Breaking News

लखनेश्वरडीह मंदिर पर गूंजा हर-हर महादेव :सावन माह के प्रथम सोमवारी को उमड़ा आस्था का सैलाब




ललन बागी 

रसड़ा बलिया।। सावन माह आरम्भ के प्रथम दिन सोमवारी को क्षेत्र के विभिन्न देवाधिदेव महादेव के मंदिरों पर पूजा अर्चन व बाबा को जलाभिषेक करने के लिये श्रद्धालुओं का तातां लगा रहा। इसी क्रम में ऐतिहासिक व पौराणिक स्थल लखनेश्वरडीह किला स्थित बाबा लखनेश्वर महादेव मंदिर पर अर्धरात्रि से ही श्रद्धालु महिला, पुरुष, युवतियों व युवाओं के भीड़ का सैलाब उमड़ा रहा। जिससे पूरा क्षेत्र हर-हर महादेव के अनुगूंज व भक्ति भावना से सरावोर रहा।



बता दे कि श्रद्धालुजन तमसा नदी में स्नान ध्यान के बाद मंदिर पहुंच पंक्तिबद्ध हो भूगर्भ में स्थित बाबा को जलाभिषेक किया। इसके बाद श्रीहरि विष्णु भगवान का भी दर्शन पूजन किया। जहां मंदिर के महंत दीनदयाल दास उर्फ बालक बाबा ने श्रद्धालुओं में प्रसाद वितरण कर आशीर्वाद प्रदान किया । विशेष रूप से सुरक्षा के मद्देनजर बाबा लखनेश्वर नाथ महादेव मंदिर पर पर्याप्त संख्या में महिला व पुरुष पुलिस कर्मी तैनात रहे। जिससे श्रद्धालुओं को दर्शन पूजन करने कोई दिक्कत नहीं हुई. इसी प्रकार श्रीनाथ बाबा मठ व क्षेत्र के अन्य शिवालयों पर भी दिन भर श्रद्धालुओं का तातां लगा रहा।



प्राचीन व ऐतिहासिक लखनेश्वर किला 

यहां पर भगवान प्रभु श्रीराम  अपने छोटे  अनुज (भाई ) को माता सीता की तलाश शुरू में लखनेश्वरडीह पर रात्रि विश्राम करने के पश्चात सुबह भगवान शिव की स्तुति करते समय और भगवान  अवधूत शिव की पूजा कर महादेव की स्थापना की जिसे यह स्थान लखन लाल के नाम से विख्यात है।