Breaking News

प्रयागराज उच्च न्यायालय के अधिवक्ताओं की तीन दिनों से चल रही हड़ताल स्थगित :एक ही जज सुनेगे सामान केस मे जमानत व अग्रिम जमानत की अर्जियां



 जिस जज के सगे संबंधी कर रहे है प्रैक्टिस उनके खिलाफ होगा आंदोलन 

प्रयागराज।।इलाहाबाद हाईकोर्ट के वकीलों की तीन दिनों से जारी हड़ताल स्थगित कर दी गयी है। सोमवार 15 जुलाई से  हाईकोर्ट के अधिवक्ता काम पर लौटेंगे।चीफ जस्टिस अरुण भंसाली के आश्वासन के बाद हाईकोर्ट बार ने हड़ताल स्थगित करने का फैसला लिया।चीफ जस्टिस ने वकीलों की मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया है।


इसके क्रम में 11 जुलाई को पहले ही सकारात्मक कदम भी उठाया गया है,चीफ जस्टिस ने कहा है कि एक जज द्वारा  समान केस में जमानत या अग्रिम जमानत अर्जियां सुनी जायेगी।हाईकोर्ट बार एसोसिएशन अब 29 जुलाई को अगली रणनीति के लिए फिर से बैठक करेगी। साथ ही हाईकोर्ट बार, चीफ जस्टिस से यह आग्रह भी करेगी कि ऐसे किसी अधिवक्ता का नाम जस्टिस के रूप में प्रस्तावित ना किया जाए, जो हाईकोर्ट बार एसोसिएशन या अवध बार एसोसिएशन लखनऊ का सदस्य ना हो। साथ ही बार ने यह भी रेजोल्यूशन पास किया है कि जल्द ही ऐसे न्यायाधीशों के खिलाफ आंदोलन किया जाएगा, जिनके सगे संबंधी या नातेदार हाई कोर्ट में वकालत कर रहे हैं।


हाईकोर्ट की संपूर्ण न्यायिक कार्यवाही का सजीव प्रसारण करने का भी चीफ जस्टिस से अनुरोध किया जायेगा।हाईकोर्ट बार ने कहा है कि पिछले तीन दिनों में पारित किए गए प्रस्ताव सभी न्यायाधीशों के खिलाफ नहीं हैं।बल्कि उन न्यायाधीशों के खिलाफ है जो इस प्रकार की कार्यवाही करते हैं,हाईकोर्ट के अधिवक्ता जजों द्वारा कोर्ट में दुर्व्यवहार किए जाने से नाराज थे।इसके साथ ही मुकदमों को रिवाइज करने की पुरानी पद्धति नहीं अपनाए जाने को लेकर भी अधिवक्ताओं मे नाराजगी है।


हाईकोर्ट रूल्स में बदलाव के बिना फाइलिंग में रिपोर्टिंग की प्रक्रिया में बदलाव किए जाने और एडवोकेट रोल का डाटा नहीं दिए जाने से भी वकील नाराज हैं।हाईकोर्ट बार एसोसिएशन की कार्यकारी की बैठक में हड़ताल स्थगित करने का फैसला लिया गया।हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सीनियर एडवोकेट अनिल तिवारी की अध्यक्षता में बैठक हुई।बैठक का संचालन महासचिव विक्रांत पांडेय ने किया।