्तियों,समाजसेवियों,और नौजवान साथियों को जनांदोलन के रूप में युद्ध स्तर पर वृक्षारोपण करने हेतु अपील करते हुए कहा कि हमारे जीवन में वृक्ष का इतना महत्त्व है कि वृक्ष के बिना हम अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकते । वृक्ष हमारे स्वास्थ्य जीवन के लिए अति महत्वपूर्ण है। वृक्ष हमें आक्सीजन,फल, फूल, इंधन, लकड़ियां, औषधि, कागज आदि सहित मानव जीवन की सभी आवश्यकताएं प्रदान करते है ।

 सचिव योगेश चौबे ने कहा कि वृक्ष जन्म लेने से लेकर मृत्युपरांत तक हमारे जीवन में आता है ये मौसम के संतुलन एवं पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखता है जिससे बरसात समय से होती है । वृक्ष प्राकृतिक सौंदर्य में भी वृद्धि कराता है अतः सबको प्रण लेना चाहिए कि हर एक मांगलिक कार्यक्रम पर हम वृक्ष लगाएंगे।

पंचायती राज विभाग के बी.सी. सुशील दूबे ने बताया कि विकास खण्ड मुरली छपरा के प्रत्येक ग्राम पंचायत में औसतन 500 पौधे लगाए जा रहे है इसी के तहत माडल ग्राम पंचायत ह्रदयपुर को ग्रीन ह्रदयपुर -क्लीन ह्रदयपुर बनाने हेतु ये अभियान चलाया जा रहा है। आज पूरी दुनिया ग्लोबल वार्मिंग से परेशान एवं भयभीत हैं क्योंकि इससे पृथ्वी के औसत तापमान में वृद्धि हो रही है और हिम ग्लेशियर तेजी से पिघल रहे है जो कि एक गंभीर समस्या बन गये है जिस पर अविभाजित ध्यान देने की आवश्यकता है।

इस अवसर पर मनोज बारी, कन्हैया पाठक, सुजीत गुप्ता, अशोक कुमार, बैजनाथ पासी, चांदनी देवी, अरुण सोनी, गीता देवी, पिंकी देवी श्रीभगवान पासवान आदि लोग मौजूद रहे ।